UP Board Result 2023: UPMSP 10th, 12th results expected at upmsp.edu.in soon

UP Board Result 2023: UPMSP 10th, 12th results expected at upmsp.edu.in soon

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के द्वारा रिजल्ट को लेकर बड़ी अपडेट की गई है। उत्तर प्रदेश के जितने भी विद्यार्थी अपनी मैट्रिक और इंटर के रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं उन सब को बताया जाता है कि जल्द ही रिजल्ट जारी किया जाएगा।

बीते महीने में यूपी बोर्ड के द्वारा आयोजित मैट्रिक और इंटर की परीक्षा का समापन हुआ था।

इस परीक्षा के समाप्त होने के बाद से अलग-अलग सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर यूपी बोर्ड रिजल्ट के जारी होने की अलग-अलग तिथि को वायरल किया जा रहा है।

अगर आपने भी इस उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद से यूपी बोर्ड की परीक्षा दी है तो आज के लिए मैं आपको यूपी बोर्ड से जुड़ी कुछ आवश्यक जानकारियों के बारे में बताया जाएगा।

यूपी बोर्ड परीक्षा 2023

त्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के द्वारा 10वीं और 12वीं के बोर्ड रिजल्ट को जल्द ही जारी किया जाएगा।

यूपी बोर्ड की परीक्षा 16 फरवरी से 3 मार्च के बीच आयोजित की गई थी। इस साल मैट्रिक और इंटर की परीक्षा के एक साथ आयोजित हुई थी।

सूत्रों के मुताबिक 5000000 से अधिक बच्चों ने यूपी बोर्ड की परीक्षा दी थी।

परीक्षा को निष्पक्ष बनाने के लिए उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की तरफ से वरिष्ठ शिक्षकों की टीम ने छापामारी किया था।

परीक्षा सफलतापूर्वक निष्पक्ष रूप से समाप्त हो चुकी है और सभी विद्यार्थी अपने निष्पक्ष रिजल्ट का बेसब्री से इंतजार कर रहे है।

बता दें कि यूपी बोर्ड के तरफ से रिजल्ट ऑनलाइन जारी किया जाएगा। रिजल्ट दोपहर 2:00 बजे से शाम 5:00 बजे के बीच जारी किया जाएगा .

जिसे विद्यार्थी यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर कभी भी चेक कर सकता है।

सभी विद्यार्थियों को यह भी मालूम होना चाहिए कि यूपी बोर्ड रिजल्ट की तिथि विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर वायरल की जा रही है।

मगर यूपी बोर्ड के सचिव ने यह पूरी तरह से स्पष्ट कर दिया है कि सोशल मीडिया पर जारी तिथि पूरी तरह से फर्जी है।

सोशल मीडिया पर रिजल्ट जारी होने की जितनी भी तिथि आप देख रहे हैं यह सारे फर्जी है अब तक यूपी बोर्ड के तरफ से सटीक तिथि का ऐलान नहीं हुआ है।

यूपी बोर्ड रिजल्ट 2023

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के मैट्रिक और इंटर के रिजल्ट का इंतजार लाखों बच्चे बेसब्री से कर रहे है।

मगर उन सभी बच्चों को बता दें कि यूपी बोर्ड के तरफ से रिजल्ट जारी करने की किसी सटीक तिथि का ऐलान नहीं किया गया है।

केवल कुछ विश्वसनीय सूत्रों और पुरानी जानकारी के आधार पर यह अनुमान लगाया जा रहा है कि अप्रैल के आखिरी हफ्ते तक रिजल्ट जारी कर दिया जाएगा।

पिछले साल भी यूपी बोर्ड का रिजल्ट 27 अप्रैल को जारी किया गया था। इसके अलावा पिछले 10 साल से यूपी बोर्ड का रिजल्ट अप्रैल के आखिरी हफ्ते में जारी हो रहा है।

इस वजह से सभी विद्यार्थियों को संयम से काम लेने के लिए कहा गया है। अप्रैल के आखिरी हफ्ते तक यूपी बोर्ड का रिजल्ट जारी किया जाएगा .

जिसे कोई भी विद्यार्थी उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड कर सकता है।

यूपी बोर्ड की ऑनलाइन वेबसाइट से रिजल्ट देखने के लिए विद्यार्थी के पास स्कूल कोड और बोर्ड रोल नंबर होना चाहिए।

इस जानकारी को वह अपने परीक्षा के एडमिट कार्ड से प्राप्त कर सकता है।हालांकि जिस दिन रिजल्ट जारी किया जाएगा उस दिन वेबसाइट स्लो चलेगी।

हो सकता है तुरंत आपको आपका रिजल्ट ना दिखे मगर विद्यार्थी को थोड़ा संयम से काम लेना होगा।

सभी विद्यार्थियों को अभी अपने रिजल्ट के लिए थोड़ा इंतजार करना होगा जैसे ही रिजल्ट से जुड़ी किसी भी प्रकार की जानकारी यूपी बोर्ड की तरफ से जारी की जाएगी हम अपनी वेबसाइट के जरिए आप तक पहुंचा देंगे।

निष्कर्ष

आज हमने आपको सरल शब्दों में यह समझाने का प्रयास किया कि यूपी बोर्ड का रिजल्ट कब जारी किया जाएगा और विद्यार्थी अपने यूपी बोर्ड रिजल्ट को कैसे ऑनलाइन देख सकता है।

यूपी बोर्ड रिजल्ट लेटेस्ट अपडेट के बारे में इस लेख से आपको जानकारी मिली है तो इसे अपने मित्रों के साथ भी साझा करें।

Leave a Comment

Join Telegram