UP Board Exam Centre List 2023, Date Sheet @upmsp.edu.in

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के द्वारा यह घोषित किया गया है कि 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा इस साल 16 फरवरी 2023 से आयोजित की जाएगी। इसके अलावा विद्यार्थियों को अपने जिला के किसी दूसरे स्कूल में जाकर यूपी बोर्ड की परीक्षा देनी होगी।

आपको बता दें की विद्यार्थी को उसके एग्जाम सेंटर की जानकारी एडमिट कार्ड से मिलेगी जिसे विद्यार्थी यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड कर सकता है।

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की आधिकारिक वेबसाइट से एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए विद्यार्थी को यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

इसके अलावा आपको यूपी बोर्ड से जुड़ी कुछ अन्य जानकारियों के बारे में भी पता होना चाहिए जिसे आज के लेख में सूचीबद्ध किया गया है।

UP Board 10th Admit Card 2023

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के अनुसार यूपी बोर्ड की परीक्षा 16 फरवरी से 3 मार्च तक चलने वाली है। इस साल यूपी बोर्ड की परीक्षा में कुल 5800000 से अधिक बच्चों ने रजिस्ट्रेशन करवाया है।

हालांकि यूपी बोर्ड की परीक्षा के दिन बहुत सारे बच्चे अनुपस्थित भी रहते हैं इस वजह से परीक्षा में बैठने वाले बच्चों की संख्या बदल सकती है।

इस साल यूपी बोर्ड की परीक्षा दो शिफ्ट में आयोजित की गई है जिसमें पहली शिफ्ट सुबह 8:00 बजे से दोपहर 12:00 बजे तक और दूसरी शिफ्ट दोपहर 2:00 बजे से शाम 5:00 बजे तक होने वाली है।

हर विद्यार्थी के लिए शिफ्ट अलग अलग हो सकती है, परीक्षा की शिफ्ट, परीक्षा और रोल नंबर के अनुसार बदल सकती है। हाई स्कूल की ज्यादातर परीक्षा सुबह वाले शिफ्ट में रखी गई है और इंटरमीडिएट बोर्ड की ज्यादातर मुख्य परीक्षा दोपहर वाले लिस्ट में रखी गई है।

हालांकि परीक्षा की तिथि और शिफ्ट विद्यार्थी के रोल नंबर के अनुसार बदल सकता है जिसे विद्यार्थी अपने एडमिट कार्ड से पता कर सकता है।

यूपी बोर्ड परीक्षा सेंटर

यूपी बोर्ड के द्वारा यह सुनिश्चित कर दिया गया है कि सभी विद्यार्थियों को अपने जिले के दूसरे स्कूल में जाकर परीक्षा देनी होगी।

हर विद्यार्थी के लिए दूसरा परीक्षा सेंटर चुना गया है।  किस स्कूल के विद्यार्थियों का परीक्षा सेंटर कहां पड़ा है इसे विद्यार्थी अपने एडमिट कार्ड में देख सकते है। एडमिट कार्ड विद्यार्थी को उसके परीक्षा रोल नंबर और परीक्षा सेंटर की जानकारी देगा।

इस वजह से हर विद्यार्थी को एडमिट कार्ड के साथ परीक्षा सेंटर पर आना है। आपको बता दें कि विद्यार्थी ऑनलाइन यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट से अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

वर्तमान समय में एडमिट कार्ड डाउनलोड करने की प्रक्रिया शुरू नहीं की गई है, परीक्षा से कुछ समय पहले जब एडमिट कार्ड जारी किया जाएगा तब विद्यार्थी अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड करके अपने परीक्षा सेंटर की जानकारी प्राप्त कर सकता है।

आपको बता दें यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर सेंटर की लिस्ट जारी कर दी गई है जिसे ऑनलाइन डाउनलोड करके आप यह पता लगा सकते हैं कि आपके जिले के कौन से स्कूल में कितने बच्चे का सेंटर पड़ा है।

आपको बता दें कि उस लिस्ट में केवल स्कूल का नाम और बच्चों की संख्या बताई गई है कौन से बच्चे का सेंटर पड़ा है इसे साफ नहीं किया गया है। 

यूपी बोर्ड एडमिट कार्ड डाउनलोड

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के द्वारा घोषित किया गया है कि विद्यार्थी को परीक्षा के दिन एडमिट कार्ड लेकर आना होगा। परीक्षा में उपस्थित होने वाले हर विद्यार्थी के लिए एडमिट कार्ड बहुत आवश्यक दस्तावेज है। परीक्षा के अलावा भी एडमिट कार्ड बहुत ही महत्वपूर्ण होता है जो परीक्षा को प्रमाणित करता है।

वर्तमान समय में विद्यार्थियों का एडमिट कार्ड जारी नहीं किया गया है। एडमिट कार्ड को परीक्षा से 7 से 10 दिन पहले जारी किया जाता है। वर्तमान समय में यूपी बोर्ड ने एडमिट कार्ड जारी नहीं किया गया है।

मगर जल्द ही उसे जारी किया जाएगा। याद रखें कुछ स्कूल का एडमिट कार्ड ऑनलाइन डाउनलोड नहीं हो सकता है उसे स्कूल जाकर लाना होता है।

अगर आप स्कूल जाकर एडमिट कार्ड लाते हैं, तो आपको अपना स्कूल का सारा बकाया क्लियर करना होता है।

इस वजह से सभी विद्यार्थियों से अनुरोध है कि अपने स्कूल या कॉलेज का सारा पुराना पैसा क्लियर कर दे  ताकि एडमिट कार्ड के आते ही आपको आसानी से एडमिट कार्ड मिल सके और आप अपने सेंटर और रोल नंबर की जानकारी प्राप्त कर सकें।

यूपी बोर्ड परीक्षा टाइम टेबल

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के अनुसार यूपी बोर्ड की परीक्षा का टाइम टेबल यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दिया गया है।

विद्यार्थी ऑनलाइन यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट से अपना टाइम टेबल डाउनलोड कर सकता है और कौन से दिन कौन सी परीक्षा है इसे सुनिश्चित कर सकते हैं।

टाइम टेबल के अनुसार 16 फरवरी से 3 मार्च तक परीक्षा चलने वाली है जिसमें पहले दिन दोनों कक्षाओं के लिए हिंदी विषय की परीक्षा रखी गई है।

इसके साथ ही आपको बता दें कि विद्यार्थियों को परीक्षा में पढ़ने के लिए उचित समय मिल रहा है।

अगर आप अपना टाइम टेबल डाउनलोड करना चाहते हैं, तो विद्यार्थी को सबसे पहले यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा और नोटिस के सेक्शन में उसे उसके क्लास का टाइम टेबल मिल जाएगा जिस पर क्लिक करके वह पीडीएफ प्रारूप में अपना टाइम टेबल डाउनलोड कर सकते है।

यूपी बोर्डटाइम टेबल डाउनलोड

Download 12th Exam Date Sheet

यहाँ से देखें (Click Here)

Download 10th Exam Date Sheet

यहाँ पर क्लिक करें (Click Here)

Download Exam Time Table PDF

यहाँ पर क्लिक करें 

Official Website

 

निष्कर्ष

आज इस लेख में हमने आपको यूपी बोर्ड एग्जाम के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी दी है जिसे पढ़ने के बाद आप समझ गए होंगे कि यूपी बोर्ड की परीक्षा का सेंटर और रोल नंबर कैसे पता करना है।

अगर हमारे द्वारा साझा जानकारियों को पढ़ने के बाद आपको यूपी बोर्ड परीक्षा से जुड़ी सभी आवश्यक जानकारियों के बारे में समझ पाए हैं तो इसे अपने मित्रों के साथ साझा करें साथ ही अपने सुझाव और विचार कमेंट में बताना न भूलें।

 

 

 

Leave a Comment

Join Telegram