आज चंद्रयान-3 को खींचने लगा चांद का ‘चुंबक’, अब छलांग लगाकर पहुंच जाएगा और पास

सभी भारत वासियों के मन में अब खुशी की लहर दौड़ उठी है। ऐसी खबर सामने आई है कि हमारा chandrayaan-3 अब चंद्रमा के कक्ष में पहुंच चुका है और chandrayaan-3 को चंद्रमा का चुंबक खींचने लगा है।

अब चंद्रमा पृथ्वी के कक्ष से बाहर निकलते चंद्रमा के कक्ष में प्रवेश कर चुका है और लगातार चंद्रमा की ओर आगे बढ़ा रहा है।

सभी वैज्ञानिक इस बात से काफी प्रसन्न है कि उनका यह मिशन आधा सफल हो गया है और हमारा chandrayaan-3 सफलतापूर्वक चांद के कक्ष में प्रवेश कर पाया है।

अब अगर आप जानना चाहते हैं कि chandrayaan-3 को चंद्रमा के सतह पर लैंड होने में और कितना समय लगेगा और यह कब तक चंद्रमा की सतह पर लैंड होगा तो आप इस वक्त बिल्कुल सही जगह पर।

आज हम आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से विस्तार पूर्वक बताने वाले हैं कि हमारा chandrayaan-3 कब तक चंद्रमा की सतह पर लैंड होगा और कैसे लैंड होगा। तो अगर आप यह सारी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो हमारे इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ना ना भूले।

चंद्रयान 3 ले चुका है चंद्रमा के कक्ष में एंट्री

जब chandrayaan-3 चंद्रमा के कक्ष में प्रवेश करने वाला था तो सभी वैज्ञानिकों को और सभी लोगों को थोड़ी सी डर महसूस हो रही है कि क्या हम chandrayaan-3 को चंद्रमा के कक्ष में प्रवेश कराने में सफल होंगे।

लेकिन अब सभी का सवाल खत्म हो गया है क्योंकि हमारा चंद्रयान-3 चंद्रमा की कक्षा में सफलतापूर्वक पहुंच चुका है। वैज्ञानिकों को चंद्रयान-3 को चंद्रमा के कक्ष में पहुंचने में किसी भी तरह की परेशानी नहीं हुई और वैज्ञानिकों ने इसे सफलतापूर्वक अंजाम दे दिया है।

अब लगातार chandrayaan-3 चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव की ओर आगे बढ़ रहा है और यह अपने निर्धारित समय और तारीख को चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव के सतह पर लैंड करने को तैयार होगा।

वैज्ञानिकों ने जानकारी दी है कि जिस तरह और जिस समय पर हम chandrayaan-3 को चंद्रमा के कक्ष में प्रवेश कराने वाले थे, बिल्कुल उस समय पर हम इसे चंद्रमा के कक्ष में प्रवेश कर आ चुके हैं।

उम्मीद है कि जिस तरह यह सफलतापूर्वक चंद्रमा के कक्ष में पहुंच चुका है बिल्कुल उसी तरह सफलतापूर्वक चंद्रमा की सतह पर सॉफ्ट लैंडिंग करने में कामयाब होगा और हमारा यह मिशन सफल होगा।

17 दिनों के बाद chandrayaan-3 होगा चंद्रमा पर लैंड

कुछ लोगों का अभी भी यह सवाल है कि हमारा chandrayaan-3 चंद्रमा की सतह पर किस तारीख को लैंड करेगा और कैसे लैंड करेगा। उन लोगों को हम बताना चाहते हैं कि इसरो के वैज्ञानिकों द्वारा यह जानकारी दी गई है कि हमारा chandrayaan-3 23 अगस्त को चंद्रमा की सतह पर सॉफ्ट लैंडिंग करने वाला है।

chandrayaan-3 जब चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर पहुंचेगा तो इसे चंद्रमा की सतह पर लैंड करवाने के लिए विक्रम लैंडर की सहायता ली जाएगी और उसके माध्यम से इसे चंद्रमा की सतह पर सॉफ्ट लैंडिंग कराई जाएगी।

वैज्ञानिकों को उम्मीद है कि हम chandrayaan-3 को चंद्रमा की सतह पर सॉफ्ट लैंडिंग कराने में कामयाब होंगे और हमारा यह मिशन सफल होगा। अगर वैज्ञानिक इसे चंद्रमा की सतह पर लैंड कराने में सफल होते हैं तो वैज्ञानिकों को चंद्रमा की रहस्यमई जानकारियों के बारे में पता चलेगा और सभी चंद्रमा के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त कर लेंगे।

इसके अलावा अगर यह मिशन सफल होती है तो हम चीन, अमेरिका और रूस के बाद चंद्रमा पर सॉफ्ट लैंडिंग कराने वाले चौथे सफल देश बनेंगे।

chandrayaan-3 द्वारा ट्वीट किया मून मिशन का अपडेट

जैसे ही हमारा chandrayaan-3 चंद्रमा के आर्बिट में प्रवेश किया chandrayaan-3 के द्वारा खुद ट्विटर पर एक पोस्ट डाला गया और ट्वीट किया गया कि chandrayaan-3 सफलतापूर्वक चंद्रमा के आर्बिट में प्रवेश कर चुका है और लगातार चंद्रमा के चक्कर काट रहा है।

वैज्ञानिकों द्वारा एडवांस टेक्नोलॉजी का पूरी तरह प्रयोग किया गया है और chandrayaan-3 में यह सारी टेक्नोलॉजी इस्तेमाल की गई है। जिसकी वजह से हमारा chandrayaan-3 खुद जानकारी दे रहा है कि वह कहां है और मिशन सफल हुआ है या नहीं।

5 अगस्त 2023 को chandrayaan-3 द्वारा यह अपडेट दी गई है कि यह सफलतापूर्वक चंद्रमा के आर्बिट में पहुंच चुका है और चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव की और लगातार आगे बढ़ रहा है। सभी लोगों को उम्मीद है कि इसी तरह हमारा चंद्रयान 3 सफल होता जाएगा और चंद्रमा की सतह पर सफलतापूर्वक सॉफ्ट लैंडिंग करेगा।

निष्कर्ष

आज इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको chandrayaan-3 से संबंधित नया अपडेट दिया है। हमने आपको बताया कि इस वक्त हमारा chandrayaan-3 कहां है और कब तक यह चंद्रमा की सतह पर सॉफ्ट लैंडिंग करने में कामयाब होगा। इसके अलावा हमने आपको chandrayaan-3 द्वारा किए गए ट्वीट के बारे में भी जानकारी दिया है।

उम्मीद है यह जानकारी आपको अच्छी लगी होगी और हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा। अगर यह जानकारी आपको पसंद आती है तो आप इसे अपने मित्रों के साथ साथ अपने सोशल मीडिया पर शेयर करना ना भूले। अगर आप चंद्रयान 3 से संबंधित कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो हमें कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं।

Leave a Comment

Join Telegram