UP Board: अब इस दिन शुरू होगा कॉपियों का मूल्यांकन, CCTV कैमरे से होगी सेंटरों की निगरानी

UP Board: परीक्षा के समापन के बाद, छात्रों की ध्यान अब परिणाम पर है। उनकी नजरें अब कॉपियों के मूल्यांकन पर हैं, जिसकी तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। 16 मार्च से, कॉपियों का मूल्यांकन शुरू होगा। जिले में चार केंद्रों पर 5.61 लाख कॉपियां का मूल्यांकन होगा। कॉपियों का मूल्यांकन 16 मार्च से शुरू होने जा रहा है और इसकी तैयारियां पहले ही शुरू हो चुकी हैं। बाहरी जिलों की कॉपियां अब मूल्यांकन केंद्रों पर पहुंच रही हैं। राजकीय क्वींस कॉलेज सहित चारों मूल्यांकन केंद्रों पर बुधवार को कॉपियां पहुंचाई गईं हैं। 31 मार्च तक मूल्यांकन कार्य का अंतिम दिन है।

अब यूपी बोर्ड परीक्षा खत्म, जानें कब तक आएगा रिजल्ट,

UP Board

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद बोर्ड की परीक्षाओं के बाद, अब मूल्यांकन की तैयारी शुरू हो गई है। परिषद के क्षेत्रीय कार्यालय के अपर सचिव विनोद कुमार राय ने बताया कि 15 जिलों में हुई परीक्षाओं के बाद, संकलन केंद्रों में रखी गई कॉपियां अब दूसरे जिलों में भेजी जा रही हैं। परिक्षेत्र में 55 मूल्यांकन केंद्रों पर कॉपियां आ रही हैं और पहले ही मूल्यांकन प्रपत्र भेज दिया गया है। साथ ही, केंद्रों पर सख्ती भी बढ़ा दी गई है और इन केंद्रों की सीसीटीवी से निगरानी होगी।

जिला विद्यालय निरीक्षक अवध किशोर सिंह ने घोषित किया है कि जिले में राजकीय क्वींस कॉलेज, राजकीय प्रभुनारायण इंटर कॉलेज, महाबोधि इंटर कॉलेज और भारतीय शिक्षा मंदिर इंटर कॉलेज में कॉपियों का मूल्यांकन किया जाएगा। कॉपियां 15 मार्च तक आने की उम्मीद है और 16 से मूल्यांकन आरंभ होगा। उप प्रधान परीक्षक और परीक्षकों का नियुक्ति भी कर दिया गया है।

CTET 2024: अब किसी भी स्कूल में मिल जाएगी नौकरी, पूरा होगा सरकारी जॉब का सपना, पास कर लें यह परीक्षा

जिले में 5.61 लाख कॉपियां का होगा मूल्यांकन

जिले में हाईस्कूल और इंटर की कुल 5,61,460 कॉपियां जांची जाएंगी। इस कार्य में 271 उप प्रधान परीक्षक और 2622 परीक्षक होंगे। कॉपियों की जांच 31 मार्च तक जिले में चार केंद्रों पर होगी। हाईस्कूल की 3,27,479 और इंटर की 2,33,990 कॉपियां जांची जाएंगी। सबसे ज्यादा महाबोधि इंटर कॉलेज के मूल्यांकन केंद्र पर हाईस्कूल की 1.66 लाख कॉपियों की जांच होगी।

गणित ने बिगाड़ दिया समीकरण, आज 1.33 लाख ने छोड़ी परीक्षा, तीन केंद्रों में गड़बड़ी की शिकायत

CTET July 2024: अब सीटेट जुलाई के लिए अप्लाई करने से पहले पढ़ें ये जरूरी बातें,

आज होगी ट्रेनिंग UP Board

  • माध्यमिक शिक्षा परिषद के क्षेत्रीय कार्यालय में गुरुवार को ट्रेनिंग होगी।
  • उप सचिव साहब सिंह यादव ने यह सूचित किया।
  • परिक्षेत्र के 55 मूल्यांकन केंद्रों के उप नियंत्रकों को ट्रेनिंग मिलेगी।
  • ट्रेनिंग सुबह 11 बजे से शाम चार बजे तक होगी।
  • उप सचिव ने कॉपियों के मूल्यांकन के तरीके बताने की जानकारी दी।
  • ट्रेनिंग का मुख्य उद्देश्य नियंत्रकों को समर्थ बनाना है।
  • यह विभागीय कार्यालय के काम को सुधारेगा।
  • उप नियंत्रकों को अपडेटेड तकनीकी ज्ञान प्राप्त होगा।
  • ट्रेनिंग सत्र में सम्मिलित शिक्षकों की भी होगी।
  • यह कदम शिक्षा क्षेत्र को गुणवत्ता में सुधारने में मदद करेगा।

UPMSP UP Board Result: आज नौ मार्च को खत्म होंगी यूपी बोर्ड की परीक्षाएं, 16 से मूल्यांकन होगा शुरू

हमारे ग्रुप से जुड़ेClick Here
आधिकारिक वेबसाइटClick Here

Disclaimer :- हम जानते हैं कि सोशल मीडिया पर बहुत सी ऐसी खबरें वायरल होती हैं ! इसलिए हम सभी को सतर्क रहने की सलाह देते हैं। हम चाहते हैं कि। आप आधिकारिक स्रोतों से जाँच करें और खबर की सटीकता को सुनिश्चित करें  क्योंकि यहां दी गई जानकारी के लिए “examresultup.com” कोई ज़िम्मेदारी नहीं स्वीकार करता है।

Leave a Comment

Join Telegram