अब केंद्रीय कर्मचारियों की बल्ले-बल्ले आज सरकार ने 8 फ़ीसदी डीए बढ़ाने की घोषणा इस ही महीने से उनके वेतन में होगा इजाफा

अगर मैं भी सरकारी कर्मचारी होता, तो मुझे भी वह बहुत खुशीदेने वाली खबर मिली होती जिसकी प्रतीक्षा सभी ने बड़े उत्साह से की थी। मैं आपको बताना चाहता हूँ कि प्रत्येक वर्ष में दो बार, तजुर्बे के हिसाब से, महंगाई भत्ता सैलरी में शामिल होता है। पहला महंगाई भत्ता आपको अप्रैल तक प्राप्त होता है, और दूसरा भत्ता अक्टूबर के महीने में दिया जाता है।

उसके बाद, दूसरा महंगाई भत्ता जुलाई से अक्टूबर तक आपकी सैलरी में शामिल होने की संभावना होती है।

आपने बहुत दिनों तक अपडेट की प्रतीक्षा करते हुए देखा है कि एक नया अपडेट जल्द ही आने वाला है। लेकिन आखिरकार, आप सभी का इंतजार समाप्त हो गया है क्योंकि सरकार ने इस बारीक खबर की घोषणा कर दी है।

इस बार आपके सैलरी में डीए के रूप में 8 फ़ीसदी का इज़ाफ़ा देखने को मिलेगा । यदि आप भी एक सरकारी कर्मचारी हैं या अपने घर में कोई भी जो सरकारी नौकरी कर रहा है । उन सभी के लिए बल्ले बल्ले हो गई । क्योंकि आपको भी बता देना चाहूंगा । इस बार आप के डीए में बढ़ोतरी के वजह से आपकी सैलरी में बहुत ही ज्यादा इजाफा देखने को मिलेगा जिसके लिए कर्मचारी बेसब्री से इंतजार करते हैं ।

इस तरह से, आपकी इस महीने की सैलरी में एक वृद्धि देखने का अवसर मिलेगा। केंद्र सरकार ने प्रेस कॉन्फ्रेंस के माध्यम से स्पष्टता से यह बताया है कि आपके वेतन में इस महीने का इजाफा शामिल होने के बाद ही आपको इस महीने की सैलरी मिलेगी।

अभी कितना प्रतिशत डीए मिल रहा है

मैं आपको यह बताना चाहता हूँ कि जिन कर्मचारियों को अभी तक यह नहीं पता है कि वे केंद्रीय कर्मचारी हैं उन्हें यह जानकारी होनी चाहिए कि उनके डीए में कितना प्रतिशत का इजाफा हुआ है। इसके बारे में भी स्पष्टता से जानकारी होनी चाहिए, और मैं आपको यह बताना चाहता हूँ कि जैसा कि आपने देखा होगा, अप्रैल महीने में जब आपके डीए को सैलरी में जोड़ा गया था, तो उस समय आपका डीए 38 फ़ीसदी था।

इसे बढ़ाकर, उसे 42 फ़ीसदी से 45 फ़ीसदी तक बढ़ा दिया गया है। अब जुलाई में, आपके लिए जोड़ने के लिए आपका डीए लगभग 44 से 45 फ़ीसदी के बीच हो सकता है। वर्तमान में, इस बारे में सरकार द्वारा स्पष्ट जानकारी नहीं दी गई है। ऐसे हर वर्ष या दो बार बढ़ोतरी की प्रक्रिया को मंहगाई भत्ता में वृद्धि के रूप में जाना जाता है, जिसे आम भाषा में ‘मंगाई भत्ता में बढ़ोतरी’ कहा जाता है।

Leave a Comment

Join Telegram