UPMSP UP Board 10th 12th Result Out 2023: यूपी बोर्ड रिजल्ट जारी, हाईस्कूल में 89.78 तो 12वीं में 75.52 फीसदी रहा रिजल्ट

UPMSP UP Board 10th 12th Result Out 2023: यूपी बोर्ड रिजल्ट जारी, हाईस्कूल में 89.78 तो 12वीं में 75.52 फीसदी रहा रिजल्ट

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के द्वारा मैट्रिक और इंटर का रिजल्ट 25 अप्रैल 2023 को जारी कर दिया गया है। जितने भी विद्यार्थियों ने इस साल दसवीं और बारहवीं की परीक्षा यूपी बोर्ड से दी है।

वह उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की अधिकारिक वेबसाइट से अपना रिजल्ट चेक कर सकते है।

अगर आप अपना यूपी बोर्ड रिजल्ट चेक करना चाहते हैं तो नीचे बताए गए दिशा-निर्देशों का आदेश अनुसार पालन करें।

यूपी बोर्ड रिजल्ट 2023

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के द्वारा 25 अप्रैल को दुपहर 1:30 को रिजल्ट यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया गया है।

कोई भी विद्यार्थी अपनी स्कूल कोड और बोर्ड रोल नंबर की मदद से अपना रिजल्ट चेक कर सकता है।

कुछ सूत्रों के मुताबिक यह मालूम चला है कि इस साल हाईस्कूल के 89 फ़ीसदी और 12वीं के 75 फ़ीसदी विद्यार्थी परीक्षा में पास हुए है।

यूपी बोर्ड में दसवीं के टॉपर के रूप में प्रियांशी सोनी और 12वीं के पेपर के रूप में शुभ चपरा आए हैं।

How To Check UP Board Result 2023

अगर आप अपने यूपी बोर्ड का रिजल्ट देखना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की आधिकारिक वेबसाइट  https://upresults.nic.in/ पर जाना होगा।

U. P. Board High School (Class X) Examination – 2023 ResultsNEW
Announced on 25 April 2023

 

 U. P. Board Intermediate (Class XII) Examination  – 2023 ResultsNEW
Announced on 25 April 2023

उसके बाद आपको नीचे बताएं कुछ दिशा निर्देशों का पालन करना होगा –

सबसे पहले आपको उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की वेबसाइट पर जाना होगा जहां आपको रिजल्ट का एक विकल्प दिखेगा जिस पर क्लिक करना है।

उस पर क्लिक करने के बाद एक नया पेज खुलेगा जहां आपको अपना स्कूल कोड और बोर्ड रोल नंबर लिख कर सबमिट के बटन पर क्लिक करना है।

अब आपके समक्ष एक नया पेज खुलेगा जहां आप अपने यूपी बोर्ड का रिजल्ट देख सकते हैं।

रिजल्ट के नीचे आपको डाउनलोड का एक विकल्प दिखेगा जिस पर क्लिक करके आप अपना रिजल्ट डाउनलोड करते है।

Note – बता दें कि स्कूल कोड और बोर्ड रोल नंबर की जानकारी अपने बोर्ड एग्जाम के एडमिट कार्ड से प्राप्त कर सकते है।

यूपी बोर्ड टॉपर

जैसा कि हमने आपको बताया हाई स्कूल की टॉपर प्रियांशी सोनी है और 12वीं के टॉपर शुभ चपरा है।

इसके अलावा 12वीं के दूसरे टॉपर सौरभ है। अगर आप जानना चाहते हैं कि उत्तर प्रदेश के टॉप टेन टॉप पर कौन थे तो इसके लिए आप यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर टॉपर लिस्ट चेक कर सकते है।

12वीं के दूसरे टॉपर सौरभ गंगवार से हुई बातचीत में यह मालूम चला है कि उनकी माता एक शिक्षामित्र का कार्य करती हैं और उनके पिता किसान है।

उनके घर में 6 एकड़ से अधिक जमीन पर खेती होती है और परिवार काफी खुशहाल तरीके से अपनी जिंदगी जी रहा है।

सौरभ ने बताया कि उनके माता-पिता ने उन्हें हर काम के लिए हमेशा सपोर्ट किया है और सौरभ गंगवार पढ़ने में बचपन से ही काफी अच्छे है। लगातार अपने सभी क्लास में फर्स्ट आते हुए उन्होंने 12वीं में स्टेट भर में टॉप किया है।

उनके अलावा और भी बहुत सारे बच्चों ने काफी अच्छा उनका हासिल किया है और इसी तरह उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद ने 25 अप्रैल को रिजल्ट जारी करते हुए, बताया की कौन कौन से विद्यार्थी अच्छे अंकों के साथ टॉप किए हैं।

निष्कर्ष

इस लेख में हमने आपको उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के द्वारा जारी यूपी बोर्ड रिजल्ट के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी दी है।

अगर हमारे द्वारा साझा जानकारियों को पढ़ने के बाद अब यूपी बोर्ड के बारे में अच्छे से समझ पाए है तो इसे अपने मित्रों के साथ साझा करें।

Leave a Comment

Join Telegram