UP Board Exams 2023: एडमिट कार्ड पर बदल गया परीक्षा केंद्र का नाम

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद द्वारा यूपी बोर्ड के सभी परीक्षार्थियों के लिए परीक्षा केंद्र की सूची जारी की जा चुकी है। यूपी बोर्ड द्वारा आयोजित परीक्षा 16 फरवरी से शुरू होने वाली है जिसके अंतर्गत लगभग 8752 परीक्षा केंद्रों का चयन किया गया है जिसमें 58 लाख परीक्षार्थी परीक्षा देंगे। 

इस वर्ष परीक्षार्थियों की संख्या पिछले वर्ष की अपेक्षा बहुत अधिक है इसी कारण परीक्षा केंद्रों की संख्या को भी बढ़ाया गया है।

यूपी बोर्ड के माध्यम से परीक्षार्थियों के लिए परीक्षा से जुड़े किसी भी प्रकार के प्रश्न पूछने के लिए एक टोल फ्री नंबर जारी किया गया है।

जिसमें परीक्षार्थी सुबह 8:00 बजे से लेकर के शाम 8:00 बजे तक अपने किसी भी प्रश्न जो की परीक्षा से जुड़े हो पूछ सकते हैं।

विद्यार्थियों की समस्याओं का निवारण करने के लिए यूपी बोर्ड द्वारा एक विशेषज्ञों की टीम का गठन किया गया है जो परीक्षार्थियों के पूछे गए प्रश्नों का उत्तर देंगे।

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंत्री गुलाबी देवी द्वारा इस वर्ष नकल मुख्य परीक्षाएं करवाने का आदेश जारी किया गया है जिसके अंतर्गत सभी परीक्षा केंद्रों में सीसीटीवी लगाया गया है।

ताकि किसी भी तरह की अनचाही स्थिति ना उत्पन्न हो और विद्यार्थी शांति से परीक्षा दे पाए।

इसके अलावा प्रश्नपत्र रखने के लिए काफी सख्त इंतजाम किया गया है जिन कमरों में प्रश्न-पत्र रखे जाएंगे वहां पर 24 घंटे सीसीटीवी से निगरानी तो होगी। 

अगर कोई विद्यार्थी या परीक्षक नकल करने या करवाने में सम्मिलित पाए जाते हैं तो उन्हें राष्ट्रीय सुरक्षा कानून के अंतर्गत जुर्माना देना पड़ेगा और उन से कड़ी पूछताछ भी की जाएगी।

अब हम जानते हैं कि विद्यार्थी कैसे अपने परीक्षा केंद्र की सूची को देख सकते हैं ऑनलाइन

कैसे देखें परीक्षा केंद्र की सूची

परीक्षार्थी सबसे पहले यूपीएमएसपी के अधिकारी वेबसाइट पर जाएं विद्यार्थियों के सामने एक होमपेज आ जाएगा।

आप दसवीं कक्षा के छात्र हैं तो हाईस्कूल परीक्षा केंद्र के विकल्प पर क्लिक करें। आप 12वीं कक्षा के छात्र हैं तो इंटरमीडिएट परीक्षा केंद्र के विकल्प पर क्लिक करें।

आपके सामने लिस्ट आ जाएगा। अब उस लिस्ट में आप अपने जिले से संबंधित सभी जानकारियों के साथ-साथ जिले का नाम, जिले का कोड और अपने स्कूल का नाम अंकित करें।

अब आपके सामने परीक्षा केंद्रों की सूची आ जाएगी। अब आप 2023 पीडीएफ डाउनलोड करें।

इन प्रक्रियाओं के बाद आप अपना विद्यालय का नाम देख पाएंगे, उसके बाद आप जानेंगे कि आपका परीक्षा केंद्र कहां है।

एडमिट कार्ड पर छापा गलत सेंटर का नाम

16 फरवरी से यूपी बोर्ड की परीक्षा शुरू होनेवाली है और इसी बीच बोर्ड ने एक बहुत बड़ी गलती की है ऐसी खबर सामने आ रही है। जो एडमिट कार्ड बनाए गए हैं उसमे गलत परीक्षा केंद्र का नाम छाप दिया गया हैं जैसे ही इस भूल का पता चला बोर्ड ने इसे सुधारने का काम शुरू कर दिया है।

एडमिट कार्ड डाउनलोड 2023

Download Admit Card

यहाँ से देखें (Click Here)

Download 10th Exam Date Sheet

यहाँ पर क्लिक करें (Click Here)

Download Exam Time Table PDF

यहाँ पर क्लिक करें 

Download UP Board Class 10th Model Paper 

निष्कर्ष

हमने अपने आर्टिकल के माध्यम से आपको यूपी बोर्ड द्वारा जारी किए गए परीक्षा केंद्र की सूची के बारे में विस्तार पूर्वक बताया है।

यूपी बोर्ड से जुड़ी सारी जानकारियां विद्यार्थियों तक लगातार अपने आर्टिकल के माध्यम से लेकर आ रहे हैं।

जिससे विद्यार्थियों को लाभ होगा। हम आशा करते हैं कि आपको हमारा आर्टिकल पसंद आया होगा। हमारे आर्टिकल में अब तक बने रहने के लिए आपका धन्यवाद।

 

Leave a Comment

Join Telegram