UP Board Result 2024: अब एक दिन में हाईस्कूल की 50 और इंटर 45 कॉपियां जांचने का निर्देश, सुंदर हैंडराइटिंग के लिए मिलेगा एक अंक

UP Board Result 2024 : यूपी बोर्ड ने 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं समाप्त कर दी हैं। अब उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन तेजी से शुरू किया गया है। बोर्ड सचिव दिव्यकांत शुक्ल ने इसके लिए निर्देश जारी किए हैं।

UP Board 10th, 12th Result 2024 : यूपी बोर्ड की परीक्षाओं के समापन के बाद, उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकन करने की तैयारी शुरू हो गई है। 16 मार्च से आगामी मूल्यांकन की शुरुआत के लिए, सचिव दिव्यकांत शुक्ल ने उप प्रधान परीक्षकों और परीक्षकों को निर्देश दिए हैं। उन्होंने हाई स्कूल के परीक्षकों को एक दिन में अधिकतम 50 उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन करने के लिए और इंटरमीडिएट के परीक्षकों को एक दिन में अधिकतम 45 उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन करने के लिए हिदायत दी है।

UPMSP UP Board Result: आज नौ मार्च को खत्म होंगी यूपी बोर्ड की परीक्षाएं, 16 से मूल्यांकन होगा शुरू

यूपी बोर्ड परीक्षा

प्रश्नोत्तरों का मूल्यांकन स्टेप मार्किंग प्रक्रिया का पालन किया जाना चाहिए। उदाहरण के रूप में, यदि कोई प्रश्न ठीक जवाब देने पर 1+1+1=3 अंक दिए जाते हैं, और अगर छात्रों ने प्रथम दो अंश सही लिखे हैं और एक अंश गलत लिखा है, तो उन्हें 2 = 1 + 1 अंक दिए जाने चाहिए, न कि तीसरे अंश में गलती होने पर उन्हें शून्य अंक दिए जाने चाहिए। हल सही होने पर, लेकिन मात्रक (यूनिट) को नहीं लिखने या गलत लिखने पर आंशिक अंक कट दिए जाने चाहिए।

गणित ने बिगाड़ दिया समीकरण, आज 1.33 लाख ने छोड़ी परीक्षा, तीन केंद्रों में गड़बड़ी की शिकायत

CTET July 2024: अब सीटेट जुलाई के लिए अप्लाई करने से पहले पढ़ें ये जरूरी बातें,

UP Board 10th, 12th Result 2024

यदि कोई परीक्षार्थी विज्ञान, गणित या किसी अन्य तकनीकी विषय में किसी सवाल का हल लिखते समय सही स्टेप्स को लिखता है, परन्तु गलत उत्तर देता है, तो उसे शून्य अंक नहीं मिलेंगे। बल्कि उसे उस उत्तर के अनुरूप अपेक्षित अंक मिलेंगे। हस्तलेख की सुंदरता और साफ़ी के लिए एक अंक अलग से प्रदान किया जाएगा, लेकिन ध्यान रखा जाएगा कि परीक्षार्थी के कुल प्राप्तांक प्रश्नपत्र के पूर्णांक से अधिक नहीं होने चाहिए।

CTET 2024: अब किसी भी स्कूल में मिल जाएगी नौकरी, पूरा होगा सरकारी जॉब का सपना, पास कर लें यह परीक्षा

3 करोड़ से ज्यादा कॉपियों का होगा मूल्यांकन :

  • 2024 में यूपी बोर्ड परीक्षा में 58 लाख छात्रों ने रजिस्ट्रेशन किया था।
  • 54 लाख छात्रों ने परीक्षा में भाग लिया।
  • 3 करोड़ से अधिक कॉपियाँ हैं।
  • मूल्यांकन कार्य एक-डेढ़ महीने में पूरा हो सकता है।
  • परिणाम अप्रैल अंत तक घोषित किए जा सकते हैं।
  • या मई के पहले सप्ताह में।
  • परिणाम घोषणा की सूचना मिली है।
  • हाईस्कूल और इंटर के परिणाम एक साथ घोषित हो सकते हैं।
  • परिणाम की तिथि अगले महीने तक की जा सकती है।
  • यह परिणाम उत्तर प्रदेश बोर्ड की तरफ से होगा।

Leave a Comment

Join Telegram