E Shram Payment Kist: इन लोगों के खाते में आएं पैसे

आज का हमारा यह आर्टिकल बहुत ही ज्यादा स्पेशल है, क्योंकि आज के इस आर्टिकल में हम सभी लोग इ श्रम कार्ड योजना पर विचार विमर्श करने वाले हैं. अगर आप भी इस योजना से जुड़े हुए हैं, तो आपके लिए हमारा यह आर्टिकल बहुत जरूरी है.

जैसा कि इस बारे में सभी जानते ही हैं, कि इन दिनों ई-श्रम कार्ड योजना बहुत ही ज्यादा चर्चा में रहता है. क्योंकि यह अपने लाभार्थियों के लिए ढेरों लाभ उपलब्ध कराता रहता है.

अगर आप भी इस योजना से जुड़े लाभार्थी हैं, तो यकीन मानिए हमारे इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपको संतुष्टि होगी. तो चलिए प्रारंभ करते हैं आज के हमारे इस लेख को.

ई-श्रम कार्ड योजना क्या है?

ई-श्रम कार्ड योजना हमारे देश में केंद्र सरकार के द्वारा चलाई गई एक बहुत ज्यादा लाभकारी और प्रशंसनीय योजना है. जिसका मुख्य उद्देश्य देश में उपस्थित असंगठित क्षेत्रों के लोगों को लाभान्वित करना है.

यहां से जानिए कैसे मिलेगा ई-श्रम कार्ड योजना से 1000 रुपए का लाभ. वैसे तो इस योजना के तहत अब तक बहुत सारे लोगों को लाभान्वित किया जा चुका है और अभी भी लोगों के द्वारा इस योजना से फायदा प्राप्त करने के उद्देश्य से आवेदन किया जा रहा है.

आपकी जानकारी के लिए हम आप को इस बात से अवगत करवा दें, कि इस योजना के तहत आने वाले सभी लाभार्थियों को सरकार नियमित रूप से आर्थिक सहायता उपलब्ध कराती है और एक सेवाओं की श्रृंखला भी मुहैया कराती है.

ई-श्रम कार्ड योजना में असंगठित क्षेत्रों के मजदूरों का डेटाबेस होता है .जिसे सरकार के द्वारा आपातकाल की स्थिति या फिर महामारी की स्थिति में प्रयोग में लाया जा सकता है. जिससे कि जरूरतमंद लोगों तक सहायता पहुंचाई जा सके. 

जरूरी दस्तावेज भी जान लें:

  • आधार कार्ड 
  • आवासीय प्रमाण पत्र 
  • पासपोर्ट साइज फोटो 
  • बैंक पासबुक प्रिंट आउट 
  • मोबाइल नंबर जिसका आधार कार्ड से लिंक होना बेहद जरूरी है 

पात्रता भी जानें:

1. आयु सीमा का भी निर्धारण किया गया जो कि 18 वर्ष से लेकर के 60 वर्ष के मध्य तक की है.

2. असंगठित क्षेत्रों से संबंधित होना बेहद ज्यादा जरूरी है. अर्थात किसी अन्य क्षेत्र का व्यक्ति इस योजना के लिए आवेदन नहीं कर सकता है.

3. यदि पहले से ही आवेदनकर्ता को किसी सरकारी योजना का फायदा प्राप्त हो रहा है. तब वह इस योजना के तहत लाभ प्राप्ति हेतु पात्र नहीं माना जाएगा.

4. पेंशनभोगी सेवानिवृत्त हो चुके कर्मचारियों के लिए यह योजना फायदेमंद सिद्ध नहीं होगी . क्योंकि इसका उद्देश्य असंगठित क्षेत्र के मजदूरों को लाभान्वित करना है.

5. ईपीएफओ संगठन अर्थात कर्मचारी भविष्य निधि संगठन के सदस्य इस योजना के वास्ते अपात्र माने जाते हैं.

6. यह योजना छात्रों के वास्ते नहीं है, क्योंकि यह योजना गरीब असहाय मजदूरों के लिए लाई गई है. इस वजह से छात्र इसके लिए अपात्र है.

मिलने वाले फायदे:

1. सभी ई-श्रम कार्ड योजना से जुड़े लाभार्थियों को सरकार नियमित रूप से आर्थिक सहायता प्रदान करती है. उन्हें हर महीने ₹500 से लेकर के ₹1000 की धनराशि प्रदान की जाती है.

2. सभी ई-श्रम कार्ड धारकों को सरकार की ओर से बेहद सस्ते होम लोन उपलब्ध कराए जाते हैं. जिससे कि वह अपने खुद के घर के सपने को पूरा कर सके.

3. सरकार के द्वारा लाए जाने वाले प्रत्येक योजना का लाभ ई-श्रम कार्ड धारकों तक सर्वप्रथम पहुंचाया जाता है.

4. इस बात की पूरी संभावना है ,कि सरकार भविष्य में एक निश्चित धनराशि निर्धारित करेगी, जिसे सभी ई-श्रम कार्ड धारकों को प्रदान किया जाएगा. जिससे कि उन्हें उनके वृद्धावस्था में कोई दिक्कत ना हो.

5. इस योजना का लाभ केवल धारक को भी नहीं मिलता है. अपितु उसकी संतान को भी इस योजना के तहत लाभान्वित किया जाता है. कहने का तात्पर्य है, कि उन्हें छात्रवृत्ति की सुविधा उपलब्ध कराई जाती है. जिससे कि वह अपने उच्चतम शिक्षा को प्राप्त कर सके.

6. सभी ई-श्रम कार्ड धारकों के वास्ते दुर्घटना बीमा कवर इस योजना के तहत प्रदान किया जाता है. अर्थात दुर्घटना में यदि धारक विकलांग हो जाता है. तो उसे सरकार की ओर से ₹100000 तक की आर्थिक सहायता दी जाती है.

7. यदि इस दुर्घटना में व्यक्ति विशेष की मृत्यु हो जाती है. तो फिर उसे सरकार की ओर से उसके परिवार को ₹200000 तक का भुगतान किया जाता है.

क्या आपको भी नहीं मिला इस योजना के तहत फायदा:

वैसे तो इस योजना के तहत आने वाले प्रत्येक व्यक्ति को इस योजना के तहत लाभान्वित किया जाता रहा है. लेकिन अगर आपने अपना केवाईसी नहीं करवाया है. तो फिर दुर्भाग्यवश आपको इसका फायदा मिलना बंद हो जाएगा.

किंतु स्मरण रहे, यदि आप इस योजना के तहत अपात्र पाए जाते हैं. तो भी आपको इस योजना के तहत मिलने वाले लाभ से पूरी तरह से वंचित कर दिया जाएगा.

अगर आप एक किसान हैं और आपको भी 12वीं किस्त का पैसा नहीं मिला तो एक ही दिन में करें सटीक उपाय अकाउंट में आ जायेगा पैसा.

ई-श्रम कार्ड योजना के तहत ई केवाईसी करने की प्रक्रिया इसकी ऑफिशियल वेबसाइट में जा करके आसानी से कर सकते हैं.

पेमेंट स्टेटमेंट चेक करें:

अक्सर लोगों के मन में यह बात होती है कि इस योजना के तहत यदि उन्हें पैसों का भुगतान किया जाता है. तो इस बारे में उन्हें किस प्रकार से जानकारी प्राप्त होगी.

यदि आपके भी मन मस्तिष्क में यह प्रश्न सदैव घूमता रहता है. तो परेशान नहीं होइए इसका उत्तर हम इस लेख में लेकर आए हैं. आप निम्नलिखित में से किसी भी तरीके के प्रयोग से अपने पेमेंट स्टेटमेंट का पता लगा सकते हैं.

  • पासबुक एंट्री 
  • बैंक ब्रांच मैं जाकर के
  • पेमेंट एप्लीकेशन
  • नेट बैंकिंग 
  • एटीएम 
  • एसएमएस 
  • टोल फ्री नंबर 
  • बैलेंस इंक्वायरी नंबर 

अतः आप बताए गए किसी एक तरीके के प्रयोग से भी आसानी से इस बात के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं, कि आपके खाते में इस योजना के तहत पैसों का भुगतान किया गया है या नहीं .

निष्कर्ष:

आज के इस लेख में हमने आप सभी लोगों के समक्ष सरकार के द्वारा लाई गई एक योजना ई-श्रम योजना के बारे में सारी जरूरी बातें प्रस्तुत करने का पूर्ण प्रयास किया है.

हमें उम्मीद है, कि हम हमारे इस प्रयास में सफल रहे होंगे और आपको आपकी आवश्यकता की प्रत्येक जानकारी मिल गई होगी .

Leave a Comment

Join Telegram