Aadhar Pan Ration Card Alert: 30 जून से पहले जल्दी करें, नहीं तो मुश्किल हो सकती है

हर तरह की जानकारी ऑनलाइन शिफ्ट होती जा रही है इस वजह से सरकार हर तरह के ऑनलाइन दस्तावेज को एक साथ जोड़ना चाहती है। इस वजह से सरकार बीते काफी लंबे समय से आधार कार्ड और पैन कार्ड को लिंक करने की बात कर रही है।

इसके अलावा हाल ही में सरकार ने बताया है कि अब आपको अपना आधार कार्ड और राशन कार्ड भी लिंक करना होगा।

अगर आप सरकार के द्वारा आधार कार्ड राशन कार्ड पैन कार्ड लिंक करने की जानकारी से जुड़ी खबर प्राप्त करना चाहते हैं तो आप बिल्कुल सही जगह पर है।

हम आपको कुछ ऐसे दिशा निर्देश और लेटेस्ट खबर की जानकारी देने वाले हैं जिसे पढ़कर आप समझ सकते हैं कि आने वाले समय में आप कैसे मुसीबतों से बच पाएंगे।

आधार कार्ड पैन कार्ड लिंक

बीते काफी लंबे समय से सरकार आधार कार्ड और पैन कार्ड को लिंक करने को लेकर काफी जोर दे रही थी।

आधार कार्ड देश के सभी नागरिकों के लिए एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है और आइडेंटी कार्ड का काम करता है।

दूसरी तरफ पैन कार्ड आपकी वित्तीय जानकारी सरकार के साथ साझा करता है।

अगर आप अपना आधार कार्ड और पैन कार्ड लिंक करते हैं तो इनकम टैक्स और अन्य वित्तीय जानकारी आपकी आइडेंटी कार्ड के साथ लिंक हो जाएगी और सरकार इन सभी जानकारियों को ऑनलाइन प्राप्त कर सकेगी।

देश के नागरिकों की जानकारी सरकार तक आसानी से पहुंच पाएगी इस वजह से सरकार ने इस मुद्दे पर काफी जोर दिया है।

मगर लंबे समय से लोग इसे नजरअंदाज कर रहे हैं इस वजह से कुछ समय पहले सरकार ने यह ऐलान किया था कि मार्च से पहले हर व्यक्ति को आधार कार्ड और पैन कार्ड लिंक करना होगा मगर बड़ी तादाद में लोग इस प्रक्रिया को पूरा करने से चूक गए थे।

इस वजह से सरकार ने फिर से एक ऐलान किया है कि अगर 30 जून से पहले अगर आपने अपना आधार कार्ड और पैन कार्ड लिंक नहीं किया तो आपके पैन कार्ड की सुविधा रद्द कर दी जाएगी।

ऐसे में आप अपने पैन कार्ड का इस्तेमाल कहीं नहीं कर पाएंगे अतः आपको जल्द से जल्द अपने आधार कार्ड और पैन कार्ड को लिंक करना होगा।

आधार कार्ड पैन कार्ड लिंक कैसे चेक करें

आधार कार्ड और पैन कार्ड को लिंक करना अनिवार्य है इस वजह से सरकार ने इस पूरी प्रक्रिया को ऑनलाइन कर दिया है।

आपको अपने आधार कार्ड और पैन कार्ड को लिंक करने के लिए किसी जन सहायता केंद्र पर जाने की आवश्यकता नहीं है।

केवल पैन कार्ड जारी करने वाली एनएसडीएल की अधिकारिक वेबसाइट पर आपको आधार कार्ड पैन कार्ड लिंक के विकल्प पर क्लिक करना है।

इसके बाद एक नया पेज खुलेगा जिसमें आपको आधार नंबर और पैन नंबर डालना है और आपको आपका स्टेटस दिख जाएगा।

अगर आपका आधार कार्ड और पैन कार्ड लिंक नहीं है तो उसी पेज पर आपको लिंक करने के लिए एक विकल्प दिया जाएगा।

जिस पर आपको क्लिक करके एक छोटा सा आवेदन फॉर्म भरना है और ₹500 का फाइन भरकर सबमिट करना है।

आपको बता दें कि जम्मू-कश्मीर मणिपुर अरुणाचल प्रदेश जैसे कुछ हर राज्य में आधार कार्ड और पैन कार्ड को लिंक करने की आवश्यकता नहीं है।

अन्य राज्य के नागरिक पैन कार्ड जारी करने वाली एनएसडीएल की अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपने आधार कार्ड और पैन कार्ड को तुरंत लिंक कर सकते है।

आधार कार्ड राशन कार्ड लिंक

कुछ समय पहले सरकार ने राशन कार्ड धारकों की समस्या का समाधान करने के लिए राशन कार्ड और आधार कार्ड को लिंक करने की घोषणा की है।

सरकार ने अभी आधार कार्ड और राशन कार्ड को लिंक करने के लिए अनिवार्य नहीं किया है यह केवल इच्छुक व्यक्ति के लिए रखा गया है।

अगर आप अपना आधार कार्ड और राशन कार्ड लिंक करते हैं तो आप अपने आधार कार्ड का इस्तेमाल करके पूरे भारत में कहीं भी सरकारी राशन की दुकान से मुफ्त राशन प्राप्त कर सकते है।

जिस तरह आप को राशन प्राप्त करने के लिए अपने राशन वितरण दुकान पर लाइन लगाना पड़ता है।

अब आपको उस तरह नहीं करना पड़ेगा। आप अपने आधार कार्ड और राशन कार्ड को लिंक करके देश के किसी भी सरकारी राशन दुकान से अपना राशन तुरंत प्राप्त कर सकते हैं।

आधार कार्ड और राशन कार्ड कैसे लिंक करें?

अगर आप अपना आधार कार्ड और राशन कार्ड लिंक करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको राशन कार्ड के अधिकारी की वेबसाइट पर जाना होगा और वहां से आपको राशन कार्ड और आधार कार्ड को लिंक करने की जानकारी मिल जाएगी।

अधिकांश जगहों पर राशन कार्ड और आधार कार्ड को लिंक करने की ऑनलाइन प्रक्रिया शुरू नहीं की गई है आपको इसके लिए जन सहायता केंद्र में जाकर आवेदन करना होगा।

आपको यह भी बता दें कि वर्तमान समय में यह अनिवार्य नहीं है यह केवल इच्छुक लोगों के लिए रखा गया है।

आप आसानी से अपना आधार नंबर और राशन नंबर के जरिए अपना आधार कार्ड और राशन कार्ड लिंक कर सकते हैं और सरकार की तरफ से सुविधा प्राप्त कर सकते है।

निष्कर्ष

आज इस लेख में हमने आपको आधार कार्ड और राशन कार्ड के साथ-साथ आधार कार्ड और पैन कार्ड लिंक करने की प्रक्रिया के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी दी है।

अगर हमारे द्वारा साझा की गई जानकारियों को पढ़ने के बाद आप आधार कार्ड और अन्य आवश्यक दस्तावेजों को लिंक करने के बारे में अच्छे से समझ पाए हैं तो इसे अपने मित्रों के साथ साझा करें और अपने विचार कमेंट में बताना ना भूले।

Leave a Comment

Join Telegram