E-Shram Card Yojana: ऐसे मिलेगा ई-श्रम कार्ड योजना से 1000 रुपए

आज का हमारा यह आर्टिकल बहुत ही ज्यादा स्पेशल होने वाला है. क्योंकि, आज के इस आर्टिकल में हम एक बहुत ही ज्यादा डिमांडिंग टॉपिक श्रम कार्ड योजना पर बात करने वाले हैं.

अगर आप भी किसी तरह से हमारे इस आर्टिकल के टॉपिक से रिलेट करते हैं. तो आपके लिए हमारा यह आर्टिकल बहुत ही ज्यादा जरूरी है.

आप हमारे इस आर्टिकल के साथ आखिर तक बने रहे. जिससे कि आपको इसके बारे में सारी जानकारी मिल सके.

इसके साथ ही हमें कमेंट कर आप यह बात भी जरूर बताएं कि, क्या आप भी नई-नई जानकारियां प्राप्त करने लाभ लेने में इंटरेस्टेड हैं. आपको नई-नई जानकारियां के तहत अब तक कितने फायदे प्राप्त हुए हैं.

श्रम कार्ड योजना क्या है?

श्रम कार्ड योजना एक ऐसा इस इकलौता योजना है जिसमें आपको ढेरों फायदे मिलेंगे. यदि आप इस योजना से जुड़े हुए लाभार्थी नहीं है या फिर इस योजना के बारे में कुछ नहीं जानते हैं.

तो शायद हमारी हर बात आपको थोड़ी अटपटी लग रही होगी। लेकिन, यकीन मानिए यह योजना केवल अपने लाभार्थियों को आर्थिक सहायता उपलब्ध करवाती है.

इसके अलावा सेवाओं की एक श्रृंखला भी सभी श्रमिकों को उपलब्ध कराती है. जिसका मानव जीवन में बहुत ही ज्यादा महत्व होता है. 

अगर आपका बच्चा शिक्षा प्राप्त कर रहा है तो उत्तर प्रदेश छात्रवृत्ति योजना के तहत विद्यार्थियों को मिलेगा 1100 रुपए की स्कॉलरशिप जिससे गरीब बच्चों को शिक्षा प्राप्त करने में काफी मदद मिलेगी.

इसके बारे में हम विस्तार पूर्वक इसी लेख में चर्चा करेंगे तो बिल्कुल भी देरी न करते हुए सीधे टॉपिक पर बात करते हैं..

श्रम योजना से मिलने वाले फायदे:

श्रम कार्ड योजना के तहत आने वाले सभी लाभार्थियों को सरकार बहुत ही ज्यादा कम ब्याज दरों पर होम लोन उपलब्ध करवाती है.

सरकार के द्वारा लाई जाने वाली हर एक योजना का लाभ सबसे पहले श्रम कार्ड योजना के अंतर्गत आने वाले लाभार्थियों को ही मिलता है. E Shram Payment Kist जिन लोगों को मिलेगी उनके नाम की लिस्ट आप यहाँ से देख सकते हैं.

आर्थिक सहायता हर महीने नियमित रूप से उपलब्ध कराई जाती है और यह सहायता ₹500 से लेकर ₹1000 के बीच में होती है.

इस बात की प्रबल संभावना है कि सरकार सभी श्रम कार्ड धारकों को भविष्य में एक निश्चित धनराशि हर महीने प्रदान करेगी जिससे कि उन्हें वृद्धावस्था में आर्थिक तंगी का मुख ना देखना पड़े.

इस योजना का लाभ केवल लाभार्थी को ही नहीं प्रदान किया जाता है इसके साथ उसकी संतान को भी इसके अंतर्गत लाभान्वित किया जाता है कहने का मतलब यह है कि उसे सरकार के द्वारा छात्रवृत्ति की सुविधा प्राप्त होती है.

कार्ड धारक अगर कोई दुर्घटना में अपंग हो जाता है तो फिर उसको आर्थिक सहायता देने के लिए सरकार ₹100000 तक का भुगतान करती है.

अगर इस दुर्घटना में व्यक्ति विशेष की मृत्यु हो जाती है तो उसके परिवार को ₹200000 तक की सहायता धनराशि सरकार देती है.

जरूरी कागजात के बारे में जाने:

जिन्हें फायदा मिलेगा:-

वैसे तो इस योजना के अंतर्गत लाभान्वित किए जाने वाले लोगों में मुख्य रूप से असंगठित क्षेत्रों के गरीब मजदूर सम्मिलित किए गए हैं.

जिन्हें, ऊपर में उल्लेखित सभी फायदे प्रदान किए जाएंगे. लेकिन, ऐसा नहीं है कि केवल असंगठित क्षेत्रों में कुछ गिने-चुने लोग ही आते हैं. 

शायद आपको यह जानकर बहुत ही ज्यादा आश्चर्य होगा।

लेकिन, हमारे देश में असंगठित क्षेत्रों में आने वाले मजदूरों कि यदि बात की जाए तो जनसंख्या की दृष्टि से देखा जाए तो यह देश की जनसंख्या की आधी से अधिक है.

हमने असंगठित क्षेत्रों में रहने वाले कुछ मजदूरों के पेशे की सूची नीचे में प्रदान की है. अगर आप भी इन्हीं पैसों से संबंधित है तो फिर आपको बिल्कुल भी परेशानी नहीं होगी इस योजना के तहत लाभान्वित होने में.

  • नाई. 
  • चपरासी. 
  • कुली. 
  • मजदूर. 
  • किसान श्रमिक. 
  • कंस्ट्रक्शन साइट में काम करने वाले मजदूर.
  •  सिलाई करने वाले. 
  • मछली पकड़ने वाले. 
  • सब्जी बेचने वाले फल बेचने वाले. 
  • दूध बेचने वाले. 
  • डिलीवरी बॉय. 
  • पोस्टमैन. 
  • मनरेगा मजदूर. 
  • खेतों में कार्य करने वाले मजदूर. 
  • छोटी मोटी दुकान चलाने वाले लोग. 

इस योजना का लाभ कैसे मिलेगा:

हमारे देश में उपस्थित भारतीय स्थाई मूल नागरिक ही इस योजना के लिए पात्र माने जाते हैं मतलब की कोई दूसरे देश के शरणार्थी इस योजना का फायदे से पूरी तरह से वंचित रहेंगे.

आयु सीमा का भी निर्धारण किया जा चुका है जो कि 18 वर्ष से लेकर के 7 वर्ष के मध्य तक की है. सेवानिवृत्त हो चुके पेंशनभोगी पदाधिकारियों को इस योजना से पूरी तरह से वंचित किया जा चुका है.

इस योजना से लाभान्वित होने के लिए बेहद ज्यादा जरूरी है कि असंगठित क्षेत्र से संबंधित हो. यदि आवेदन करता को पहले से ही किसी सरकारी योजना का फायदा प्रदान किया जा रहा है तो फिर उसे इस योजना का फायदा नहीं मिलेगा.

ईपीएफओ संगठन मतलब की कर्मचारी भविष्य निधि संगठन के सदस्य इस योजना के लिए पात्र नहीं माने जाते हैं.

यह योजना देश में उपस्थित गरीब असहाय मजदूरों के लिए लाई गई योजना है इस वजह से इस योजना से लाभ प्राप्ति हेतु छात्र आवेदन नहीं कर सकते हैं.

सबको नहीं मिलेगा लाभ:

आज के समय में सरकार के द्वारा तो बहुत सारी योजनाएं लोगों के हित के लिए लाई जाती रही है.  इनमें से मुख्यता देश में उपस्थित पिछड़े वर्ग के लोगों के विकास के लिए ज्यादा जोर दिया जाता है.

लेकिन, कुछ ऐसे लोग भी होते हैं जो कि इस कार्य को विफल कर देते हैं. क्योंकि, जो योजना देश में उपस्थित पिछड़े वर्ग के लोगों के लिए लाई गई है उनका लाभ वे लोग भी उठा रहे हैं.

जिन्हें,  इसकी बिल्कुल भी आवश्यकता नहीं है. ऐसे में सरकार ने यह केवाईसी की प्रक्रिया को अनिवार्य कर दिया है. 

इस वजह से यदि आप श्रम कार्ड योजना के तहत आने वाले लाभार्थी हैं. आपने अपने ईकेवाईसी को पूर्ण नहीं किया है तो आपको इस योजना के तहत मिलने वाले फायदों से पूरी तरह से वंचित रहना पड़ेगा.

किंतु, अगर आप अपात्र होते हुए भी इस योजना के तहत लाभान्वित किए जा रहे हैं, तो एक केवाईसी यह प्रक्रिया के पश्चात आपको इस योजना के तहत लाभ प्रदान किया जाना बंद कर दिया जाएगा.

निष्कर्ष:

आज के इस आर्टिकल में हमने आप सभी लोगों के साथ श्रम कार्ड योजना से जुड़ी जरूरी बातों पर विचार विमर्श किया है. 

हमें आशा है कि हमारे यह प्रयास आपको बहुत ही ज्यादा पसंद आया होगा. अगर आप हमसे कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो यह काम आप कमेंट के जरिए आसानी से कर सकते हैं. धन्यवाद!

Leave a Comment

Join Telegram