UP TET 2023 : सुप्रीम कोर्ट के निर्णय से यूपी टीईटी के 1000000 अभ्यर्थियों को तोहफा, भर्ती पर सुनाया फैसला

UP TET 2023 : बीटीसी बनाम बीएड (BEd vs BTC) केस में सुप्रीम कोर्ट ने एक महत्वपूर्ण निर्णय दिया है, जिसके तहत बीएड अभ्यर्थियों को एक बड़ा झटका पहुंचा है। इस निर्णय के बाद, यूपी टीईटी (UP TET) के अभ्यर्थियों को बड़ी राहत मिली है। यह सुप्रीम कोर्ट का निर्णय है कि राजस्थान हाई कोर्ट के फैसले को सुरक्षित रखा जाएगा। इसके परिणामस्वरूप, यूपी टीईटी 2023 के अभ्यर्थियों की आशा और उत्साह में वृद्धि देखी जा सकती है। यह सूचना बताती है कि बहुत लंबे समय से यूपी टीईटी के लाखों अभ्यर्थी सुप्रीम कोर्ट के निर्णय का इंतजार कर रहे थे। सुप्रीम कोर्ट के इस निर्णय से, उनके लिए उनकी भर्ती (UP TET Teacher Bharti) की सम्भावना बढ़ गई है। निर्णय के आने के बाद, उनके लिए अब भर्ती की प्रक्रिया स्पष्ट हो गई है और उन्हें आगामी दिनों में अपने उद्देश्य की प्राप्ति के लिए तैयारी करने का मौका मिलेगा।

अभ्यर्थियों को मिलेंगे सर्टिफिकेट (Candidates will get certificate) –

यूपी टीईटी 2021 (UP TET) में भाग लेने वाले उम्मीदवारों के लिए सर्टिफिकेट (UP TET Certificate) प्राप्त करने का मामूला तंत्र कई समय से परेशानियों का कारण बन चुका था। लेकिन जब सुप्रीम कोर्ट ने बीटीसी (BTC) और B.Ed के मामले में अपना फैसला दिया, तो इन उम्मीदवारों के चेहरों पर खुशी की झलक दिखाई दी। सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद, उन सभी उम्मीदवारों के लिए जिनके सर्टिफिकेट (UP TET Certificate) को प्रयागराज मुख्यालय परीक्षा नियामक प्राधिकारी द्वारा रोका गया था, यह स्पष्ट हो गया कि उन्हें अब उनके सर्टिफिकेटों को प्राप्त करने का अधिकार होगा। इस फैसले के परिणामस्वरूप, सभी उम्मीदवारों को सर्टिफिकेट वितरित किए जाएंगे।

इस कारण रोके गए थे सर्टिफिकेट (UP TET Certificate Issue) –

प्रयागराज मुख्यालय परीक्षा नियामक प्राधिकारी ने यूपीटीईटी 2023 (यूपी टीईटी 2023) में शामिल होने वाले उम्मीदवारों के प्रमाणपत्र वितरण को रोक दिया था। इसका मतलब है कि प्राइमरी शिक्षक भर्ती (प्राइमरी टीचर भर्ती) के लिए बीटीसी (बीटीसी) डिप्लोमा वाले उम्मीदवारों को ही राजस्थान हाईकोर्ट ने पात्र माना। इसके बाद यह मामला सुप्रीम कोर्ट में पहुंचा, जहाँ पर इसके बाद यह मामला सुप्रीम कोर्ट में पहुंचा। सुप्रीम कोर्ट में मामला प्रस्तुत होने के बाद, प्रयागराज मुख्यालय परीक्षा नियामक प्राधिकारी ने सुप्रीम कोर्ट के फैसले तक प्रमाणपत्र वितरण पर रोक लगा दी।

इतने अभ्यर्थियों को मिलेंगे सर्टिफिकेट (UP TET 2023 Certificate These Candidates Will Get) –

  • यूपी टीईटी 2021 में 6,60,592 उम्मीदवारों की सफलता हुई। 
  • जिसमें प्राइमरी और अपर प्राइमरी लेवल थे।
  • प्राइमरी लेवल में 11,47,090 उम्मीदवार थे। 
  • जिनमें 6.91 लाख BEd धारक और 4.55 लाख डीएलएड धारक थे
  • प्राधिकरण के आंकड़ों के अनुसार, 2.20 लाख BEd 
  • 2.23 लाख डीएलएड उम्मीदवारों को उत्तीर्ण माना गया।
  • अपर प्राइमरी लेवल में 7,65,921 उम्मीदवार थे। 
  • जिनमें 2,16,994 को पास माना गया।

इस माह किया गया था परीक्षा का आयोजन (UP TET Exam Details 2021) –

  • यूपी टीईटी 2021 का आयोजन इस वर्ष जनवरी माह में किया गया था। 
  • जिसमें लाखों अभ्यर्थियों ने भाग लिया।
  • 23 जनवरी 2023 को यूपी टीईटी 2021 की परीक्षा का आयोजन किया गया था।
  • आयोग ने लगभग ढाई महीने बाद, अर्थात् 8 फरवरी 2023 को परिणाम घोषित किया।
  • इस परीक्षा में प्राइमरी और अपर प्राइमरी लेवल दोनों स्तरों पर भाग लिया गया था।

हर खबर की अपडेट सबसे पहले प्राप्त करें – 

हमारी वेबसाइट पर आपको रोजगार और योजनाओं से जुड़ी महत्वपूर्ण खबरें और अपडेट मिलेंगे। आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़कर नोटिफिकेशन प्राप्त कर सकते हैं। चैनल में शामिल हों और सबसे तेज खबरों के साथ रहें। Disclaimer :- हम जानते हैं कि सोशल मीडिया पर बहुत सी ऐसी खबरें वायरल होती हैं। इसलिए हम सभी को सतर्क रहने की सलाह देते हैं। हम चाहते हैं कि आप आधिकारिक स्रोतों से जाँच करें। खबर की सटीकता को सुनिश्चित करें। क्योंकि यहां दी गई जानकारी के लिए “examresultup.com” कोई ज़िम्मेदारी नहीं स्वीकार करता है।

Leave a Comment

Join Telegram