Chandrayaan-3 Journey: चंद्रमा तक अपना रास्ता खुद कैसे खोज लेता है चंद्रयान… क्या वो लेता है ध्रुव तारे की मदद ?

वर्तमान समय में पूरे देश में chandrayaan-3 को लेकर चर्चा चल रही है कि आखिर chandrayaan-3 चांद पर जाने के लिए अपना रास्ता कैसे ढूंढ रहा है और कैसे वह चांद के सही दिशा में जा रहा है। ऐसे में सभी लोग यह जानना चाहते हैं कि आखिर chandrayaan-3 चांद पर जा कैसे रहा है।

क्या इसमें वैज्ञानिकों द्वारा कोई जीपीएस लगाया क्या है या फिर कोई अन्य टेक्नॉलॉजी के माध्यम से इसे चंद्रमा पर भेजा जा रहा है।

अगर आप जानना चाहते हैं कि chandrayaan-3 की सफर कैसी होने वाली है और chandrayaan-3 कैसे अपना रास्ता तय कर रहा है और चंद्रमा की दिशा में लगातार आगे बढ़ रहा है तो आप इस वक्त बिल्कुल सही जगह पर है।

आज के इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको विस्तार पूर्वक बताने वाले हैं कि chandrayaan-3 को चंद्रमा तक जाने के लिए कौन रास्ता दिखा रहा है और आखिर कैसे chandrayaan-3 सही रास्ते पर चलकर जल्द ही चांद तक पहुंचने वाला है।

बस सारी जानकारी विस्तार पूर्वक प्राप्त करने के लिए इस आर्टिकल में अंत तक अवश्य बने रहे।

क्या chandrayaan-3 में लगा है कोई जीपीएस

कुछ लोगों को ऐसा लग रहा है कि वैज्ञानिकों ने chandrayaan-3 में कोई जीपीएस लगा रखा है जिसके माध्यम से इसकी स्थिति जानी जा रही है और इसे चंद्रमा की दिशा में सही तरह भेजा जा रहा है। लेकिन जिन लोगों को ऐसा लग रहा है वह बिल्कुल गलत है।

वैज्ञानिकों द्वारा chandrayaan-3 में किसी भी तरह का जीपीएस टेक्नोलॉजी नहीं लगाया गया है और इसका प्रयोग chandrayaan-3 में बिल्कुल भी नहीं हुआ है।

क्योंकि अंतरिक्ष में जीपीएस सिस्टम काम नहीं करता है और अगर ऐसे में वैज्ञानिकों द्वारा जीपीएस सिस्टम लगाया भी जाता तो वह काम नहीं करता।

इसीलिए chandrayaan-3 में वैज्ञानिकों ने किसी भी तरह का कोई जीपीएस सिस्टम नहीं लगाया है। अब इसमें सोचने वाली बात यह है कि अगर जीपीएस सिस्टम chandrayaan-3 में नहीं लगा है तो कैसे chandrayaan-3 सही दिशा की ओर बढ़ रहा है और चंद्रमा की तरफ लगातार आगे बढ़ने में सफल हो पा रहा है।

ऐसे में आपको जानकारी होनी चाहिए कि chandrayaan-3 अंतरिक्ष में ध्रुव तारे और सूर्य का सहारा लेकर चंद्रमा की तरफ लगातार हो रहा है।

ऐसे दिखा रहा है ध्रुव तारा चंद्रयान 3 को चंद्रमा का रास्ता

बहुत सारे लोग यह सवाल के बारे में जानना चाहते हैं कि chandrayaan-3 को कैसे चंद्रमा पर जाने का रास्ता पता चल रहा है और कैसे वह सही दिशा में आगे बढ़ रहा है।

ऐसे लोगों को हम बताना चाहते हैं कि वैज्ञानिकों द्वारा चंद्रयान को इस तरीके से बनाया गया है कि वह अंतरिक्ष में ध्रुव तारा और सूर्य का मदद ले सके और चंद्रमा की तरफ लगातार आगे बढ़ सके।

जी हां अंतरिक्ष में chandrayaan-3 को चंद्रमा की तरफ आगे बढ़ने में ध्रुव तारा और सूरज मदद कर रहे हैं।

जब दिन का समय होता है तो chandrayaan-3 सूरज का मदद लेकर चंद्रमा की तरफ आगे बढ़ता है और जब रात होती है तो वह ध्रुव तारा का मदद लेता है।

आपने पढ़ा होगा कि ध्रुव तारा उत्तर की दिशा में निकलता है और रात में उसे ध्रुव तारा के सहारे chandrayaan-3 को उत्तर दिशा की ज्ञान होती है और उसे पता चलता है कि वह किस दिशा में जा रहा है।

अगर रात के समय में वह ध्रुव तारा की ओर जा रहा होता है तो वह उत्तर दिशा की हो जा रहा है और अगर उसके विपरीत जा रहा होता है तो वह दक्षिण दिशा की ओर जा रहा है।

इसी तरह पूर्व और पश्चिम दिशा का भी ज्ञान हो जाता है और chandrayaan-3 सही दिशा में अग्रसर हो रहा है और लगातार चांद के नजदीक पहुंच रहा है।

चंद्रयान 3 में लगे हैं बहुत सारे कैमरे और सेंसर जो इसे सही दिशा में जाने के लिए कर रहे हैं मदद

वैज्ञानिकों ने chandrayaan-3 में कई कैमरे और सेंसर लगाए हैं। कैमरे के माध्यम से chandrayaan-3 जहां से गुजरता है वहां का रास्ता और वहां का जगह वैज्ञानिक देख पाते हैं और जो सेंसर लगा है।

उससे जगह को स्कैन कर जगह की जानकारी प्राप्त की जा सकती है। इसमें लगे कैमरे और सेंसर भी इसे सही दिशा में जाने के लिए काफी ज्यादा मदद कर रहे हैं।

क्योंकि इसमें लगे सेंसर तारो को स्कैन कर chandrayaan-3 को सही दिशा में जाने का निर्देश देते हैं और chandrayaan-3 निर्देश के अनुसार सही दिशा में जाता है।

निष्कर्ष

आज हमने आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से chandrayaan-3 से संबंधित जानकारी दी है। हमने आपको बताया है कि chandrayaan-3 अंतरिक्ष में चंद्रमा तक पहुंचने के लिए अपना सही रास्ता कैसे ढूंढ रहा है और कैसे लगातार चंद्रमा की ओर बढ़ता चला जा रहा है।

उम्मीद करते हैं यह आर्टिकल पढ़ने के बाद सभी लोगों का सवाल खत्म हो गया होगा और उनका सही जवाब मिल गया होगा। जिन लोगों को यह आर्टिकल पसंद आया और दी गई जानकारी अच्छे से समझ में आ गई वह इसे अपने मित्रों के साथ साझा करें। ताकि उनके सभी मित्र chandrayaan-3 से संबंधित सवालों का सही जवाब पा सके।

1 thought on “Chandrayaan-3 Journey: चंद्रमा तक अपना रास्ता खुद कैसे खोज लेता है चंद्रयान… क्या वो लेता है ध्रुव तारे की मदद ?”

Leave a Comment

Join Telegram