Sukanya Samriddhi Yojana में इस तरीके से मिलेगा अधिकतम ब्याज का लाभ, जानें कब करें निवेश

Sukanya Samriddhi Yojana : नए वित्त वर्ष की आरंभिक चरण शुरू हो गई है और अगर आप अपने व्यक्तिगत वित्त को बेहतरीन तरीके से प्रबंधित करना चाहते हैं, तो आपको आज ही इस पर काम करना चाहिए। हाल ही में सरकार ने अप्रैल-जून तिमाही के लिए स्मॉल सेविंग स्कीम्स पर ब्याज दरों में घोषणा की है। बढ़ती महंगाई के दौरान हम उम्मीद करते थे कि सरकार स्मॉल सेविंग स्कीम्स के ब्याज दरों में वृद्धि करेगी।

Sukanya Samriddhi Yojana में इस तरीके

यदि हम देखें, तो हाल के समय में सरकार ने स्मॉल सेविंग्स स्कीमों पर ब्याज दरों में वृद्धि की है, हालांकि इसके साथ ही पीपीएफ पर ब्याज दरों में कोई परिवर्तन नहीं किया गया है। यद्यपि ब्याज में कोई वृद्धि नहीं हुई है, परंतु पीपीएफ स्कीम का आकर्षण अब भी प्रबल है। इसका मुख्य कारण यह हो सकता है कि पीपीएफ प्राय: नियमित और सुरक्षित निवेश के रूप में जाना जाता है, जिसमें निवेशकों को शांति की भावना होती है।

Small Saving Schemes Good News

“स्मॉल सेविंग स्कीम्स” में पीपीएफ स्कीम के प्रारंभिक दिनों से ही लोकप्रिय रहने का मुख्य कारण यह है कि इस स्कीम पर प्रदान किया जाने वाला ब्याज पूरी तरह से कर-मुक्त होता है। “स्मॉल सेविंग स्कीम्स” में सिर्फ दो स्कीमें ऐसी हैं जिन पर ब्याज कर-मुक्त दिया जाता है। पहली है पीपीएफ और दूसरी है सुकन्या समृद्धि योजना (PPF – Sukanya Samriddhi Yojana)।

इस तरीके से मिलेगा PPF और Sukanya Samriddhi Scheme पर अधिकतम लाभ

पीपीएफ में अप्रैल-जून तिमाही में 7.1% वार्षिक ब्याज दर अपनी स्थिति में ही बरकरार रखी गई है, हालांकि सुकन्या समृद्धि योजना में वार्षिक ब्याज दर को 8% तक बढ़ा दिया गया है। सरकार ने एक महत्वपूर्ण कदम उठाकर पीपीएफ (PPF – Sukanya Samriddhi Yojana) के ब्याज में कोई वृद्धि नहीं की है; हालांकि, हम एक छोटे से कदम की सहायता से पीपीएफ और सुकन्या समृद्धि खाते पर अधिकतम ब्याज कमा सकते हैं।

Small Saving Schemes Good News

  • हमें इस वित्तीय वर्ष में 5 अप्रैल तक जो भी डिपॉजिट करने की योजना है, उसे तय करें।
  • पीपीएफ में न्यूनतम ₹500 और अधिकतम ₹150000 इस वर्ष जमा किये जा सकते हैं।
  • Sukanya Samriddhi Scheme में एक वर्ष में न्यूनतम ₹250 और अधिकतम ₹150000 जमा किए जा सकते हैं।

Sukanya Samriddhi Yojana : पांच तारीख से महीने के अंत तक न्यूनतम शेष राशि पर होती है ब्याज की गणना

  • PPF और सुकन्या समृद्धि स्कीम में 5 तारीख से पूर्व जमा करने से ब्याज की गणना होती है।
  • 5 तारीख के बाद जमा की राशि पर उस महीने का ब्याज नहीं मिलता।
  • इसलिए 5 अप्रैल तक निवेश की सलाह दी जाती है।
  • अधिक ब्याज कमाने के लिए निवेश को 5 अप्रैल से पहले कर देना चाहिए।
  • यह सुनिश्चित करता है कि न्यूनतम बैलेंस पर भी महीने का ब्याज पाया जा सकता है।
  • निवेशकों को समय पर निवेश करने से अधिक फायदा होता है। 
  • उन्हें सुरक्षित भविष्य की ओर कदम बढ़ाने में मदद मिलती है।

Disclaimer :- हम जानते हैं कि सोशल मीडिया पर बहुत सी ऐसी खबरें वायरल होती हैं, इसलिए हम सभी को सतर्क रहने की सलाह देते हैं। हम चाहते हैं कि आप आधिकारिक स्रोतों से जाँच करें और खबर की सटीकता को सुनिश्चित करें, क्योंकि यहां दी गई जानकारी के लिए “examresultup.com” कोई ज़िम्मेदारी नहीं स्वीकार करता है।

Leave a Comment

Join Telegram