7th Pay Commission: बूंदाबांदी के बीच सुबह में केंद्रीय कर्मचारियों के लिए खुला खजाने का पिटारा, डीए पर आ गई गुड न्यूज आज

सभी केंद्र कर्मचारियों के लिए एक बहुत बड़ी खुशखबरी सामने आ रही है और ऐसा खबर मिल रहा है कि सभी सरकारी कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में अब 4% की जगह 8% वृद्धि होने वाला है और इसके साथ-साथ उनके बकाया 18 महीने का महंगाई भत्ता भी एक साथ उनके अकाउंट में ट्रांसफर किया जाने वाला है।

जी हां अगर आप भी एक सरकारी कर्मचारी है और जानना चाहते हैं कि आप के महंगाई भत्ते में कबसे वृद्धि होने वाली है और कितनी वृद्धि होने वाली है।

इसके साथ-साथ आपका बकाया 18% महंगाई भत्ता कब आपके अकाउंट में एक साथ ट्रांसफर किया जाने वाला है तो आप इस पर बिल्कुल सही जगह पर आए हैं।

हम आज के इस आर्टिकल के माध्यम से आपको विस्तार पूर्वक बताने वाले हैं कि कब से आपके महंगाई भत्ते में वृद्धि की जाएगी और कब आपके बकाया 18 महीने का महंगाई भत्ता आपके अकाउंट में ट्रांसफर किया जाने वाला है।

बस यह सारी जानकारी सही-सही प्राप्त करने के लिए आपको हमारा यह आर्टिकल अंत तक पढ़ना होगा।

जल्द किया जाएगा महंगाई भत्ते में वृद्धि

हाल ही में सभी सरकारी कर्मचारियों के बीच यह चर्चा जोरों से चल रही है कि उनके महंगाई भत्ते में वृद्धि की जाने वाली है।

ऐसे में सभी कर्मचारी जानना चाहते होंगे कि उनके महंगाई भत्ते में कितना वृद्धि होने वाला है और उनको महंगाई भत्ता कितना मिलने वाला है।

आपको बता दें कि वर्तमान समय में सभी कर्मचारियों को 42% महंगाई भत्ता मिल रहा है जिसमें आखिरी बार जनवरी 2023 में 4% की वृद्धि हुई थी।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार फिर दवा किया जा रहा है कि जुलाई 2023 में कर्मचारियों के महंगाई भत्ते को 4% और बढ़ाया जाएगा और उनके महंगाई भत्ते को 42% से बढ़ाकर 46% कर दिया जाएगा।

अगर ऐसा होता है तो सरकारी कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में इस वर्ष कुल मिलाकर 8% की वृद्धि होगी।

जो किसी भी सरकारी कर्मचारी के लिए एक बहुत बड़ी खुशखबरी है और वह इस खबर को सुनकर झूम उठेंगे। हालांकि हम आपको बता दें कि अभी तक इस पर सरकार द्वारा कोई अधिकारिक घोषणा नहीं की गई है।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार ऐसा कहा जा रहा है कि जल्द सरकारी कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़ने वाला है और 46% होने वाला है।

अगले महीने सैलरी के साथ मिलेगा 18 महीने का बकाया मंगाई भत्ता

जब भारत में कोरोनावायरस बहुत ही तेजी से बढ़ रहा था और भारत कू लाखों लोग कोरोना से पीड़ित थे उस समय सरकारी कर्मचारियों को और पेंशन धारियों को 18 महीने का महंगाई भत्ता नहीं दिया गया था।

जनवरी 2020 से लेकर जून 2021 तक किसी भी कर्मचारी को महंगाई भत्ता सरकार द्वारा नहीं दिया गया था।

इस बीच सरकार ने कर्मचारियों के 18 महीने का महंगाई भत्ता रोका था ताकि इस पैसे का इस्तेमाल कर कोरोनावायरस से पीड़ित लोगों का इलाज हो सके और उनका रखरखाव अच्छे से किया जा सके।

ऐसे में उस समय से लेकर आज तक सरकार से सभी कर्मचारी अपने महंगाई भत्ते को लेकर मांग कर रहे हैं और इसे पूरा करने के लिए कई तरह के आंदोलन भी किए जा चुके हैं।

लेकिन फिर भी इस पर अभी तक सरकार ने कोई खुलासा नहीं किया है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार ऐसा माना जा रहा है कि अगले महीने जब कर्मचारियों को सैलरी दी जाएगी तो उनके खाते में बकाया 18 महीने महंगाई भत्ते के पैसे भी एक साथ ट्रांसफर कर दिया जाएगा।

हालांकि अभी तक सरकार द्वारा इस बात पर कोई अधिकारिक घोषणा नहीं की गई है यह सिर्फ मीडिया वालों का दावा है।

जुलाई में हो सकता है महंगाई भत्ता में वृद्धि

जैसे ही कर्मचारियों को यह बात पता चली है कि उनके महंगाई भत्ते में वृद्धि की जा सकती है और उनको बकाया 18 महीने का महंगाई भत्ता दिया जा सकता है।

वैसे ही सभी कर्मचारियों को जानने की इच्छा हुई है कि आखिर ऐसा कब होने वाला है।

हम बता दें कि मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार जुलाई महीने में सभी कर्मचारियों के महंगाई भत्ते को सरकार द्वारा बढ़ाया जा सकता है और जुलाई महीने में ही उनके 18 महीने का बकाया महंगाई भत्ता भी मिल सकता है।

हम एक बार फिर आपको बता रहे हैं कि इस पर अधिकारीक घोषणा सरकार द्वारा नहीं की गई है या सिर्फ मीडिया वालों का दवा है।

मीडिया वालों के अनुसार ऐसा हो सकता है और जल्द ही सरकार इस पर अधिकारी घोषणा भी कर सकती है।

निष्कर्ष

वर्तमान समय में पूरे देश में महंगाई भत्ते को लेकर काफी चर्चा चल रही है और उम्मीद लगाया जा रहा है कि अगले महीने से उनके महंगाई भत्ते को बढाया जाएगा और 18 महीने का बकाया महंगाई भत्ता भी दिया जाएगा।

हमने आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से महंगाई भत्ते से संबंधित सारी जानकारी सही-सही दी है। अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आता है और दी गई जानकारी समझ में आ जाती है तो आप इसे अपने मित्रों के साथ साझा आवश्य करें।

1 thought on “7th Pay Commission: बूंदाबांदी के बीच सुबह में केंद्रीय कर्मचारियों के लिए खुला खजाने का पिटारा, डीए पर आ गई गुड न्यूज आज”

Leave a Comment

Join Telegram