PM Kisan Beneficiary Status, Check now via Mobile Number @pmkisan.gov.in

वर्तमान समय में भारत के सभी किसान जो पीएम किसान योजना से जुड़े हैं वह 14 वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं और जानना चाहते हैं कि कब उनके अकाउंट में चौदहवीं किस्त के तहत ₹2000 कब आने वाले हैं।

इसके अलावा वह यह भी जानना चाहते हैं कि वह कैसे घर बैठे सिर्फ अपने मोबाइल नंबर के माध्यम से यह जान सकते हैं कि उनके अकाउंट में पैसे आए हैं नहीं।

अगर आप भी उनमें से एक है और सारी जानकारी विस्तार पूर्वक प्राप्त करना चाहते हैं तो आप इस पर बिल्कुल सही जगह पर है।

आज के इस आर्टिकल के माध्यम से आपको विस्तार पूर्वक बताया जाएगा कि पीएम किसान योजना के तहत 14वी किस्त के पैसे आपके अकाउंट में कब आएंगे और आप कैसे घर बैठे सिर्फ मोबाइल नंबर का इस्तेमाल कर यह जान सकते हैं कि आपके अकाउंट में पैसे आए हैं या नहीं।

बस सारी जानकारी विस्तार पूर्वक प्राप्त करने के लिए आप हमारे इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ना ना भूले।

पीएम किसान योजना से मिल रहे किसानों को ₹2000

केंद्र सरकार द्वारा पूरे देश के किसानों की आर्थिक स्थिति में सुधार लाने के लिए पीएम किसान योजना को लागू किया गया था। यह योजना साल 2019 में केंद्र सरकार द्वारा पूरे देश में लागू किया गया था।

इस योजना के तहत जो किसान जुड़े हैं उनको सरकार द्वारा सालाना ₹6000 की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है ताकि वह अपनी फसलों को बेहतर बना सके और अपने आर्थिक स्थिति में सुधार ला सकें।

किसानों को इस योजना के तहत 13 किस्तों में पैसे मिल चुके हैं और अब 14वी किस्त उनके खाते में आने वाली है। मीडिया वालों का कहना है कि जल्द ही उनके खाते में चौदहवीं किस्त के ₹2000 ट्रांसफर सरकार द्वारा कर दिए जाएंगे।

अगर ऐसा होता है तो यह सभी किसानों के लिए काफी बड़ी खुशखबरी होगी क्योंकि बरसात के मौसम में वैसे भी सारे रोजगार बंद हो जाते हैं।

ऐसी स्थिति में अगर उन्हें ₹2000 का आर्थिक लाभ सरकार की तरफ से मिलेगा तो वह अपने कई काम को पूरा कर पाएंगे और वह अपने फसलों को भी बेहतर बना पाएंगे।

जिससे उनका फसल अच्छा होगा और वह इससे अच्छा फायदा कमा लेंगे। मीडिया वालों का यह भी कहना है कि सरकार सभी किसानों के अकाउंट में एक साथ पैसे भेजने वाली है।

जो लोग अभी तक इस योजना का लाभ नहीं ले पाए हैं वह इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन कर सकते हैं।

जल्द आ सकते हैं किसानों के खाते में पैसे

भारत के जो किसान पीएम किसान योजना से जुड़े हैं वह सभी यह जानना चाहते हैं कि कब उनके खाते में पैसे आने वाले हैं। हम उनको बता दे कि सरकार द्वारा अभी तक कोई ऐसी अधिकारिक घोषणा नहीं की गई है।

जिससे यह सुनिश्चित हो कि किसी तय तारीख को आपके अकाउंट में पैसे भेज दिए जाएंगे।

लेकिन मीडिया वालों का कहना है कि सरकार द्वारा 14वी किस्त के तहत तैयारी पूरी की जा चुकी है और अब जल्द ही सभी किसानों के अकाउंट में 14वी किस्त के तहत ₹2000 भेजे जाएंगे।

मीडिया वालों का यह भी कहना है कि इस पूरे महीने के अंदर किसानों के खाते में पैसे आ जाएंगे और वह इन पैसों का इस्तेमाल कर बरसात में होने वाले फसल को बेहतर बना सकते हैं।

इसके अलावा जिन किसानों की परिवार की आर्थिक स्थिति बहुत ही ज्यादा कमजोर है वह इन पैसों का इस्तेमाल कर अपने आर्थिक स्थिति को सुधार सकते हैं और अपने घर परिवार को अच्छी तरह से चला सकते हैं।

ऐसे करें अपने मोबाइल नंबर से पता 14वी किस्त के पैसे आए हैं नहीं

अगर आप केंद्र सरकार द्वारा चलाए गए पीएम किसान सम्मान निधि योजना से जुड़े हैं और 14वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं।

तो जल्द ही आपके खाते में पैसे आने वाले हैं और आप नीचे बताए गए स्टेट को फॉलो कर सिर्फ अपने मोबाइल नंबर का इस्तेमाल कर चेक कर सकते हैं कि आपके खाते में पैसे आए हैं नहीं।

  • सबसे पहले आप पीएम किसान योजना की ऑफिशियल वेबसाइट को ओपन करें।
  • अब आपके सामने इस वेबसाइट का होम पेज खुलेगा।
  • वहां पर फॉर्मर सेक्शन में आपको बेनिफिशियरी स्टेटस का एक ऑप्शन दिखेगा जिस पर आपको क्लिक करना है।
  • उसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा और वहां पर आपसे पूछा जाएगा कि आप मोबाइल नंबर का इस्तेमाल कर पेमेंट स्टेटस चेक करना चाहते हैं या फिर रजिस्ट्रेशन नंबर का इस्तेमाल कर।
  • वहां पर आपको मोबाइल नंबर वाले ऑप्शन को सिलेक्ट करना है।
  • उसके बाद आपको अपना मोबाइल नंबर दर्ज करना है।
  • अब आपके मोबाइल नंबर पर आया ओटीपी को आप दर्ज करें और सबमिट पर क्लिक करें।
  • इतना कहते ही आपके सामने बेनिफिशियरी स्टेटस खुल जाएगा और आप चेक कर पाएंगे कि आपके खाते में पैसे आए हैं या नहीं।

निष्कर्ष

इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको पीएम किसान योजना से संबंधित लगभग सारी जानकारी दी है और बताया है कि कब आपके अकाउंट में 14वी किस्त के ₹2000 आ सकते हैं।

इसके अलावा हमने आपको यह भी बताया है कि आप कैसे घर बैठे सिर्फ अपने मोबाइल नंबर के माध्यम से चेक कर सकते हैं कि आपके खाते में पैसे आए हैं या नहीं। उम्मीद करते हैं।

यह आर्टिकल आपको पसंद आया होगा और पीएम किसान योजना से संबंधित जानकारी अच्छी लगी होगी। अगर जानकारी आपको अच्छी लगे तो आप इसे अपने सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करें। इसके अलावा अगर आप इस आर्टिकल से संबंधित कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो कमेंट कर सकते हैं।

Leave a Comment

Join Telegram