8th Pay Commission : केंद्र सरकार का बदला मूड, केंद्रीय कर्मचारियों के लिए आठवीं वेतन आयोग लागू करेगी सरकार

स्वागत है आप सभी का आज के हमारे इस लेख में, आज मैं आप सभी को एक बहुत ही खुशी की खबर देने वाला हूं केंद्र सरकार का मूड बदल गया है इसलिए जल्द ही आठवीं वेतन आयोग लागू होगा।

अगर आप एक केंद्रीय कर्मचारी हैं या फिर आपके परिवार में कोई भी सदस्य किसी भी सरकारी दफ्तर में नौकरी करता है तो फिर यह खबर आपके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है।

आप सभी को बता दें कि केंद्र सरकार पहले आठवीं वेतन आयोग लागू नहीं करना चाहती थी।

इसकी जगह पर केंद्रीय कर्मचारियों के लिए नए तरह का नियम लागू करना चाहती थी।

परंतु अब केंद्र सरकार यानी कि नरेंद्र मोदी जी का मन बदल गया है और अब वह वेतन आयोग सिस्टम को ही आगे बढ़ाना चाहते हैं।

पहले केंद्र सरकार के द्वारा यह निर्णय लिया गया था कि अब कोई भी आयोग गठन नहीं किया जाएगा लेकिन अगले साल होने वाली लोकसभा चुनाव के कारण केंद्र सरकार का मन बदल गया है।

केंद्र सरकार अब सभी केंद्रीय कर्मचारियों पर मेहरबान होने के बारे में सोच रही है। जल्द ही केंद्र सरकार सभी कर्मचारियों को खुशखबरी देने का प्लान कर रही है।

कर्मचारियों की न्यूनतम सैलरी में होगा बड़ा इजाफा

सूत्रों के मुताबिक यह पता चला है कि सातवें वेतन आयोग के बाद अब आठवीं वेतन आयोग को लेकर चर्चा काफी तेजी से चल रही है।

कुछ वेबसाइट के द्वारा यह भी दावा किया जा रहा है कि आठवीं वेतन आयोग को लेकर फाइल तैयार कर लिया गया है और जल्द ही इसका ऐलान किया जाएगा।

ऐसी उम्मीद जतायी जा रही है कि आठवीं वेतन आयोग लागू करने का ऐलान अगले साल लोकसभा चुनाव से पहले-पहले कर दिया जाएगा।

सभी कर्मचारियों का वेतन बढ़ाने का ऐलान करके केंद्र सरकार सभी केंद्रीय कर्मचारियों को अपनी तरफ करने के बारे में सोच रही है।

आप सभी केंद्रीय कर्मचारियों को बता दें कि अगर आठवीं वेतन आयोग लागू होता है तो फिर केंद्रीय कर्मचारियों की न्यूनतम सैलरी में काफी इजाफा देखने को मिल सकती है।

भारत के सभी राज्य और जिले में काम कर रहे केंद्रीय कर्मचारियों के लिए यह एक बहुत ही खुशी की खबर है और जल्द ही यह खबर केंद्र सरकार के द्वारा सभी कर्मचारियों को सुनाई जाएगी।

साल 2024 में होगा लोकसभा चुनाव

कुछ दिनों पहले यह चर्चा चल रही थी कि 8वीं वेतन आयोग लागू नहीं किया जाएगा. वेतन आयोग सिस्टम खत्म कर दिया जाएगा और इसके जगह पर नया वेतन सिस्टम शुरू किया जाएगा।

लेकिन अब सुनने को मिल रहा है कि सातवें वेतन आयोग के बाद केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी बढ़ाने के लिए 8 वीं वेतन आयोग लागू किया जाएगा।

यदि नया वेतन आयोग सिस्टम शुरू किया जाता है तो फिर इसे लागू करने में और भी काफी ज्यादा समय लग सकता है इसलिए केंद्र सरकार का मूड बदल गया है।

अब केंद्र सरकार कर्मचारियों की सैलरी जल्दी बढ़ाने के बारे में सोच रही है।  इसलिए 8 वीं वेतन आयोग लागू करने को लेकर केंद्र सरकार ऐलान करने वाली है।

आप सभी को बता दें कि आठवीं वेतन आयोग लागू करने के बारे में अभी तक केंद्र सरकार के द्वारा कोई भी आधिकारिक सूचना जारी नहीं की गई है लेकिन जल्द ही आधिकारिक सूचना जारी की जा सकती है।

आप सभी को बता दें कि अगले साल यानी कि 2024 में लोकसभा चुनाव है और केंद्र सरकार अपने किसी भी कर्मचारियों को नाराज करने के विचार में नहीं है।

अगले साल लोकसभा चुनाव है इसलिए केंद्र सरकार आठवीं वेतन आयोग का ऐलान करके सभी केंद्रीय कर्मचारियों को अपनी तरफ करने के बारे में सोच रही है।

2024 में होने वाली लोकसभा चुनाव से पहले-पहले केंद्र सरकार के द्वारा आठवीं वेतन आयोग को लागू करने को लेकर ऐलान किया जाएगा।

आठवीं वेतन आयोग में क्या होगा और क्या नहीं होगा किस तरह से कर्मचारियों की सैलरी में इजाफा किया जाएगा। इसकी पूरी जिम्मेदारी नए पे कमीशन के चेयरमैन की होगी।

नए वेतन आयोग कमेटी का गठन नए पे कमीशन के चेयरमैन की देखरेख में की जाएगी. यदि 8 वीं वेतन आयोग लागू किया जाता है तो फिर कर्मचारियों की सैलरी में बहुत ही ज्यादा उछाल देखने को मिलेगा।

आप सभी को बता दें कि आठवीं वेतन आयोग लागू होने के बाद फिटमेंट फैक्टर को लेकर भी बड़ा बदलाव किया जा सकता है।

आप सभी को बता दें कि हर 10 साल में एक बार वेतन आयोग का गठन किया जाता है।

8 वीं वेतन आयोग में यह हो सकता है कर्मचारियों की सैलरी

यदि आठवीं वेतन आयोग का गठन होता है तो फिर फिटमेंट फैक्टर के आधार पर ही केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी तय की जाएगी।

यदि आठवीं वेतन आयोग का गठन होता है तो फिर केंद्रीय कर्मचारियों का फिटमेंट फैक्टर 3.68 गुना किया जा सकता है और ऐसा होता है तो कर्मचारियों की न्यूनतम सैलरी में 44.44 प्रतिशत की वृद्धि हो सकती है।

नया वेतन आयोग लागू होने के बाद केंद्रीय कर्मचारियों की जो न्यूनतम सैलरी है वह ₹26000 या फिर इससे भी ज्यादा हो सकता है।

अगर आठवीं वेतन आयोग लागू होता है तो फिर निचले स्तर के कर्मचारियों की सैलरी रिवीजन हर साल की परफॉर्मेंस के आधार पर किया जा सकता है।

इसके अलावा अधिकतम सैलरी वाले कर्मचारियों का रिवीजन 3 साल के अंतराल पर रखा जा सकता है।

निष्कर्ष

आज के हमारे इस लेख में हमने आप सभी को एक बहुत ही खुशी की खबर सुनायी है। केंद्र सरकार का अब मन बदल गया है और जल्द ही कर्मचारियों को मिलेगी खुशखबरी।

जैसा की आप सभी को पता है कि कुछ दिनों पहले तक यह चर्चा चल रही थी कि वेतन आयोग गठन खत्म कर दिया जाएगा और एक नया सिस्टम जारी किया जाएगा जिससे कि कर्मचारियों की परफॉर्मेंस के आधार पर तुरंत सैलरी में वृद्धि की जा सकती है।

लेकिन अब केंद्र सरकार का मन बदल गया है और जल्द ही कर्मचारियों की सैलरी में वृद्धि होगी। जल्द ही केंद्र सरकार आठवीं वेतन आयोग को लेकर एलान करेगी।

आप सभी को बता दें कि अगले साल लोकसभा चुनाव है इसलिए चुनाव से पहले-पहले तक 8 वीं वेतन आयोग को लेकर केंद्र सरकार बड़ा फैसला करेगी।

Leave a Comment

Join Telegram