UP Board Result: यूपी बोर्ड परीक्षार्थियों के लिए खुशखबरी, अब आप आसानी से चेक कर सकते हैं अपना रिजल्ट

UP Board Result: यूपी बोर्ड परीक्षार्थियों के लिए खुशखबरी, अब आप आसानी से चेक कर सकते हैं अपना रिजल्ट

स्वागत है आप सभी का आज के हमारे इस लेख में, आज मैं आप सभी को बताने वाला हूं कि यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं का रिजल्ट कब जारी किया जाएगा।

यूपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षा में भाग लेने वाले विद्यार्थी अब बहुत ही आसानी से अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं।

जैसा कि आप सभी को पता है कि रिजल्ट जारी करने के समय बोर्ड की जो आधिकारीक वेबसाइट होती है उसमें बहुत हेवी ट्रेफिक होता है।

जिसकी वजह से रिजल्ट चेक करने में बहुत सारी परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

लेकिन इस बार आपको रिजल्ट चेक करने में बहुत ज्यादा परेशानीयों का सामना नहीं करना पड़ेगा क्योंकि इस बार आधिकारिक वेबसाइट के अलावा अन्य न्यूज़ चैनल की वेबसाइट पर पर भी रिजल्ट जारी किया जा सकता है।

आप अपने 10वीं और 12वीं का रिजल्ट यूपी बोर्ड शिक्षा विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर या फिर अन्य न्यूज़ चैनल के वेबसाइट पर जाकर रोल नंबर के माध्यम से रिजल्ट चेक कर सकते हैं।

यदि आप जानना चाहते हैं कि यूपी बोर्ड की इंटरमीडिएट और मैट्रिक का रिजल्ट कब तक जारी किया जाएगा, तो फिर इस लेख को अंत तक ध्यान से अवश्य पढ़ें।

इस दिन जारी किया जा सकता है रिजल्ट

यूपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं का रिजल्ट के लिए बेसब्री से इंतजार कर रहे छात्रों को बता दें कि सभी उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन पूरा हो चुका है और जल्द ही रिजल्ट जारी कर दिया जाएगा।

मिली जानकारी के अनुसार पता चला है कि यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं का रिजल्ट अप्रैल महीने के तीसरे सप्ताह में जारी हो सकता है।

यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं का रिजल्ट तीसरे सप्ताह में जारी किया जाएगा या नहीं, इसे लेकर अभी तक कोई भी आधिकारिक सूचना जारी नहीं की गई है।

लेकिन खबरों की मानें तो यही खबर है कि अप्रैल महीने के तीसरे सप्ताह तक यूपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं का रिजल्ट जारी कर दिया जाएगा।

यदि इस बार आपने या फिर आपके घर के किसी भी सदस्य ने यूपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षा में भाग लिया तो उनके लिए बहुत ही अच्छी खबर है।

छात्रों को हैवी ट्रैफिक की वजह से रिजल्ट चेक करने में बहुत ज्यादा परेशानीयों का सामना करना पड़ता है।

लेकिन इस बार आप यूपी बोर्ड शिक्षा विभाग की आधिकारिक वेबसाइट या फिर किसी भी न्यूज़ चैनल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना रिजल्ट बहुत ही आसानी से चेक कर सकते हैं।

यूपी बोर्ड की परीक्षा में पास होने के लिए कितने अंक अर्जित करने होंगे?

यदि आप उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की दसवीं और बारहवीं के छात्र हैं और आप जानना चाहते हैं कि कितने अंक प्राप्त करने के बाद आप परीक्षा में पास हो सकते हैं तो

आप सभी को बता दें कि 10वीं और 12वीं की परीक्षा में पास होने के लिए आपको कम से कम 33% अंक अर्जित करने होंगे।

यदि आप किसी भी विषय में 33% से कम अंक प्राप्त करते हैं तो फिर आप इस वर्ष फेल कर दिए जाएंगे और फिर आपको कंपार्टमेंट एग्जाम में बैठना पड़ सकता है।

अगर आप आगे अच्छे विषय लेकर अपनी पढ़ाई जारी रखना चाहते हैं तो फिर इसके लिए आपको दसवीं और बारहवीं की परीक्षा में कम से कम 75% से अधिक अंक अर्जित करने होंगे।

यदि आप 75% से अधिक अंक अजीत करते हैं तो फिर आप आसानी से किसी भी कॉलेज या फिर यूनिवर्सिटी में एडमिशन ले सकते हैं और अपनी आगे की पढ़ाई कर सकते हैं।

कंपार्टमेंट परीक्षा कब होती है?

यदि आप 10वीं और 12वीं की परीक्षा में फेल हो जाते हैं और आप कंपार्टमेंट एग्जाम देना चाहते हैं तो

फिर आपको बता दें कि रिजल्ट घोषित होने के लगभग 15 दिनों के बाद कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए आवेदन करने का फॉर्म निकाला जाता है।

रिजल्ट जारी होने के 15 दिनों के बाद आपको उस आवेदन फॉर्म को भरना होगा और आपको जिस विषय के लिए आवेदन करना है उसके बारे में भरना होगा।

कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए आवेदन करने के लगभग 15 दिनों से लेकर 1 महीने के बाद परीक्षा ली जाएगी, जिसमें आपको भाग लेना होगा।

इस तरह से करें चेक, यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं का रिजल्ट

अगर आप जानना चाहते हैं कि कैसे आप यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं का रिजल्ट चेक कर सकते हैं तो फिर नीचे बताए गए प्रक्रिया को ध्यान से फॉलो करें।

यूपी बोर्ड की इंटरमीडिएट और मैट्रिक का रिजल्ट चेक करने के लिए आपको सबसे पहले उत्तर प्रदेश शिक्षा विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर जाने के बाद आपको 10वीं और 12वीं का रिजल्ट चेक करने का लिंक मिलेगा, उस पर क्लिक करना होगा।

आपने जिस कक्षा की परीक्षा दी है उस लिंक पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा जहां आपको अपना रोल नंबर और रोल कोड भरना होगा।

रोल नंबर और रोल कोड भरने के बाद आगे आपको दिए गए कैप्चा कोड को दर्ज करना होगा और फिर सबमिट बटन या फिर गेट रिजल्ट का विकल्प मिलेगा, उस पर पर क्लिक करना।

क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा जहां आपको अपना रिजल्ट देखने को मिलेगा

अब आप अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं और पता कर सकते हैं कि आपने कितने अंक अर्जित किए हैं।

यदि आप चाहें तो इस मार्कशीट को डाउनलोड कर सकते हैं या फिर इसका प्रिंट आउट निकाल कर रख सकते हैं।

निष्कर्ष

आज के हमारे इस लेख में हमने आप सभी को यूपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं का रिजल्ट कैसे चेक करें इसके बारे में बताया है। साथ ही हमने यह भी बताया है कि कब तक यूपी बोर्ड का रिजल्ट जारी किया जा सकता है।

मिली जानकारी के अनुसार पता चला है कि यूपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं का रिजल्ट अप्रैल महीने के तीसरे सप्ताह में जारी किया जा सकता है।

इस बार विद्यार्थियों को अपना परिणाम चेक करने के लिए ज्यादा परेशानीयों का सामना नहीं करना पड़ेगा।

इस बार विद्यार्थी बहुत ही आसानी से अपना रिजल्ट यूपी बोर्ड शिक्षा विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते हैं।

यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं का रिजल्ट कैसे चेक करें, इसकी पूरी प्रक्रिया हमने आप सभी को ऊपर बताया है जिसे आप फॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment

Join Telegram