Aadhar Card Updates: सिर्फ 5 मिनट में अपना फोटो कैसे बदलें? 

आज का हमारा आर्टिकल बहुत ही ज्यादा खास होने वाला है, क्योंकि आज इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि आप किस प्रकार से आधार कार्ड में फोटो को चेंज कर सकते हैं? आधार कार्ड हमारे देश में सरकार के द्वारा उपलब्ध कराए जाने वाली बुनयादी और आवश्यक दस्तावेज है. जो प्रत्येक भारतीय नागरिक के पास उपलब्ध होना चाहिए. 

वर्तमान में सरकारी योजनाओं का लाभ लेने के लिए भी आधार कार्ड को एक आवश्यक दस्तावेज के रूप में महत्व दिया जाता है. इसके बगैर आप किसी भी प्रकार की सुविधा का लाभ नहीं ले पाते हैं.

कोई आयु सीमा नहीं

वैसे तो अक्सर देखा जाता है जब भी कोई दस्तावेज किसी व्यक्ति को प्रदान किया जाता है, तो उसमें आयु सीमा एक बहुत ही महत्वपूर्ण बिंदु होता है.

उदाहरण के लिए यदि आप पैन कार्ड बनवाना चाहते हैं या फिर अपना वोटर आईडी कार्ड बनवाना चाहते हैं तो इसके लिए आपकी आयु 18 वर्ष से अधिक की होनी चाहिए.

अर्थात 18 वर्ष से कम आयु वर्ग के लोग इसके लिए आवेदन नहीं कर सकते हैं.

लेकिन वहीं बात की जाए आधार कार्ड की तो इसे बनवाने के लिए किसी भी तरह से कोई आयु सीमा निर्धारित नहीं की गई है.

5 साल के बच्चे भी आधार कार्ड बनवा सकते हैं, वहीं 60 वर्ष के बुजुर्ग भी बनवा सकते हैं.

इसके लिए बच्चा हो या बूढ़ा सबको सपोर्टिंग पेपर के रूप में केवल बर्थ सर्टिफिकेट पेश करना पड़ता है. अगर आपके पास बर्थ सर्टिफिकेट नहीं है तो, यहां हम आपको बता रहे हैं की 2 सेकंड में कैसे बनवाएं ऑनलाइन जन्म प्रमाण पत्र

आधार कार्ड, एक आधारभूत दस्तावेज

आधार कार्ड को यदि दस्तावेज का आधार कहा जाए तो यह किसी भी तरह से अनुचित नहीं होगा. क्योंकि बगैर आधार कार्ड के अन्य दस्तावेजों का बन पाना बहुत ही ज्यादा कठिन होता है.

इसके साथ ही यदि आप बैंक में स्वयं का सेविंग अकाउंट या फिर अन्य अकाउंट खुलवाना चाहते हैं, तो आपको आधार कार्ड पहचान पत्र के तौर पर देना होता है.

वृद्धा पेंशन, विधवा पेंशन, राशन कार्ड, पासपोर्ट या फिर ड्राइविंग लाइसेंस सभी जगह आधार कार्ड को ही मूल दस्तावेज के रूप में माँगा जाता है.

इसके अलावा जब किसी बच्चे का स्कूल में दाखिला करवाना होता है, तब भी आधार कार्ड की डिमांड की जाती है. सामान्यता आधार कार्ड को पहचान पत्र के तौर पर भी प्रयोग किया जाता है. 

इसके साथ ही पैन कार्ड, वोटर आईडी कार्ड तथा राशन कार्ड में नाम जुड़वाने के लिए भी आधार कार्ड एक बहुत ही ज्यादा आवश्यक दस्तावेज है. इस वजह से यदि इसे आधारभूत दस्तावेज भी कहा जाए तो यह गलत नहीं होगा.

लगभग सभी के साथ होता है ऐसा

आपके आधार कार्ड में जो नाम, पता, पिता का नाम, जन्मतिथि, मोबाइल नंबर, फोटो इत्यादि जानकारियां दी गई है, वह किसी कारणवश यदि गलत हो गई है तो, इसमें आश्चर्यचकित होने वाली कोई भी बात नहीं है.

क्योंकि बहुत सारे लोगों के साथ ऐसा होता है कि उनके आधार कार्ड में ऊपर बताई गई जानकारियों में त्रुटि रह जाती है.

किंतु ऐसा नहीं है कि एक बार आधार कार्ड बन जाने के पश्चात इसमें कुछ परिवर्तन नहीं किए जा सकते हैं.

आधार कार्ड में हुई गलती को बेशक सुधार किया जा सकता है. आप अपने आधार कार्ड का फोटो, मोबाइल नंबर, पता, नाम, पिता का नाम इत्यादि जानकारियां सुधरवा सकते हैं.

आधार कार्ड में फोटो किस प्रकार बदले?

यदि आप आधार कार्ड में फोटो बदलना चाहते हैं तो इसके लिए कोई अन्य दस्तावेज की जरूरत नहीं है. आपको अपने फोटो को साथ ले जाने की भी आवश्यकता नहीं है. क्योंकि कार्यपालक वेब कैमरा का उपयोग करके आपकी तस्वीर ले लेगा.

आधार कार्ड में जानकारी को अपडेट होने में 90 दिनों तक का समय लग सकता है. यू.आर.एन. का प्रयोग करके आप अपने अपडेट स्टेटस की जानकारी ऑनलाइन प्राप्त कर सकते हैं.

स्वयं सेवा अपडेट पोर्टल (SSUP) के द्वारा आधार कार्ड के फोटो को चेंज करने की कोई ऑनलाइन प्रक्रिया नहीं है.

आपको बताते चलें की आधार कार्ड अपडेट से सम्बन्धित फ्री राशन लेने वालों के लिए खुशखबरी, नया अपडेट आया है जरूर देख लें.

फोटो बदलने की प्रक्रिया 

१. अपने नजदीकी आधार नामांकन केंद्र अथवा आधार सेवा केंद्र पर जाना होगा.

२. UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट से ‘Aadhaar Enrolment/Correction/Update Form’ डाउनलोड करना पड़ेगा.

३. आधार केंद्र में उपस्थित अधिकारियों का अपना फोन नंबर और अपनी बायोमेट्रिक जानकारी दे दे.

४. वह अधिकारी आपकी लाइव तस्वीर लेगा.

५. फोटो को अपडेट करवाने के लिए आपको ₹100 देने होंगे.

६. आपको अपडेट रिक्वेस्ट नंबर(URN) के साथ एक आधार रसीद दिया जाएगा.

७. इसका प्रयोग से आप आधार अपडेट स्टेटस चेक कर सकते हैं. 

आप खुद भी आधार डाउनलोड कर सकते हैं

1. आपको आधार कार्ड की ऑफिशियल वेबसाइट में जाने की आवश्यकता होगी.

2. इसके पश्चात होम पेज पर आपको My Aadhaar के विकल्प का चयन करना होगा.

3. इतना सब करने के पश्चात आपको डाउनलोड आधार कार्ड के विकल्प का चयन करना है.

4. इन सब प्रक्रिया को पूर्ण करने के पश्चात आपके समक्ष जो पेज खुलकर आएगा, आपको उसमें स्वयं का आधार नंबर, एनरोलमेंट आईडी या फिर वर्चुअल आईडी डालना पड़ेगा.

5. इसके पश्चात आपको कैप्चा कोड को देखकर के सावधानीपूर्वक सही-सही भरना होगा.

6. कैप्चा कोड डालने के पश्चात आपको सेंड ओटीपी का विकल्प प्राप्त होगा, जिसमें आपको क्लिक कर लेना है.

7. आपको बता दें कि यह ओ टी पी आपको आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर प्राप्त होगी.

8. आपके समक्ष घोषणापत्र का ऑप्शन भी आ जाएगा, आपको आधार लेने के लिए चेक बॉक्स पर क्लिक करना होगा.

9. इतना सब करने के पश्चात आपको ‘Verify & Download’ के विकल्प का चयन करना होगा और आधार का पीडीएफ डाउनलोड कर लेना.

10. अतः आप हमारे द्वारा बताए गए सभी स्टेप को सावधानी पूर्वक फॉलो करते हैं तो आप अपने आधार कार्ड में फोटो अपडेट होने के बाद उसे आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं. 

भारतीय होने का प्रमाण भी है

आधार कार्ड हमारे देश में मौजूद केवल भारतीय मूल नागरिकों को ही प्रदान किया गया है. इस वजह से यदि आधार कार्ड को भारतीय होने का प्रमाण भी कहा जाए तो यह किसी तरह से गलत नहीं है.

आपको मैं इस बात से परिचित करवा दूं की देश में आने वाले शरणार्थी या फिर यात्री आधार कार्ड बनवाने के लिए बिल्कुल भी पात्र नहीं है. यह दस्तावेज केवल और केवल हमारे देश के नागरिकों को ही प्रदान की जाती है.

निष्कर्ष:

आज के आर्टिकल में हमने आप सभी लोगों के समक्ष से आधार कार्ड में फोटो बदलने की पूरी की पूरी जानकारी उल्लेखित करने की पूर्ण कोशिश की है. हमें आशा है कि हमारे द्वारा उपलब्ध कराई गई यह सभी जानकारियां आपको पसंद आई होगी. धन्यवाद!

Leave a Comment

Join Telegram