UP Board Exam 2023: तलाशी के बाद परीक्षार्थियों को केंद्र में दिया गया प्रवेश, 163 केंद्रों पर हो रही परीक्षा

16 फ़रवरी उत्तर प्रदेश के आगरा में यूपी बोर्ड की परीक्षा 163 केंद्रों पर शुरू  हो रही हैं। गुरुवार को सुबह पहली शिफ्ट में हाईस्कूल के हिंदी और इंटरमीडिएट की सैन्य विज्ञान विषय की परीक्षा होनेवाली है।

यह परीक्षा जिले के सभी 163 परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की गई है। केंद्र के गेट पर परीक्षार्थियों की तलाशी लेने के बाद केंद्र में प्रवेश करने दिया गया।

आवश्यक जानकारी-

163 : केंद्र
126536 : परीक्षा देने वाले विद्यार्थी
67185 : हाईस्कूल के विद्यार्थी
59351 : इंटरमीडिएट के विद्यार्थी
4889 : ड्यूटी देने वाले कक्ष निरीक्षक
188 : मजिस्ट्रेट की संख्या
कंट्रोल रूम का हेल्पलाइन नंबर : 0562-2210278

आज की परीक्षा-

इंटरमीडिएट – सैन्य विज्ञान, हिंदी एवं सामान्य हिंदी

हाईस्कूल – हिंदी एवं प्रारंभिक हिंदी

 

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद द्वारा परीक्षा केंद्रों की सूची जारी की गई है 16 फरवरी से यूपी बोर्ड की परीक्षाएं शुरू हो रही है जिसमें अभी तक 58 लाख परीक्षार्थियों ने अपना पंजीकरण करवाया है।

10वीं एवं 12वीं कक्षाओं के परीक्षार्थियों के लिए परीक्षा केंद्र की सूची यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी की जा चुकी है।

आज हम अपने आर्टिकल के माध्यम से सभी परीक्षार्थियों को बताएंगे कि किन प्रक्रियाओं द्वारा वह यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना परीक्षा केंद्र देख सकते हैं और इसके साथ बताएंगे परीक्षा केंद्र से जुड़े कुछ दिशानिर्देश जो परीक्षार्थियों को परीक्षा के समय काम आएंगे। तो चलिए जानते हैं।

जैसा कि हम अपने आर्टिकल के माध्यम से लगातार परीक्षार्थियों को यूपी बोर्ड द्वारा जारी किए गए सभी दिशा निर्देश के बारे में बताते आ रहे हैं, अब परीक्षा के लिए कुछ ही समय से है तो परीक्षार्थी इस महत्वपूर्ण समय का लाभ उठाएं और ज्यादा से ज्यादा अपनी पढ़ाई पर ध्यान दे

अगर उन्हें किसी भी प्रकार की परेशानी होती है तो यूपी बोर्ड के माध्यम से जो हेल्पलाइन नंबर जारी किया गया है उस पर वह अपनी समस्या का हल जान सकते हैं इस हेल्पलाइन नंबर पर सुबह 8:00 बजे से लेकर के रात्रि 8:00 बजे तक विद्यार्थी परीक्षा से जुड़े किसी प्रकार के प्रश्न पूछ सकते हैं।

पिछले वर्ष की अपेक्षा इस वर्ष विद्यार्थियों की संख्या अधिक होने के कारण उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद द्वारा परीक्षा केंद्रों की संख्या को भी बढ़ाया गया है इस वर्ष लगभग 8752 परीक्षा केंद्रों का चयन किया गया है।

परीक्षा केंद्रों के लिए कुछ जरूरी दिशा निर्देश पारित किए गए थे उसी के आधार पर इनका चुनाव किया गया है जैसे हर परीक्षा केंद्र में पीने की पानी की व्यवस्था हो, सभी परीक्षा केंद्रों में शौचालय की व्यवस्था हो, सभी परीक्षा केंद्र में प्रश्न पत्र रखने की व्यवस्था हो, सभी परीक्षा केंद्रों में सीसीटीवी लगा हुआ होना चाहिए।

इसके अलावा जब परीक्षाएं होंगी तब हर परीक्षा केंद्र में जिला मजिस्ट्रेट की उपस्थति होनी चाहिए, सभी परीक्षा केंद्रों में जनरेटर की व्यवस्था होनी चाहिए।

कैसे देखें परीक्षा केंद्र की सूची

परीक्षार्थी यूपीएमएसपी की आधिकारिक वेबसाइट पर चले जाएं। उनके सामने एक होम पेज आ जाएगा।

उस पर अगर दसवीं कक्षा के छात्र हैं तो हाईस्कूल परीक्षा केंद्र के ऑप्शन पर क्लिक करें।

अगर आप 12वीं कक्षा के विद्यार्थी है तो इंटरमीडिएट परीक्षा केंद्र के ऑप्शन पर क्लिक करें।

अब आपके सामने एक लिस्ट आ जाएगी।

आप आप उस लिस्ट में अपने जिले का नाम, जिले का कोड और स्कूल का नाम दर्ज करें।

अब आपके सामने यूपी बोर्ड की परीक्षा केंद्रों की लिस्ट आ जाएगी जिसे आप 2023 पीडीएफ डाउनलोड करें।

अब आप अपना स्कूल का नाम देखें उसके बाद आपको पता चल जाएगा कि आपका परीक्षा केंद्र कहां पर दिया गया है।

एडमिट कार्ड डाउनलोड 2023

Download Admit Card

यहाँ से देखें (Click Here)

Download 10th Exam Date Sheet

यहाँ पर क्लिक करें (Click Here)

Download Exam Time Table PDF

यहाँ पर क्लिक करें 

Download UP Board Class 10th Model Paper

निष्कर्ष

हमने आज उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद द्वारा जारी किया गया परीक्षा केंद्रों की सूची के बारे में इस आर्टिकल में चर्चा की है, विद्यार्थी किन प्रक्रिया के द्वारा अपना परीक्षा केंद्र देखेंगे, इसके बारे में बताया है।

हम आशा करते हैं कि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा। हम लगातार अपने आर्टिकल के माध्यम से यूपी बोर्ड द्वारा जारी दिशानिर्देशों के बारे में विद्यार्थियों को अवगत करा रहे हैं ताकि उन्हें परीक्षा एवं परीक्षा केंद्र से जुड़ी सारी जानकारियां उपलब्ध हो।

हमारे आर्टिकल में अंत तक बने रहने के लिए आपका धन्यवाद। सभी परीक्षार्थियों को हमारी ओर से शुभकामनाएं।

 

Leave a Comment

Join Telegram