अब इस Festive Season में टूटेंगे Online Shopping के सभी रिकॉर्ड, जानिए कितने हजार करोड़ रुपये की हो सकती है Sale

Online Shopping : इस त्योहारी मौसम में ऑनलाइन खरीददारी के सभी रिकॉर्ड टूट सकते हैं, इस बार हो सकता है कि कुछ हजार करोड़ रुपये की बिक्री हो। रेडसीर स्ट्रैटेजी कंसल्टेंट्स की एक रिपोर्ट के अनुसार, इस वर्ष के त्योहारी मौसम में ऑनलाइन शॉपिंग की वृद्धि की संभावना है, जिसमें 90 हजार करोड़ रुपये से भी अधिक का आंकड़ा हो सकता है।

Online Shopping : फेस्टिव सीजन की शुरुआत हो चुकी है और तमाम ई-कॉमर्स साइटों पर सेल शुरू हो गई है! इस संबंध में Redseer Strategy Consultants की रिपोर्ट आई है, जिसमें इस साल के फेस्टिव सीजन में ऑनलाइन शॉपिंग की विशेष बढ़ोतरी का अंदाजा लगाया गया है। इस रिपोर्ट के अनुसार, इस फेस्टिव सीजन में ऑनलाइन शॉपिंग का आंकड़ा 90 हजार करोड़ रुपये से भी अधिक हो सकता है, जिसे जीएमवी (GMV) के आधार पर मापा गया है। रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि 2023 में पिछले साल के फेस्टिव सीजन के मुकाबले 18-20 फीसदी अधिक सेल की संभावना है।

14 करोड़ लोग ऑनलाइन शॉपिंग करते है Online Shopping

रिपोर्ट के अनुसार, भारत में लगभग 14 करोड़ लोग ऑनलाइन शॉपिंग करने का आनंद ले रहे हैं ! इस फेस्टिव सीजन में, उम्मीद है कि ये लोग कम से कम एक बार ऑनलाइन ट्रांजेक्शन करेंगे! साल 2023 में ई-कॉमर्स फेस्टिव मंथ सेल्स का 10वां साल है! , और इस बार सेल्स की अच्छी प्रतीति हो रही है। कोविड-19 के बाद, अर्थव्यवस्था में सुधार आया है! , इसलिए लोगों की खरीददारी में वृद्धि की उम्मीद है ! पिछले 3 सालों में बाजार ने सेल्स में गुजारा किया है! , लेकिन इस बार स्थिति बेहतर हो सकती है !

PFCE ग्रोथ रेट वापस 9 फीसदी पर पहुंची

  • रिपोर्ट के अनुसार, कोरोना काल से पहले! Private Final Consumption Expenditure (PFCE) की ग्रोथ रेट साल दर साल के आधार पर 8-9 फीसदी के बीच थी!
  • हालांकि, कोरोना वायरस और रूस-यूक्रेन युद्ध के कारण बाजार में लगातार झटके आने से इस ग्रोथ रेट में गिरावट दर्ज की गई थी.
  • 2023 के पिछले कुछ तिमाही में टाइट लिक्विटी के कारण कंजम्पशन कम रहा, जिसका प्रभाव PFCE पर पड़ा.
  • अब PFCE ग्रोथ रेट फिर से 9 फीसदी पर आ चुकी है,
  • इसका मतलब ब्यूटी, पर्सनल केयर, होम, और फैशन कैटेगरी में अधिक शॉपिंग हो सकती है।

इलेक्ट्रॉनिक्स कैटेगरी की तगड़ी डिमांड Online Shopping 

  • Redseer Strategy Consultants के पार्टनर, मृगंक गुतगुटिया ने हाल कुछ महीनों में विभिन्न कैटेगरियों में बढ़ती मांग को दर्शाया है।
  • विशेष रूप से, वे इलेक्ट्रॉनिक्स के साथ-साथ! अन्य कैटेगरियों में भी बढ़ती मांग को देख रहे हैं।
  • उन्होंने बताया कि त्योहारी सीजन के दौरान इलेक्ट्रॉनिक आइटमों की बिक्री अधिक होती है,
  • लेकिन अब और भी कैटेगरियों में वृद्धि दिख रही है।
  • उनका मानना है कि यह एक अच्छा संकेत है कि ग्राहक अनलाइन शॉपिंग के लिए विभिन्न कैटेगरियों में रुचि रखते हैं।
  • इससे इकोसिस्टम को भी बढ़िया लाभ हो रहा है, क्योंकि विभिन्न ब्रांड ग्राहकों की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए आगे आ रहे हैं।
  • रेडसीर का आश्वासन है कि इस त्योहारी सीजन में विभिन्न टियर के शहरों से भी वृद्धि दर्शाई जाएगी।
हमारे ग्रुप में जुड़े Click Here
आधिकारिक वेबसाइट Click Here

 

Disclaimer :- हम जानते हैं कि सोशल मीडिया पर बहुत सी ऐसी खबरें वायरल होती हैं।  इसलिए हम सभी को सतर्क रहने की सलाह देते हैं।  हम चाहते हैं कि आप आधिकारिक स्रोतों से जाँच करें और खबर की सटीकता को सुनिश्चित करें। क्योंकि यहां दी गई जानकारी के लिए “examresultup.com” कोई ज़िम्मेदारी नहीं स्वीकार करता है।

 

Leave a Comment

Join Telegram