Old Pension Scheme Update: कर्मचारियों की अब बल्ले-बल्ले DA में 8% की बढ़ोतरी इस महीने से नोटिस जारी

Old Pension Scheme Update : सभी सरकारी कर्मचारियों को जिन्हें अपने वेतन में लगातार वृद्धि का इंतजार था, उनकी प्रतीक्षा खत्म हो गई है, सरकार ने अगले महीने से डीए की घोषणा की है।

अगले महीने से, उनके डियरनेस भत्ते में वृद्धि होगी। जिसके बारे में वित्त मंत्री ने स्पष्ट रूप से बताया है, और साथ ही मैं आपको याद दिलाना चाहूंगा कि डियरनेस भत्ता हर साल दो बार बढ़ाया जाता है।

तो आपने पहले वृद्धि को देख चुके हैं और यह अगले महीने से दूसरी बार लागू होगा। इसलिए अगले महीने आपको अपने वेतन में एक विशाल वृद्धि देखने को मिलेगी। सभी सरकारी कर्मचारियों को पिछले 18 महीनों से वेतन नहीं मिला है।

इसके साथ ही, उनके अरियर्स भी अभी तक प्राप्त नहीं हुए हैं। इसलिए, केंद्रीय सरकार द्वारा इस संबंध में कौन सा फैसला निकला है, जो सभी आपके लिए एक बहुत महत्वपूर्ण तथ्य हो सकता है। मैं आपको बताना चाहूंगा कि इस डियर्स की रकम की प्रतीक्षा कर रहे लाखों केंद्रीय कर्मचारियों की प्रतीक्षा समाप्त हो गई है, अब यह रकम उनके खाते में कब आएगी।

आगामी वित्त वर्ष में केंद्र कर्मचारियों के लिए भत्ता कितनी मात्रा में बढ़ेगा

अब हम DA (डीयर अलाउंस) की वृद्धि पर चर्चा करेंगे। आपको बताना चाहूंगा कि कुछ दिन पहले आपका DA बढ़ा था। यह बढ़ोतरी अप्रैल महीने के आसपास की गई थी। इसलिए मैं आपको बताना चाहूंगा कि जैसा कि आप जानते हैं कि सरकार द्वारा DA को वर्ष में दो बार बढ़ाया जाता है।

इसलिए जुलाई में आप बढ़े हुए DA को देख सकते हैं। 7वें वेतन आयोग के अनुसार आप अब 42% पाएंगे या यह 45 से 46% तक बढ़ सकता है। आने वाले 1 से 2 महीनों में आपके वेतन में एक विशाल वृद्धि का सामना करने का संभावना है।

सरकार बहुत जल्द ही हरी झंडी देने की योजना बना रही है। क्योंकि मैं आपको बताना चाहूंगा कि हर साल सरकारी नियमों के अनुसार इस वर्ष भी DA को वर्ष में दो बार बढ़ाया जाएगा।

इसलिए आपने यहां सोच ही लिया होगा कि इस वर्ष जुलाई महीने में सभी कर्मचारियों के वेतन में कितनी वृद्धि देखने को मिलेगी। 7वें वेतन आयोग के इस बार साथ ही, क्षेत्र भी, वेतन में DA की एक वृद्धि देखने को मिलेगी। इसलिए आपके वेतन में एक विशाल वृद्धि को आप देखेंगे।

आपको 18 महीनों के बकाया कब मिलेगा?

जो कुछ आपके DA बकाया हुआ है, उसे अभी तक प्राप्त नहीं किया गया है, लेकिन इसे कितने समय तक प्राप्त किया जा सकता है, इसकी संभावना बताई जा रही है। सरकार ने इस बारे में कौन सा निर्णय लिया है, यह भी बताया जा रहा है। केंद्रीय कर्मचारियों को पिछले 1 साल से DA के बकाया राशि का इंतज़ार है।

अंततः, उनकी प्रतीक्षा खत्म हो गई है, कुछ दिन पहले एक मीटिंग में निर्णय लिया गया है कि सभी कर्मचारियों के बकाया राशि को प्राप्त किया जाएगा। 7वें वेतन आयोग के कर्मचारियों को अगले 1 महीने में अपने बकाया राशि मिल सकती है। यह संभव है।

कुछ असमंजस के कारण, यह बकाया राशि में देरी हो सकती है। लेकिन आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है, सरकार का पैसा कभी भी रुकता नहीं है, चाहे वह देरी से भी हो। इसलिए आप इस पैसे को प्राप्त होने के लिए उत्सुकता से प्रतीक्षा कर सकते हैं।

DA Hike Latest Update

सभी कर्मचारियों को अगले महीने से आपके डीए में एक वृद्धि होगी। जिसके बारे में आपने कई अपडेट देखे होंगे। मैं आपको बताना चाहूँगा कि सोशल मीडिया के माध्यम से भी बताया जा रहा है कि अगले महीने से यह वृद्धि होगी।

जैसा कि आप जानते हैं, आपके डियरनेस भत्ते को वर्ष में दो बार बढ़ाया जाता है। इसलिए समय आ गया है। अगले महीने से, आपके डीए में एक निरंतर वृद्धि देखने को मिलेगी। जिससे आपके डीए की कम से कम 8% तक वृद्धि की उम्मीद है।

निष्कर्ष

अगले महीने से सभी कर्मचारियों के डीए में वृद्धि होने की संभावना है और इस वृद्धि की दर कम से कम 8% तक हो सकती है। यह डीए वृद्धि हर वर्ष दो बार होती है और इस वर्ष का पहला वृद्धि का समय अब आने वाला है। यह समाचार सोशल मीडिया के माध्यम से भी साझा किया जा रहा है।

Leave a Comment

Join Telegram