UP Board Exam Centre List 2023, Date Sheet @upmsp.edu.in

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद द्वारा परीक्षा केंद्रों की सूची जारी की जा चुकी है यूपी बोर्ड की परीक्षाएं 16 फरवरी से शुरू हो रही है जिसमें दसवीं कक्षा की परीक्षाएं 3 मार्च तक ली जाएंगी और 12वीं कक्षा की परीक्षा 4 मार्च तक समाप्त होंगी।

विद्यार्थियों की संख्या अधिक होने के कारण इस बार उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद द्वारा परीक्षा केंद्र की संख्या को भी बढ़ाया गया है इस बार लगभग 8752 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं जिसमें विद्यार्थी परीक्षा देंगे।

आज हमने आर्टिकल के माध्यम से आपको परीक्षा केंद्र से जुड़ी जानकारियां प्रदान करेंगे। परीक्षा केंद्र में विद्यार्थियों को क्या-क्या सुविधाएं दी जाती है? परीक्षा केंद्र में किस तरह की तैयारियां की जा रही है?

इसके साथ ही साथ यूपी बोर्ड से जारी किए गए कुछ दिशा निर्देशों के बारे में भी बताएंगे जिससे विद्यार्थियों को लाभ होगा तो बने रहिए हमारे आर्टिकल मे

इस वर्ष परीक्षार्थियों की संख्या लगभग 58 लाख है जिन्होंने अपना पंजीकरण करवाया है। इसमें दसवीं के छात्र लगभग 31,16,458 है वह भी 12वीं के छात्र छात्राओं की संख्या 27,50,871 है।

यह सभी बच्चे इस वर्ष यूपी बोर्ड और इंटरमीडिएट की परीक्षाएं देंगे। परीक्षार्थियों को परीक्षा के दौरान किसी प्रकार की परेशानी ना उठाना पड़े इसके लिए यूपी बोर्ड द्वारा परीक्षा केंद्रों की तैयारियां पहले से ही शुरू कर दी गई है।

हर परीक्षा केंद्र के लिए कुछ जरूरी दिशा निर्देश तैयार किया गया था उसी के अनुरूप परीक्षा केंद्रों को तैयार किया गया है।

जैसे विद्यार्थियों के लिए पीने की पानी की सुविधा, परीक्षा के दौरान लाइट की सुविधा, जनरेटर की सुविधा, स्वच्छ शौचालय की सुविधा, कंप्यूटर की सुविधा, हर कमरे में सीसीटीवी, प्रश्न पत्र रखने के लिए सही व्यवस्था।

इन सबके साथ परीक्षा के दौरान सभी परीक्षा केंद्रों में स्टेट मजिस्ट्रेट भी तैनात रहेंगे, क्योंकि इस बार यूपी बोर्ड द्वारा नकल मुक्त परीक्षाएं करवाई जा रही है।

अगर कोई भी विद्यार्थी परीक्षा के दौरान नकल करते पाए जाता है तो उस पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी एवं जुर्माना भी लगाया जाएगा और वहां जो परीक्षक होंगे उनसे भी पूछताछ की जाएगी।

यूपी बोर्ड द्वारा परीक्षार्थियों के लिए हेल्पलाइन नंबर भी जारी की गई है जिसमें विद्यार्थी परीक्षा से जुड़े किसी भी प्रकार के प्रश्न पूछ सकते हैं यह हेल्पलाइन नंबर सुबह 8:00 बजे से शाम 8:00 बजे तक खुले रहेंगे। यह हेल्पलाइन नंबर विद्यार्थियों की सुविधा के लिए जारी किया गया है।

इस बार विद्यार्थियों को 20 नंबर के ऑब्जेक्टिव क्वेश्चंस भी दिए जाएंगे जिससे उन्हें ओएमआर शीट में भरना होगा।

ओएमआर शीट को किस प्रकार से भरें इसके बारे में हमने दूसरे आर्टिकल में जानकारी दी है आप उस आर्टिकल के माध्यम से ओएमआर शीट से जुड़ी सारी जानकारियां प्राप्त कर सकते हैं। चलिए अब जानते हैं कि परीक्षार्थी परीक्षा केंद्र की सूची को किन प्रक्रियाओं के द्वारा देख पाएंगे।

कैसे देखें परीक्षा केंद्र की सूची

सबसे पहले परीक्षार्थी यूपीएमएसपी की आधिकारिक वेबसाइट पर चले जाएं।फिर आपको सामने एक होमपेज मिलेगा।अब उस पर अगर दसवीं कक्षा के छात्र हैं तो हाईस्कूल परीक्षा केंद्र के ऑप्शन पर क्लिक करें।

अगर आप 12वीं कक्षा के विद्यार्थी है तो इंटरमीडिएट परीक्षा केंद्र के ऑप्शन पर क्लिक करें अब आपके सामने एक लिस्ट आ जाएगी। आप आप उस लिस्ट में अपने जिले का नाम, जिले का कोड और स्कूल का नाम दर्ज करें।

अब आपके सामने यूपी बोर्ड की परीक्षा केंद्रों की लिस्ट आ जाएगी जिसे आप 2023 पीडीएफ डाउनलोड करें।अब आप अपना स्कूल का नाम देखें उसके बाद आपको पता चल जाएगा कि आपका परीक्षा केंद्र कहां पर दिया गया है।

निष्कर्ष

हमने आज अपने आर्टिकल के माध्यम से यूपी बोर्ड द्वारा जारी किए गए परीक्षा केंद्रों की लिस्ट के बारे में विद्यार्थियों को बताया है। परीक्षा में कुछ दिन शेष है तो विद्यार्थियों को हम यूपी बोर्ड द्वारा जारी सारे दिशा निर्देशों के बारे में बता रहे हैं जिससे उन्हें लाभ मिले।

हम आशा करते हैं कि आपको हमारा आर्टिकल पसंद आया होगा। हमारे आर्टिकल में अंत तक बने रहने के लिए आपका धन्यवाद। यूपी बोर्ड की सभी परीक्षार्थियों को हमारी ओर से शुभकामनाएं।

 

Leave a Comment

Join Telegram