DA Hike Announcement : नवरात्रि में केंद्रीय कर्मचारियों के DA बढ़ोतरी के साथ 3 महीने का एरियर भी मिलेगा

DA Hike Announcement  : केंद्र सरकार वर्गीय कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते (Dearness Allowance) और पेंशनभोगियों के लिए महंगाई राहत (डीआर) में वृद्धि की घोषणा करने की तैयारी में है। कई मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, शुरुआती उम्मीदें दशहरे से पहले डीए बढ़ोतरी की घोषणा की गई थी, लेकिन हाल की रिपोर्ट्स से पता चलता है कि सरकार दिवाली के त्योहार से पहले केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ी घोषणा कर सकती है!

1 जुलाई 2023 से केंद्रीय कर्मचारियों को महंगाई भत्ते का लाभ मिलना शुरू होगा। हालांकि, इस भत्ते का भुगतान अक्टूबर की सैलरी के साथ होगा। इसका मतलब है कि जुलाई, अगस्त, और सितंबर के लिए जो भी भत्ता बकाया होगा, वह सभी पैसे एरियर के रूप में कर्मचारियों के खाते में जमा किए जाएंगे। इस प्रकार, उन्हें कुल मिलाकर 3 महीनों का एरियर मिलेगा।

DA Hike Announcement

रिपोर्ट्स के मुताबिक, महंगाई भत्ते (Dearness Allowance) में 4% की वृद्धि का एलान हो सकता है! हालांकि, इस निर्णय की अंतिम मंजूरी सरकार के द्वारा दी जाएगी! अगर सरकार डीए (DA Hike) को 4% बढ़ाने का निर्णय लेती है, तो यह मौजूदा 42% से बढ़कर 46% हो जाएगा! हालांकि, ऐसा भी संभावना है कि सरकार डीए में 3% की वृद्धि करके इसे 45% तक पहुंचा सकती है।

करोड़ों लोगों को फायदा होगा

Dearness Allowance और डीआर क्या है

  • महंगाई भत्ते का उद्देश्य सरकारी कर्मचारियों के जीवन-यापन को संभालना है।
  • यह भत्ता मुद्रास्फीति के प्रभावों का मुकाबला करने के लिए संशोधन किया जाता है।
  • महंगाई राहत भी समान रूप में होती है, लेकिन पेंशनभोगियों को लाभ पहुंचाती है।
  • सरकार प्रति छह महीने में डीए दर में संशोधन करती है, जो मूल वेतन के प्रतिशत के रूप में होता है।
  • यह सार्वजनिक क्षेत्र के कर्मचारियों को अधिक आर्थिक स्थिरता प्रदान करने का एक माध्यम है।
  • डीआर भत्ते के माध्यम से सरकार पेंशनभोगियों को भी संबलता प्रदान करती है।

DA Hike कितनी बढ़ेगी सैलरी

हमारे ग्रुप से जुड़े Click Here
आधिकारिक वेबसाइट Click Here

DA Hike Announcement

Disclaimer :- हम जानते हैं कि सोशल मीडिया पर बहुत सी ऐसी खबरें वायरल होती हैं ! इसलिए हम सभी को सतर्क रहने की सलाह देते हैं ! हम चाहते हैं कि आप आधिकारिक स्रोतों से जाँच करें और खबर की सटीकता को सुनिश्चित करें ! क्योंकि यहां दी गई जानकारी के लिए “examresultup.com” कोई ज़िम्मेदारी नहीं स्वीकार करता है !

Leave a Comment

Join Telegram