7th Pay Commission: बूंदाबांदी में केंद्रीय कर्मचारियों की लग गई लॉटरी, इस दिन आएंगे डीए एरियर के 2 लाख रुपये से ज्यादा

वर्तमान समय में सभी कर्मचारियों को सरकार द्वारा सेवंथ पे कमिशन के तहत तनख्वाह दिया जा रहा है। ऐसे में जिन कर्मचारियों को सरकार द्वारा सातवें वेतन आयोग के तहत तनख्वाह दिया जाता है उनके लिए एक बहुत बड़ी खुशखबरी सामने आ रही है।

जी हां सूत्रों के अनुसार जानकारी मिली है कि जल्द ही केंद्रीय कर्मचारियों की तनख्वाह में वृद्धि किया जा सकता है और उनके बकाया 200000 का एरियर जल्द ही उनके अकाउंट में सरकार द्वारा भेजा जा सकता है।

ऐसे में अगर आप एक सरकारी कर्मचारी हैं और जानना चाहते हैं कि सरकार द्वारा दी जाने वाली बकाया 200000 का एरियर आपके अकाउंट में कब आएगा तो आप इस वक्त बिल्कुल सही जगह पर है।

हम आज आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से बहुत ही बढ़िया तरीके से बताने वाले हैं कि आप कब ₹200000 प्राप्त करेंगे और इन पैसों का इस्तेमाल कर पाएंगे।

बस यह जानकारी विस्तार पूर्वक प्राप्त करने के लिए आप हमारे साथ इस आर्टिकल में अंत तक बने रहे।

कर्मचारियों को 18 महीने का मिलेगा एरियर

साल 2020 में भारत में कोरोनावायरस का प्रभाव काफी तेजी से बढ़ रहा था जिसके वजह से भारत देश की आर्थिक स्थिति कमजोर हो गई थी और इसे सुधारने के लिए सरकारी कर्मचारियों की वेतन से महंगाई भत्ता को काटा जा रहा था।

कर्मचारियों के महंगाई भत्ते को लगातार 18 महीने सरकार द्वारा रोका गया था।

जनवरी 2020 से जून 2021 तक किसी भी कर्मचारी को महंगाई भत्ता नहीं मिला था और इन पैसों का इस्तेमाल कर कोरोनावायरस से पीड़ित लोगों का इलाज किया जाता था और इसके साथ ही इन पैसों का इस्तेमाल उनके रखरखाव में भी किया जाता था।

ऐसे में सभी कर्मचारी सरकार द्वारा अपने बकाया डीए की मांग कर रहे हैं और इसके लिए कई जगह पर आंदोलन भी हो चुके हैं।

ऐसे में मीडिया वालों का कहना है कि जल्द सरकार कर्मचारियों के बकाया महंगाई भत्ते को एक साथ उनके अकाउंट में ट्रांसफर कर सकती है और उनको एक खुशखबरी दे सकती है।

हालांकि अभी इस बात पर सरकार ने कोई खुलासा नहीं किया यह बात सिर्फ मीडिया वालों का दावा है कि ऐसा होना मुमकिन है।

अगर ऐसा होता है तो सच में यह किसी भी कर्मचारी के लिए खुशखबरी से कम नहीं होगा।

कर्मचारियों को मिलेंगे एक साथ ₹200000

वर्तमान समय में सभी कर्मचारियों के बीच यह चर्चा चल रही है कि कब उनके अकाउंट में सरकार द्वारा उनके बकाया महंगाई भत्ते का पैसा भेजा जाएगा।

सूत्रों के अनुसार यह जानकारी मिली है कि सरकार जल्द अब सभी कर्मचारियों का बकाया 18 महीने का महंगाई भत्ता देने वाली है।

अगर सरकार बकाया 18 महीने का महंगाई भत्ता कर्मचारियों को देती है तो एक साथ कर्मचारियों के अकाउंट में सरकार द्वारा ₹200000 तक का भुगतान किया जा सकता है।

जो सरकारी कर्मचारियों के लिए काफी बड़ी खुशखबरी होगी और सरकार द्वारा उन्हें एक बड़ा तोहफा भी होगा।

इन पैसों का इस्तेमाल कर सरकारी कर्मचारी अपने किसी बड़े काम को कर सकते हैं या फिर अपने या अपने बच्चों के भविष्य के लिए इन पैसों को सुरक्षित रख सकते हैं।

कर्मचारियों को बकाया 18 महीने का महंगाई भत्ता मिलने वाला है ऐसा सिर्फ मीडिया वालों का कहना है।

अभी तक सरकार द्वारा इस बात पर किसी तरह की आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है।

कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में हो सकता है 4% की वृद्धि

सभी सरकारी कर्मचारियों का बकाया 18 महीने का महंगाई भत्ता मिलने वाला है ऐसा चर्चा पूरे भारत में चल रहा है।

इसके साथ साथ यह चर्चा भी चल रहा है कि सभी सरकारी कर्मचारियों के महंगाई भत्ते को 4% और अत्यधिक बढ़ाया जाने वाला है।

जी हां अगर ऐसा होता है तो वर्तमान समय में मिल रहे तनख्वाह से ज्यादा तनख्वाह कर्मचारियों को मिलेगा।

सभी कर्मचारियों को फिलहाल 42% महंगाई भत्ता सरकार द्वारा दिया जाता है।

अगर इसमें वृद्धि होती है तो अब सरकार द्वारा कर्मचारियों को 42% नहीं बल्कि 46% महंगाई भत्ता दिया जाएगा।

ऐसा होगा तो कर्मचारी झूम उठेंगे क्योंकि उनको एरियर के पैसे के साथ-साथ महंगाई भत्ते में भी वृद्धि मिलेगी जो एक साथ दुगुनी ख़ुशी के बराबर है।

हालांकि इस बात पर अभी आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है लेकिन मीडिया वालों का यही मानना है कि अगले महीने से कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 4% की वृद्धि होने वाली है।

कर्मचारी द्वारा ऐसा उम्मीद इसलिए लगाया जा रहा है क्योंकि हर 6 महीने पर महंगाई भत्ते में वृद्धि की जाती है और पिछड़ा महंगाई भत्ता जनवरी में बड़ा था तो उम्मीद है कि जुलाई में भी कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़ा सकता है।

निष्कर्ष

हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताया है कि सरकार द्वारा कर्मचारियों का बकाया 18 महीने का महंगाई भत्ता कब दिया जाएगा और इनके महंगाई भत्ते में वृद्धि कब की जाएगी।

यह आर्टिकल पढ़ने के बाद आपको महंगाई भत्ते से संबंधित सारी जानकारी अच्छे से प्राप्त हो गई होगी। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी और आर्टिकल पसंद आया तो आप इसे अपने मित्रों के साथ साथ अपने सोशल मीडिया पर साझा जरूर करें।

Leave a Comment

Join Telegram