7th Pay Commission: बूंदाबांदी के बीच केंद्रीय कर्मचारियों के लिए खुल गया खजाने का पिटारा, डीए पर आई गुड न्यूज

सभी कर्मचारियों के लिए एक अच्छी खबर सामने आ रही है और यह बात सुनने में आ रहा है कि सभी कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में एक बार फिर वृद्धि किया गया है। इसके अलावा कर्मचारियों को बढा हुआ महंगाई भत्ता अगले महीने यानी कि जुलाई 2023 से मिल सकता है और इसके साथ ₹37000 की मोटी रकम एक साथ उनके अकाउंट में डाली जा सकती है।

जो कि सभी कर्मचारियों के लिए बहुत ही बड़ी खबर है और इसे सुनने के बाद सभी कर्मचारी खुश हुए होंगे।

अब सभी कर्मचारी यह जानना चाहते होंगे कि उनके महंगाई भत्ते में कितना वृद्धि किया जाना संभव है और उनको ₹37000 कब और किस बात के लिए मिलने वाले हैं।

अगर आप भी यह सारी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो इस वक्त बिल्कुल सही जगह पर है।

इस आर्टिकल के माध्यम से आपको सारी जानकारी विस्तार पूर्वक दी जाएगी और अच्छी तरह बताया जाएगा कि आपको ₹37000 कब मिलेंगे और आप के महंगाई भत्ते में कितना वृद्धि होगा।

तो सारी जानकारी विस्तार पूर्वक प्राप्त करने के लिए इस लेख के साथ अंत तक बने रहे।

कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 1.5% बढ़ा

वर्तमान समय में जितने भी कोल इंडिया लिमिटेड के कर्मचारी हैं उनके लिए कोल इंडिया कंपनी द्वारा एक बहुत ही बड़ी खुशखबरी दी गई है।

खुशखबरी यह है कि कोल इंडिया लिमिटेड के सभी कर्मचारियों को चाहे वह बोर्ड लेवल के कर्मचारी हो या उससे नीचे के कर्मचारी हो सभी के महंगाई भत्ते में वृद्धि किया गया है।

ऐसी खबर मिल रही है कि कोल इंडिया लिमिटेड कंपनी द्वारा अपने कंपनी के सभी कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 1.5% की वृद्धि की गई है।

ऐसा इसलिए किया गया है ताकि सभी कर्मचारी इस महंगाई वाले जमाने में बढे हुए महंगाई भत्ते का प्रयोग कर अपने परिवार की आर्थिक स्थिति को और भी ज्यादा बेहतर बना सके और अपने परिवार को अच्छी तरह चला सके।

यह खबर सुनते ही सभी कर्मचारी काफी ज्यादा खुश हो हुए होंगे। क्योंकि कई महीने बाद उनका महंगाई भत्ता कंपनी द्वारा बढाया गया है और अब उनको पहले के मुकाबले ज्यादा तनख्वाह मिलेगा।

जिससे उन्हें इस महंगाई वाले जवानी में राहत मिलेगा और उनका परिवार और भी अच्छी तरह चल पाएगा।

आदेश हो चुका है जारी

कोल इंडिया लिमिटेड कंपनी के नियमानुसार यह तय किया गया है कि हर वर्ष 3 माह के अंतराल पर कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़ाया जाएगा।

ऐसे में हर साल 1 जनवरी, 1 अप्रैल, 1 जुलाई और 1 अक्टूबर को कर्मचारियों के महंगाई भत्ते को बढ़ाया जाता है ताकि वह अपने परिवार को अच्छी तरह चला सके।

नियम के अनुसार पिछली बार 1 अप्रैल 2023 को कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में वृद्धि की गई थी लेकिन फिर 1 जुलाई आ चुका है और अब लिमिटेड कंपनी द्वारा कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में फिर से वृद्धि किए जाने का आदेश जारी कर दिया जा चुका है।

ऐसे में सभी कर्मचारियों को जुलाई के महीने में वर्तमान समय में मिल रहे महंगाई भत्ते से 1.5% ज्यादा महंगाई भत्ता मिल सकता है।

मीडिया वालों के द्वारा यह दावा किया जा रहा है कि आदेश जारी हो चुका है और सभी कर्मचारियों को अब अगले महीने यानी कि जुलाई 2023 में मिल रहे वर्तमान महंगाई भत्ता से ज्यादा महंगाई भत्ता कंपनी द्वारा दिया जाएगा।

जो किसी भी कर्मचारी के लिए एक बहुत ही बड़ी खुशखबरी है। इस खबर को सुनकर कर्मचारियों के साथ-साथ उनका परिवार भी काफी खुश हो जाएगा।

इन कर्मचारियों को मिलेगा लाभ

हम आपको बता दें कि कोल इंडिया लिमिटेड कंपनी में काम करने वाले सभी कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में कंपनी द्वारा वृद्धि नहीं किया जा रहा है।

बल्कि यह कुछ खास किस्म के पद पर नियुक्त कर्मचारियों के लिए नियम लागू है और उन्हीं के महंगाई भत्ते में कंपनी द्वारा वृद्धि किया जा रहा है।

खबर के मुताबिक यह लाभ सिर्फ गैर संघीकृत एग्जीक्यूटिव और सीपीएसई सुपरवाइजर को ही मिलेगा और कंपनी द्वारा उन्हीं के महंगाई भत्ते में वृद्धि किया जा रहा है।

हम आपको बता दें कि इन दोनों पद पर जो लोग नियुक्त हैं उनके महंगाई भत्ते को कंपनी वालों द्वारा 39.2% कर दिया गया है।

इन लोगों को पहले 37.7% महंगाई भत्ता कंपनी द्वारा दिया जाता था लेकिन इसमें 1 जुलाई को 1.5% का बृद्धि किया गया और अब जुलाई के महीने से कर्मचारियों को 39.2% महंगाई भत्ता कंपनी द्वारा दिया जाएगा।

जो कि सभी कर्मचारियों के लिए खुशी की बात है और जिनके महंगाई भत्ते में वृद्धि हुआ होगा वह काफी खुश भी होंगे।

निष्कर्ष

आज हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से कोल इंडिया लिमिटेड कंपनी द्वारा अपने कर्मचारियों के बढ़ाए जाने वाले महंगाई भत्ते के बारे में जानकारी दी है।

अगर आप कोल इंडिया कंपनी से जुड़े हैं तो आपके लिए यह जानकारी मददगार साबित हुई होगी। अगर आप इस आर्टिकल को पूरा पढ़ चुके हैं और यह आर्टिकल आपको अच्छा लगा तो आप इसे अपने मित्रों के साथ साथ अपने सोशल मीडिया पर शेयर करना ना भूले।

Leave a Comment

Join Telegram