Kisan Credit Karj Mafi List 2023 Update 1 जून से सभी किसानों का कर्जा होगा माफ जल्दी देखें

किसान कर्ज माफी लिस्ट 2023 की सूची जारी की गई है। जैसा कि हम सब जानते हैं भारत एक कृषि प्रधान देश है, मगर भारत में किसानों की स्थिति बेहतर नहीं है।

कई बार किसान को खेती करने के लिए भारी मात्रा में कर्ज लेना पड़ता है और मौसम की मार की वजह से वह कर्ज सही तरीके से चुका नहीं पाते है।

कई बार मौसम कितना विपरीत हो जाता है कि किसान अपने कर्ज का कुछ भी चुका नहीं पाता है। सरकार किसानों की इस परेशानी को समझती है।

इस वजह से 1 जून से सभी किसानों का कर्ज माफ करने की एक घोषणा जारी की गई है।

सरकार हर महीने किसान कर्ज माफी योजना के अंतर्गत एक सूची जारी करती है जिसमें कुछ छोटे और सीमांत किसानों का नाम शामिल किया जाता है।

इस सूची में जितने किसानों का नाम शामिल किया जाता है उनका कर्ज माफ होता है।

आप किस प्रकार किसान कर्ज माफी योजना का लाभ उठा सकते हैं और कैसे इस योजना के अंतर्गत अपने कर्ज को माफ करवा सकते हैं इसकी जानकारी आज के लेख में दी गई है।

किसान कर्ज माफी योजना 2023

अलग अलग राज्य के मुख्यमंत्रियों के द्वारा कर्ज माफी योजना का संचालन किया जाता है।

वर्तमान समय में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी और झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन जी के द्वारा किसान कर्ज माफी योजना का संचालन किया जा रहा है।

अगर आप उत्तर प्रदेशीय झारखंड के किसान हैं और अपने खेती का कर्ज नहीं चुका पा रहे तो आप इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते है।

आप आसानी से इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करके अपने कर्ज को माफ करवा सकते है।

अगर आपने खेती के लिए कभी किसी बैंक से या अन्य संस्था से कर्ज लिया था और मौसम की मार की वजह से आप कर्ज चुकाने में असमर्थ है तो इस योजना का लाभ ले सकते हैं।

किसान क्रेडिट कर्ज माफी लिस्ट हर महीने जारी की जाती है, जिसका इस्तेमाल करके आप आसानी से अपनी खेती के कार्य को बेहतर बना सकते हैं।

Kisan credit karj mafi list 2023

वर्तमान समय में किसान कर्ज माफी लिस्ट उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा किसान क्रेडिट की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया गया है।

इसके साथ साथ झारखंड में किसान कर्ज माफी लिस्ट जारी किया गया है। उत्तर प्रदेश और झारखंड के किसान अपने खेती के नुकसान की भरपाई करने के लिए अपना कर्ज माफ करवा सकते हैं।

एक सर्वे के मुताबिक झारखंड में वर्तमान समय में 500000 से अधिक ऐसे किसान हैं जिन्होंने कर्ज लेकर खेती का कार्य किया है मगर अपने खेती के कर्ज को चुकाने में असमर्थ है।

ज्यादातर किसान खेती के लिए किसान क्रेडिट कार्ड योजना के अंतर्गत कर्ज लेते है।

इस वजह से उन सभी किसानों की स्थिति को बेहतर बनाने के लिए सरकार किसान क्रेडिट कर्ज माफी लिस्ट जारी कर दी है।

क्रेडिट कर्ज माफी लिस्ट किसानों के लिए हर महीने जारी किया जाता है जिसमें कोई भी किसान आवेदन करके अपना नाम चेक कर सकता है।

कितने तक का लोन किया जाएगा माफ?

अगर आप झारखंड या उत्तर प्रदेश के किसान हैं और किसी भी बैंक या अन्य संस्था से लोन ले रखा है तो किसान कर्ज माफी लिस्ट में आवेदन करने के बाद आप अपना लोन माफ करवा सकते है।

किसान कर्ज माफी लिस्ट के अंतर्गत झारखंड सरकार द्वारा ₹50000 तक का लोन माफ किया जाएगा।

दूसरी तरफ किसान कर्ज माफी लिस्ट के अंतर्गत उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा ₹100000 तक का लोन माफ किया जाएगा।

हर बार जब सरकार लिस्ट जारी करती है तो लोन माफ करने की लिमिट कम या ज्यादा हो सकती है।

इस वजह से आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जानकारी चेक कर लेनी है। हालांकि आमतौर पर ₹50000 तक का लोन आराम से माफ कर दिया जाता है और इसके लिए आपको केवल आधिकारिक वेबसाइट से कर्ज माफी योजना के लिए आवेदन करना है।

किसान कर्ज माफी योजना के लिए कौन आवेदन कर सकता है?

किसान कर्ज माफी योजना के लिए आवेदन करने वाले व्यक्ति की उम्र कम से कम 18 वर्ष होनी चाहिए।

इस योजना के लिए सीमांत या छोटे किसान आवेदन कर सकते हैं जिनके पास 2 हेक्टेयर से कम खेती योग्य भूमि है या सिर्फ खेती योग्य भूमि नहीं है।

किसान कर्ज माफी योजना के लिए केवल वही किसान आवेदन कर सकते हैं जिन्होंने ₹100000 या उससे कम का लोन ले रखा है तो आप अपनी सुविधा अनुसार इस योजना के लिए आवेदन कर सकते है।

किसान कर्ज माफी योजना के लिए आवेदन कैसे करें

अगर आप किसान कर्ज माफी योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो आपको नीचे बताए गए कुछ आवश्यक दिशा निर्देशों का पालन करना होगा –

सबसे पहले आपको किसान योजना के आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।
उसके बाद आपको रजिस्टर के विकल्प पर क्लिक करना है।

अब आपके समक्ष एक छोटा सा आवेदन फॉर्म खुलेगा जिसे ध्यानपूर्वक भरकर जमा करना है।

सरकार आपके द्वारा दी गई जानकारी की पुष्टि करेगी और अगर आप इस योजना के पात्र हैं तो आपको मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी के जरिए बताया जाएगा।

सरकार किसान योजना का पैसा देने से पहले एक लिस्ट जारी करती है जिस लिस्ट में आपका नाम होना चाहिए।

वर्तमान समय में सरकार ने किसान क्रेडिट कर्ज माफी लिस्ट जारी किया है, अगर आपने इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन किया है तो आप चेक कर सकते है।

निष्कर्ष

आज इस लेख में हमने आपको सरल शब्दों में यह समझाने का प्रयास किया है कि किसान कर्ज माफी लिस्ट कब जारी हुई है और किस प्रकार कोई भी किसान अपनी खेती के कर्ज को आसानी से माफ करने के लिए किसान क्रेडिट कर्ज माफी लिस्ट में अपना नाम दर्ज करवा सकता है।

अगर यह लेख आपको लाभदायक लगा है तो इसे अपने मित्रों के साथ भी जरूर साझा करें।

2 thoughts on “Kisan Credit Karj Mafi List 2023 Update 1 जून से सभी किसानों का कर्जा होगा माफ जल्दी देखें”

  1. Seva me shiriman ispirkar se hai bank of Baroda se 1lakh Ka KCC lon leya tha nadhi ke behate Pani se fasal ko Hani phuchti hai isliye lon chukane me ashamrth hai up Sarkar se nivedan karte hai hamara lon Bhi maf hona Chahiye dhaniybad

    Reply

Leave a Comment

Join Telegram