CBSE Time Table 2024: 10वी 12वी की बोर्ड परीक्षा इस दिन से शुरू, देखें टाइम टेबल पर बड़ी ख़बर

CBSE Time Table 2024: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड सीबीएसई ने हाल ही में 2024 के 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा की तारीखों का ऐलान किया है, जो कि अत्यंत महत्वपूर्ण है। हालांकि सीबीएसई ने अभी तक टाइम टेबल जारी नहीं किया है, लेकिन उन्होंने परीक्षा की तिथियों की घोषणा कर दी है। सीबीएसई के नोटिफिकेशन के अनुसार, 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा 2024 15 फरवरी से 10 अप्रैल 2024 तक आयोजित की जाएगी। इससे पहले, जिन छात्रों ने 2024 में सीबीएसई बोर्ड से 10वीं और 12वीं की परीक्षा देने का इरादा बनाया है।

उन्हें सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर नवीनतम समाचार और अपडेट्स की जाँच करनी चाहिए। वे या तो अपने स्कूल या कॉलेज से संपर्क करके भी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इस विशेष मौके पर, छात्रों की बेहद अपेक्षा थी कि टाइम टेबल जल्द ही जारी होगा, जिससे उन्हें अपनी तैयारी को और भी अच्छे से प्रबंधित करने का सुनहरा मौका मिलेगा।

CBSE Board  से जुड़ी जानकारी के अनुसार, प्रतिवर्ष देश के लगभग 2 लाख छात्र बोर्ड की परीक्षा देते हैं। इसमें तारीखों का पहले से ही ऐलान किया जाना बच्चों के लिए तैयारी को सुविधाजनक बना सकता है। हालांकि, इसके बावजूद, सीबीएसई बोर्ड ने अभी तक परीक्षा के तारीख पत्रिका को जारी नहीं किया है। ऐसे में, 2024 में सीबीएसई बोर्ड की परीक्षा देने वाले छात्र आधिकारिक जानकारी के लिए सीबीएसई बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in पर जा सकते हैं।

CBSE Time Table 2024

सीबीएसई बोर्ड के द्वारा 2024 की 10वीं और 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा की तारीखों का ऐलान हो गया है। इस बार की परीक्षा 15 फरवरी 2024 से लेकर 10 अप्रैल 2024 तक आयोजित की जाएगी, और यह परीक्षा ऑफलाइन माध्यम से ली जाएगी। इस खुशखबरी के साथ, सभी छात्र जो सीबीएसई बोर्ड में पंजीकृत हैं और 2024 में 10वीं और 12वीं कक्षा की परीक्षा देने वाले हैं, अब अपनी तैयारी की शुरुआत कर सकते हैं। छात्रों को परीक्षा से संबंधित अधिक जानकारी के लिए अपने स्कूल या कॉलेज से संपर्क करना चाहिए, क्योंकि वहां पर उन्हें परीक्षा से संबंधित सभी जरूरी जानकारी दी जाएगी। छात्र इसके अलावा सीबीएसई बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑफिशल नोटिफिकेशन को डाउनलोड करके और वहां से भी अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

सीबीएसई बोर्ड 10वीं 12वीं का परीक्षा कब से होगा?

  • सीबीएसई बोर्ड ने 2024 के लिए 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा की तारीख की घोषणा की है।
  • इस बार की परीक्षा 15 फरवरी से 10 अप्रैल तक, यानि 55 दिनों तक चलेगी।
  • इस परीक्षा में देश भर के 2 लाख से अधिक छात्र-छात्राएं भाग लेंगे।
  • नियमनुसार, सीबीएसई की परीक्षाएँ हमेशा अप्रैल में होती थीं, लेकिन इस बार तारीखों में बदलाव हुआ है।
  • यह नई तारीखें बच्चों को अपनी तैयारी के लिए अधिक समय देंगी।
  • इस फैसले से बच्चों को परीक्षा के लिए अधिक समय मिलेगा और उनका प्रेशर कम होगा।
  • सीबीएसई बोर्ड ने शिक्षा के क्षेत्र में न्यूनतम ट्रेंडों को ध्यान में रखकर यह फैसला लिया है।
  • इससे छात्रों को बेहतर रूप से तैयारी करने का अवसर मिलेगा और उनका स्वास्थ्य भी बेहतर रहेगा।
  • सीबीएसई बोर्ड का उद्देश्य हमेशा छात्रों के शिक्षा में सुधार करना है।
  • इस नए तिथि संरचना से, विद्यार्थियों को अधिक समय और सामर्थ्य मिलेगी, जो उनके अधिकार में है।

CBSE Board Exam 2024 का टाइम टेबल

  • सीबीएसई बोर्ड के द्वारा 2024 की बोर्ड परीक्षा के आधिकारिक टाइम टेबल का अभी तक ऐलान नहीं हुआ है।
  • सीबीएसई की तरफ से मात्र तारीखों की घोषणा हुई है।
  • जो कि 15 फरवरी से 10 अप्रैल 2024 तक होने की है।
  • हालांकि, टाइम टेबल जल्द ही जारी किया जा सकता है, इसकी पुष्टि अभी तक नहीं हुई है।
  • छात्र-छात्राएं सीबीएसई की ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर टाइम टेबल की जाँच कर सकते हैं।
  • इसके बाद, परीक्षा की तैयारी को आधार बनाने के लिए समय सावधानी से नियोजित कर सकते हैं।
हमारे ग्रुप में जुड़े Click Here
आधिकारिक वेबसाइट Click Here

CBSE द्वारा 2024 की 10वीं और 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा का समय सारणी जल्द ही पीडीएफ फॉर्मेट में जारी की जाएगी। छात्र-छात्राएं इस पीडीएफ को सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं, या फिर वे अपने स्कूल से संपर्क करके 2024 की बोर्ड परीक्षा की तारीखों का पता लगा सकते हैं। यह जरूर ध्यान देने योग्य है कि 12वीं और 10वीं कक्षा की परीक्षा की आयोजनिक तिथियां अलग-अलग होंगी। आधारित जानकारी के अनुसार, पहले 12वीं कक्षा की परीक्षा का आयोजन किया जाएगा, और उसके बाद 10वीं कक्षा की परीक्षा आयोजित की जाएगी।

Disclaimer :- हम जानते हैं कि सोशल मीडिया पर बहुत सी ऐसी खबरें वायरल होती हैं। इसलिए हम सभी को सतर्क रहने की सलाह देते हैं। हम चाहते हैं कि आप आधिकारिक स्रोतों से जाँच करें और खबर की सटीकता को सुनिश्चित करें। क्योंकि यहां दी गई जानकारी के लिए “examresultup.com” कोई ज़िम्मेदारी नहीं स्वीकार करता है।

Leave a Comment

Join Telegram