7th Pay Commission: बूंदाबादी के बीच केंद्रीय कर्मचारियों के लिए अब खुला खजाने का पिटारा, डीए पर आई हैं गुड न्यूज

सभी सरकारी कर्मचारियों के लिए एक बहुत बड़ी खुशखबरी है और उनके अकाउंट में सरकार द्वारा उनके 18 महीने का बकाया महंगाई भत्ता डाला जाना का ऐलान कर दिया जा चुका है।

जी हां जिन कर्मचारियों का महंगाई भत्ता कोरोनावायरस के समय रोका गया था उन सभी कर्मचारियों के अकाउंट में सरकार द्वारा 18 महीने का बकाया महंगाई भत्ता डाले जाने का निश्चित तारीख की घोषणा कर दी गई है।

ऐसे में यह जानकारी सभी कर्मचारियों के लिए काफी ज्यादा खुशी देने वाली है और उनके लिए बहुत उपयोगी साबित हो सकता है।

अगर आप एक सरकारी कर्मचारी हैं और जानना चाहते हैं कि आपका बकाया 18 महीने का महंगाई भत्ता कब आपको मिलेगा तो आप इस वक्त बिल्कुल सही जगह पर है।

आज इस आर्टिकल के माध्यम से आपको अच्छी तरह बताया जाएगा कि सरकार आपके 18 महीने का बकाया महंगाई भत्ता कब आपको देने वाली है और इससे आपको कितना फायदा हो सकता है।

अब आप यह सारी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो हमारे इस आर्टिकल को ध्यान पूर्वक अंत तक जरूर पढ़ें।

इस तारीख को मिलने वाला है कर्मचारियों का बकाया 18 महीने का महंगाई भत्ता

अगर आप भी एक सरकारी कर्मचारी है तो जरूर आपको भी जनवरी 2020 से लेकर जून 2021 तक सरकारी द्वारा महंगाई भत्ता नहीं दिया गया होगा।

ऐसे में आप भी काफी दिन से इंतजार करते होंगे कि कब आपको बकाया 18 महीने का महंगाई भत्ता मिले। ऐसे में यह जानकारी सामने आ रही है कि सरकार सारी तैयारी कर चुकी है।

जल्द सभी कर्मचारियों के अकाउंट में उनके 18 महीने का महंगाई भत्ता ट्रांसफर करने वाली है।

हालांकि इस बात पर सरकार द्वारा अभी तक कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है। जिससे यह निश्चित नहीं हो पाया है कि किस दिन कर्मचारियों के अकाउंट में पैसे डाला जाएगा।

लेकिन मीडिया वालों ने यह दावा किया है कि सरकार द्वारा 18 महीने का बकाया महंगाई भत्ता कर्मचारियों को देने का तैयारी पूरा किया जा चुका है और जल्द ही सरकार द्वारा अधिकारीक घोषणा किया जा सकता है।

उसके बाद कर्मचारियों के खाते में 18 महीने का बकाया महंगाई भत्ता आ सकता है और कर्मचारियों को खुशखबरी मिल सकती है।

सरकारी कर्मचारी इन पैसों का इस्तेमाल कर कोई बड़े काम को कर सकते हैं या फिर इसे भविष्य के लिए सेव करके भी रख सकते हैं।

48 लाख कर्मचारियों और 68 लाख से ज्यादा पेंशन धारियों का रोका गया था महंगाई भत्ता

जिस समय भारत में कोरोना वायरस लगातार बढ़ रहा था उस समय भारत के 48 लाख सरकारी कर्मचारियों को उनका तनख्वाह देने के दौरान और 68 लाख से ज्यादा पेंशन धारियों को पेंशन देने के दौरान उनका महंगाई भत्ता नहीं दिया गया था।

जब कर्मचारियों द्वारा और पेंशन धारियों द्वारा इसका कारण पूछा गया तो सरकार ने इसका कारण भारत की आर्थिक स्थिति कमजोर बताया।

सरकार द्वारा कहा गया कि भारत में कोरोना वायरस बढ़ने के कारण आर्थिक स्थिति पर काफी ज्यादा प्रभाव पड़ा है और वह दिन प्रतिदिन नीचे आता जा रहा है।

इसके अलावा सरकार द्वारा यह भी कहा गया कि सरकार के पास अभी इतने पैसे नहीं है कि वह कर्मचारियों को महंगाई भत्ता दे सके।

इसलिए सरकार द्वारा कर्मचारियों का महंगाई भत्ता रोका गया और उनके महंगाई भत्ते वाले पैसों से कोरोनावायरस से पीड़ित लोगों का इलाज कराया गया और इन पैसों का इस्तेमाल कर उनके रखरखाव को बेहतर बनाया गया।

सभी सरकारी कर्मचारियों को और पेंशन धारियों को तीन किस्तों का महंगाई भत्ता नहीं मिला था जो अब मिलने वाला है।

जुलाई में सरकारी कर्मचारियों को मिलेंगे 2 लाख से ज्यादा रुपए

वर्तमान समय में पूरे देश में यही चर्चा चल रही है कि कब सरकार द्वारा 18 महीने का बकाया महंगाई भत्ता कर्मचारियों को दिया जाएगा।

भले ही अभी तक इस बात पर सरकार द्वारा कोई घोषणा नहीं किया गया है। लेकिन कर्मचारियों को और मीडिया वालों को उम्मीद है कि जल्द से जल्द सरकार इस बात पर फैसला ले सकती है और कर्मचारियों के खाते में 18 महीने का बकाया महंगाई भत्ता एक साथ डाल सकती है।

अगर ऐसा होता है तो सभी कर्मचारियों के लिए यह एक बहुत बड़ी खुशी की बात है क्योंकि उनके अकाउंट में सरकार द्वारा ₹200000 ट्रांसफर किए जा सकते हैं।

जिसका इस्तेमाल कर सरकारी कर्मचारी अपने किसी बड़े बजट वाले कार्य को आसानी से कर पाएंगे या अगर वह चाहे तो इन पैसों का इस्तेमाल भविष्य में भी कर सकेंगे।

उम्मीद है कि जुलाई महीने में सभी कर्मचारियों का बकाया 18 महीने का महंगाई भत्ता मिल जाए।

निष्कर्ष

इस आर्टिकल के माध्यम से हमारे द्वारा आपको बताया गया कि जो सरकारी कर्मचारियों का महंगाई भत्ता सरकार द्वारा रोका गया है वह कब तक कर्मचारियों को दिया जाएगा और अगर कर्मचारियों को महंगाई भत्ता दिया जाता है तो उनके अकाउंट में कितने पैसे आएंगे।

उम्मीद है यह आर्टिकल आपको पसंद आया होगा और कर्मचारियों के बकाया 18 महीने का महंगाई भत्ता से संबंधित सारी जानकारी अच्छी लगी होगी। अगर जानकारी पसंद आई तो आप इसे अपने मित्रों को साझा करें ताकि वह भी इस महत्वपूर्ण जानकारी को प्राप्त कर सकें।

Leave a Comment

Join Telegram