कर्मचारियों-पेंशनर्स के लिए अच्छी खबर, DA-DR में भारी वृद्धि, वित्त विभाग ने जारी किया आदेश, सितंबर महीने में खाते में आएंगे इतने रुपए

कर्मचारियों के महंगाई भत्ते सहित पेंशन भोगियों के महंगाई राहत में वृद्धि करने का निर्णय लिया गया है। इसके लिए वित्त विभाग ने आदेश जारी किए हैं। इस जारी आदेश के अनुसार, पेंशन भोगियों को बढ़ी हुई महंगाई राहत का भुगतान किया जाएगा। इसके साथ ही, उनकी पेंशन में भी वृद्धि की जाएगी। प्रदेश के लाखों कर्मचारियों के लिए एक बड़ी खबर निकल कर आ रही है।

उनके महंगाई भत्ते और महंगाई राहत में वृद्धि करने का निर्णय लिया गया है। इस सूचना के तहत वित्तीय विभाग ने आदेश जारी किए हैं। यह आदेश अनुसार, उन्हें बढ़े हुए महंगाई राहत और महंगाई भत्ते का भुगतान किया जाएगा। इस समाचार को सोमवार को सार्वजनिक रूप से घोषित किया गया।

महंगाई राहत में 5 फीसद की वृद्धि

मध्य प्रदेश सरकार ने साढ़े 4 लाख पेंशनर्स को बड़ी खुशखबरी दी है। प्रदेश सरकार ने पेंशनर्स के महंगाई राहत को 5 फीसद तक बढ़ाकर उन्हें और बेहतर सुविधाएँ प्रदान करने का निर्णय लिया है। इसके परिणामस्वरूप, राज्य के पेंशनर्स के महंगाई राहत की दर 5 फीसद से बढ़कर 38 फीसद हो गई है। इस नई वृद्धि के अनुसार, अब पेंशन भोगियों को 38 फीसद की दर से डीआर उपलब्ध कराया जाएगा।

अगले महीने से पेंशन भोगियों को इसका लाभ मिलेगा, इस फैसले को लागू करने के लिए छत्तीसगढ़ सरकार ने सहमति की मांग की थी। सरकार की सहमति मिलने के बाद प्रस्ताव विभाग को भेजा गया था, जिसके अनुमोदन के बाद आदेश जारी किए गए हैं। इसे जुलाई से लागू किया जाएगा और अगस्त में भुगतान के आदेश वित्त विभाग द्वारा जारी किए गए हैं।

छत्तीसगढ़ सरकार ने 5% महंगाई राहत बढ़ाने की सहमति दी है। प्रदेश के कर्मचारियों को 42% से महंगाई भत्ता उपलब्ध कराया जा रहा है, जबकि पेंशन भोगियों के लिए पेंशन को जनवरी महीने से बढ़ाने का निर्णय लिया गया था। छत्तीसगढ़ सरकार की सहमति नहीं मिलने की वजह से जुलाई 2023 से पेंशनर्स के महंगाई राहत में वृद्धि की गई है।

छठे वेतनमान के लिए DR को 11 फीसद की दर से बढ़ाया गया

जुलाई 2023 से सातवें वेतनमान के लिए महंगाई राहत को 5% की दर से बढ़ाया गया है। इससे महंगाई राहत 33% से बढ़कर 38% हो जाएगी। यह बदलाव अब से लागू होगा। वहीं, छठे वेतनमान के लिए महंगाई भत्ते को 11% की दर से बढ़ाया गया है और अब महंगाई भत्ता 212% हो गया है।

महंगाई भत्ते में 4 फीसद की वृद्धि

पहले, कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 4% की वृद्धि की गई थी जिसे जनवरी 2023 में लागू किया गया था। कर्मचारियों को अक्टूबर-नवंबर-दिसंबर महीने में 6 महीने के एरियर का भुगतान किया जाएगा। इसे तीन समान किस्तों में भुगतान किया जायेगा।

छठे वेतनमान के लिए DA में 9% की वृद्धि

1 जनवरी 2023 से पहले, छठे वेतनमान प्राप्त कर रहे कर्मचारियों के वेतनमान में 9% की वृद्धि की गई थी। उनके DA को भी 9% की दर से बढ़ा दिया गया था। कर्मचारियों को 212% महंगाई भत्ते का लाभ देने का निर्णय किया गया था। जबकि, 9% की वृद्धि के बाद, यह बढ़कर 221% हो गया है। 1 जनवरी 2023 से, छठे वेतनमान प्राप्त कर रहे कर्मचारियों को इस वृद्धि का भुगतान किया जाएगा।

उन्हें इस वृद्धि से हुए फायदे के रूप में एक्सट्रा 212% महंगाई भत्ता मिलेगा। इसके अलावा, एरियर का भुगतान कर्मचारियों को तीन अलग-अलग किस्तों में किया जाएगा। इस से कर्मचारियों को बड़ी सुविधा होगी और उन्हें अधिक लाभ मिलेगा।

इतना बढ़ेगा वेतन

महंगाई भत्ते में वृद्धि के साथ ही कर्मचारियों के लिए वेतन में ₹800 से ₹8000 तक का इजाफा होगा। वही पेंशन भोगियों के लिए भी पेंशन की राशि में ₹800 से लेकर ₹3000 तक की वृद्धि देखी जा सकती है।

Leave a Comment

Join Telegram