8th Pay Commission: 8वें वेतन आयोग पर आया बड़ा अपडेट

आठवां वेतन आयोग लागू होने वाला है। वर्तमान समय में सभी सरकारी कर्मचारियों को सातवें वेतन आयोग के जरिए वेतन दिए जाते है। सरकारी कर्मचारियों को सरकार की तरफ से दिए जाने वाले वेतन और अन्य सुविधाओं को वेतन आयोग के द्वारा संचालित किया जाता है। अगर आप एक सरकारी कर्मचारी है या सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे है, तो आपको वेतन आयोग की जानकारी होनी चाहिए।

आज इस लेख में हम आठवें वेतन आयोग पर आए बड़े अपडेट के बारे में बात करेंगे। आज इस लेख में हम आपको बताएंगे कि सरकार के आने वाले 8th पे कमीशन से किस प्रकार का फायदा हो सकता है।

8th पे कमीशन

वर्तमान समय में सातवां वेतन आयोग चल रहा है। सातवां वेतन आयोग 2016 में लागू किया गया था। प्रत्येक 10 साल पर नया वेतन आयोग लागू किया जाता है।

हर 10 साल पर महंगाई का स्तर बदल जाता है और कर्मचारियों को दिए जाने वाले डियरनेस एलाउंस में परिवर्तन करना आवश्यक हो जाता है, इस वजह से हर 10 साल पर वेतन आयोग को लागू किया जाता है।

जिस तरह सातवां वेतन आयोग 2016 में लागू किया गया था उसी तरह आठवां वेतन भारतीय सरकार द्वारा 2026 में लागू किया जाएगा।

मगर सूत्रों के मुताबिक आठवां वेतन आयोग में किस तरह का परिवर्तन होने वाला है और उसके लागू होने की पूरी जानकारी को 2024 तक स्पष्ट रूप से अनाउंस कर दिया जाएगा।

वेतन आयोग को लागू करने से पहले संसद में इस पर बहस होगी। मगर वर्तमान समय में सरकार इस पर किसी भी तरह की चर्चा नहीं कर रही है।

कुछ सूत्रों के मुताबिक यह स्पष्ट है कि 2024 तक आठवीं वेतन आयोग को अनाउंस किया जाएगा मगर 2026 में जब सातवां वेतन आयोग का 10 साल पूरा होगा तब आठवां वेतन आयोग शुरू किया जाएगा।

8th Pay Commission Basic Salary के तहत 8वां पे कमीशन बेसिक सैलरी में होगा बंपर इजाफा यहां से लें पूरी जानकारी।

आठवां वेतन आयोग पर बड़ा अपडेट

सरकार अपने कर्मचारियों को वेतन और अन्य सुविधा देने के लिए वेतन आयोग का अपडेट लाती है। वर्तमान समय में भारतीय सरकार के द्वारा अपने कर्मचारियों को सातवें वेतन आयोग के तहत पैसे और अन्य सुविधा दी जाती है।

पर हर 10 साल पर एक नया वेतन आयोग लाया जाता है। इसके तहत 2026 में आठवां वेतन आयोग शुरू होने वाला है। 8वीं वेतन आयोग पर चर्चा और घोषणा सरकार 2024 तक करने वाली है।

आठवां वेतन आयोग शुरू होते ही सरकार के द्वारा लगभग सभी विभाग में ऑनलाइन कार्यप्रणाली को अपनाया जाएगा।

आठवां वेतन आयोग में पेपर लेस इंडिया को बढ़ावा दिया जाएगा जो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का सपना है। आठवां वेतन आयोग का मूल मंत्र काम के बदले दाम होगा।

इस आयोग में सरकार कोशिश करेगी कि काम के बदले दाम दिया जाए। अर्थात् जितना काम होगा उतना दाम दिया जाएगा।

आज सरकारी नौकरी मुफ्त खोरी के कारण प्रचलित है। सरकारी नौकरी में लोग ऐसा मानने लगे है कि काम ना करने पर भी आपको वेतन मिल जाता है। लोगों के इसी सोच को नष्ट करने के लिए सरकार 8वें वेतन आयोग में कड़े निर्णय ले सकती है।

इधर 7th Pay Commission Latest Update के अनुसार महंगाई भत्ता बढ़ने का रास्ता हुआ साफ यहां से देखें पूरी जानकारी।

आठवां वेतन आयोग में क्या बदलेगा?

वेतन आयोग का मकसद कर्मचारियों की वेतन प्रणाली और अन्य सुविधा को बेहतर बनाना है। मगर आने वाले आठवीं वेतन आयोग में सरकार किस तरह का परिवर्तन कर सकती है इस जानकारी को नीचे सूचीबद्ध किया गया है – 

  • माना जा रहा है कि आठवां वेतन आयोग में ट्रैवलिंग एलाउंस को खत्म किया जा सकता है।
  • HRA या हाउस रेंट अलाउंस को कम किया जा सकता है। वर्तमान समय में 7.5 परसेंट छोटे शहरों में, 15 परसेंट बड़े शहरों में, और 30 परसेंट महानगरों में दिया जाता है।
  • अतिरिक्त वेतन की सुविधा को खत्म किया जा सकता है। जैसे पर्व त्यौहार के दिन काम करने पर उस दिन का डबल पेमेंट दिया जाता था जिसे आठवां वेतन में खत्म किया जा सकता है।
  • 8वीं वेतन आयोग के शुरू होने पर हर विभाग में बहुत सारे पद को एक दूसरे के साथ मर्ज किया जा सकता है।
  • हर विभाग का अलग-अलग अधिकांश कार्य को ठेकेदारी प्रणाली पर चलाया जा सकता है।
  • सरकार अलग-अलग तरह का भत्ता देती है उसमें बहुत सारे भक्तों में संशोधन किया जा सकता है। जैसे सरकार की तरफ से मेडिकल अलाउंस, एजुकेशन अलाउंस, यूनिफॉर्म एलाउंस दिया जाता है जिसमें कुछ संशोधन किया जा सकता है। 

Latest Update on 7th pay Commission यहां से जानिये की कब और कितनी बढ़ेगी सैलरी?

आठवां वेतन आयोग कब लागू किया जाएगा?

आठवां वेतन आयोग 2026 में लागू किया जाएगा जिससे जुड़ी घोषणाओं को सरकार 2024 में स्पष्ट कर सकती है।

DA या डियरनेस अलाउंस जिससे महंगाई भत्ता के नाम से जाना जाता है। हर महीने सरकार कर्मचारी के वेतन का 2% से 3% दिए के रूप में देती है। साल में दो बार DA तनख्वाह में जुड़ता है। इस तरह हर साल बढ़ी हुई तनख्वाह पर 2 से 3 प्रतिशत DA और मिलता है। 

इस तरह डीए बढ़ता चला जाता है और 10 साल के अंदर लगभग सभी सरकारी कर्मचारियों का डीए उनके वेतन से ज्यादा हो जाता है।

इस वजह से हर 10 साल में उनके वास्तविक तनख्वा को DA के साथ मिलाकर बेसिक सैलरी बना दिया जाता है और नया वेतन आयोग कुछ संशोधनों के साथ शुरू किया जाता है। जिस तरह 2016 में सातवां वेतन आयोग शुरू किया गया था उसी तरह 2026 में आठवां वेतन आयोग शुरू किया जाएगा।

डीए कितना बढ़ेगा?

जैसा कि हमने आपको बताया की वेतन आयोग कब लाया जाता है। इससे आप समझ गए होंगे कि जब DA की रकम बढ़ते हुए तनख्वाह के बराबर हो जाती है तब वेतन आयोग लाया जाता है।

इसलिए आठवी वेतन आयोग में हर बार की तरह आपकी तनख्वाह का 2% से 3% डीए मिलेगा। मगर आठवां वेतन में बेसिक तनख्वाह को बढ़ा दिया जाएगा।

8 वें वेतन आयोग में किस कर्मचारी की तनख्वाह कितनी हो जाएगी इसकी जानकारी अभी स्पष्ट नहीं की गई है। इस तरह की जानकारी के बारे में सरकार 2024 तक घोषणा कर सकती है।

मगर अलग अलग कर्मचारियों का वेतन अलग अलग तरीके से बढ़ेगा जो कर्मचारी पुराने हो चुके है उनकी नौकरी की अवधि के अनुसार उनका वेतन बढ़ाया जाएगा।

एरियर का पैसा कब मिलेगा?

8वे वेतन आयोग को सरकार की तरफ से 2026 में लागू किया जाएगा। मगर इसके वेतन और सुविधाओं को कर्मचारियों तक पहुंचने में कुछ वक्त लगेगा।

इतने वक्त का पैसा एरियर कहलाता है। आठवां वेतन आयोग शुरू होगा तो उसका एरियर कब मिलेगा इसके बारे में वर्तमान समय में किसी भी तरह की जानकारी स्पष्ट नहीं की गई है। 

मगर Corona (Covid 19) के वक्त कुछ राज्य में डिए को कुछ समय के लिए बंद किया गया था। वहीं भारत में कुछ राज्य के ऐसे विभाग भी हैं जिनके DA को बंद करने के बाद दोबारा शुरू नहीं किया गया है, जो आज चर्चा का विषय बना हुआ है।

इन का एरियर कब शुरू होने वाला है उसके बारे में सरकार ने स्पष्ट रूप से किसी भी तरह का बयान नहीं दिया है। मगर कुछ सूत्रों के मुताबिक यह अटकले लगाई जा रही है कि बहुत जल्द कुछ महीनों के अंदर ही कोविड-19 से कटे हुए DA का एरियर जल्द रिलीज किया जाएगा।

निष्कर्ष

आज इस लेख में हमने आपको 8th Pay Commission के बारे में स्पष्ट जानकारी दी है। हमने सरल शब्दों में इस लेख में यह समझाने का प्रयास किया है कि आठवां वेतन आयोग कर्मचारियों की तनख्वाह को इतनी तेजी से बढ़ेगा और इससे जुड़ी सभी प्रकार के सवालों का जवाब आज के लेख में स्पष्ट किया गया है।

अगर हमारे द्वारा साझा की गई जानकारियों को पढ़ने के बाद 8 वें वेतन आयोग और उससे जुड़े सभी सवालों का जवाब आप आ सके है, तो इसे शेयर करें साथ ही वेतन आयोग से जुड़ी किसी भी प्रकार के प्रश्न को कमेंट में हमसे पूछ सकते है।

Leave a Comment

Join Telegram