BSEB 10th Result 2023: 10वीं के रिजल्‍ट चेक करने के लिए ये है Direct Link

BSEB 10th Result 2023 Live Updates: Bihar Board matric results date at biharboardonline.bihar.gov.in

बिहार बोर्ड के द्वारा दसवीं के रिजल्ट की घोषणा कर दी गई है। इस साल बिहार में 13 फरवरी से 27 फरवरी तक बिहार बोर्ड की मैट्रिक परीक्षा का आयोजन किया गया था।

हर साल की तरह 30 से 40 दिन के इंतजार के बाद बिहार बोर्ड ने दसवीं का रिजल्ट घोषित कर दिया है।

अगर आपने इस साल बिहार बोर्ड से दसवीं की परीक्षा दी है तो आपके लिए खुशखबरी है आप अपनी सुविधा के अनुसार 31 मार्च 2023 दोपहर 3:00 बजे के बाद कभी भी अपना रिजल्ट देख सकते हैं।

इस साल बिहार बोर्ड से बहुत सारे बच्चों ने मैट्रिक की परीक्षा दी थी और जारी किए गए रिजल्ट के अनुसार अधिकांश बच्चे फर्स्ट डिवीजन से पास हुए है।

अगर आप बिहार बोर्ड का रिजल्ट देखना चाहते हैं या इससे जुड़ी किसी भी प्रकार की जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो हमारे लेख के साथ बने रहे।

बिहार बोर्ड क्लास 10th एग्जाम

जैसा कि हमने आपको बताया इस साल फरवरी के महीने में 13 फरवरी से 27 फरवरी के बीच बिहार बोर्ड मेट्रिक का एग्जाम आयोजित किया गया था।

बिहार बोर्ड शिक्षा संस्था के द्वारा 1500 से अधिक सेंटर आयोजित करवाए गए थे और 6.37 लाख से अधिक बच्चों ने इस परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन करवाया था।

काफी दिनों से बिहार बोर्ड से 10वी की परीक्षा देने वाले विद्यार्थि बड़ी बेसब्री से रिजल्ट का इंतजार कर रहे थे। बता दें की आखिरकार बिहार बोर्ड के द्वारा रिजल्ट की घोषणा कर दी गई।

31 मार्च को दोपहर 3:00 बजे के बाद आप ऑनलाइन अपना रिजल्ट देख सकते है। ऑनलाइन अपने रिजल्ट देखने के लिए आपको कुछ आवश्यक निर्देशों का आदेश अनुसार पालन करना होगा जिसे नीचे सूचीबद्ध किया गया है।

बिहार बोर्ड रिजल्ट इंस्ट्रक्शंस

आज रिजल्ट को लेकर विभिन्न प्रकार की गलत जानकारी भी दी जा रही है इस वजह से आपको बिहार बोर्ड के 10वीं रिजल्ट से जुड़े कुछ इंस्ट्रक्शंस के बारे में मालूम होना चाहिए –

  • जारी किए गए मैट्रिक का रिजल्ट आपको हमेशा बिहार बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर चेक करें।
  • बिहार बोर्ड के रिजल्ट पर सबसे पहले आपका नाम आपके पिता का नाम आपके स्कूल का नाम और आपके स्कूल का एड्रेस लिखा होगा।
  • रिजल्ट देखने के लिए विद्यार्थी के पास उसका स्कूल कोड और बोर्ड रोल नंबर होना चाहिए जिसे आप अपने एडमिट कार्ड से पता कर सकते हैं।
  • रिजल्ट के जारी होते ही बड़ी संख्या में लोग वेबसाइट पर जाएंगे इस वजह से रिजल्ट खुलने में वक्त लग सकता है।
  • बिहार बोर्ड के रिजल्ट को ओपन होने में अगर वक्त लगता है तो इसे कुछ समय बाद चेक करें।

बिहार बोर्ड रिजल्ट 2023

हाल ही में बिहार बोर्ड के द्वारा मैट्रिक और इंटर की परीक्षा आयोजित करवाई गई थी। इंटर की परीक्षा का रिजल्ट सफलतापूर्वक जारी कर दिया गया।

अब 31 मार्च 2023 को बिहार बोर्ड के मैट्रिक का रिजल्ट भी जारी कर दिया गया है। आप इस रिजल्ट को बिहार बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर ऑनलाइन देख सकते हैं जिसके लिए नीचे दिए गए निर्देशों का पालन करें –

  • सबसे पहले विद्यार्थी को बिहार बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।
  • इसके बाद आधिकारिक वेबसाइट पर रिजल्ट का एक विकल्प मिलेगा जिस पर क्लिक करना।
  • रिजल्ट के उस विकल्प पर क्लिक करने के बाद एक नया पेज खुलेगा जहां आपको अपना स्कूल कोड और बोर्ड रोल नंबर भरकर जमा करना है।
  • निर्धारित जानकारी भरकर जमा करने के बाद एक पेज में आपका रिजल्ट ओपन हो जाएगा।

Note – आप अपने रिजल्ट का पीडीएफ उस पेज के नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके डाउनलोड कर पाएंगे और आगे की जरूरतों के लिए उसे डाउनलोड कर के रख सकते है।

निष्कर्ष

आज इस लेख में हमने आपको बिहार बोर्ड के मैट्रिक रिजल्ट के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी दी है। हमने आपको यह भी समझाने का प्रयास किया है कि किस प्रकार आप बिहार बोर्ड के रिजल्ट को ऑनलाइन आधिकारिक वेबसाइट से देख पाएंगे।

अगर हमारे द्वारा दी गई जानकारियों को पढ़ने के बाद आप रिजल्ट के बारे में अच्छे से समझ पाए हैं तो इसे अपने मित्रों के साथ साझा करें साथियों अपने सुझाव और विचार कमेंट में बताना ना भूलें।

Leave a Comment

Join Telegram