Sariya Cement Rate Today: औंधे मुँह गिरा सरिया सीमेंट का दाम

आज हम बढ़ती महंगाई के समय में आपके लिए दाम घटने की खबर लाए हैं. आज हम चर्चा करेंगे की कैसे सरिया और सीमेंट के दाम औंधे मुँह गिरे हैं। हमारे देश में या फिर यह कहें समस्त विश्व में यदि कोई अच्छे खासे घर में रहता है, जहां की दीवारों में मनमोहक रंग चढ़े होते हैं.

उस घर में बड़े-बड़े कमरे होते हैं, तो इस बात से यह साफ जाहिर होता है कि वह अत्यंत धनी व्यक्ति है. कहने का अर्थ यह है की इंसान के घर से उसके आर्थिक स्थिति का पता चलता है.

वहीं दूसरी और देखा जाए तो जो लोग एक कमरे वाले मकान में रहते हैं, जहां पर छत टीन की होती है या फिर छप्पर की होती है, तो इससे यह आशय निकलता है कि वह बहुत ही ज्यादा संघर्षमय जीवन जी रहे हैं.

घर होती है व्यक्ति की पहचान

जैसा कि हमने ऊपर में उदाहरण के जरिए आपको यह बात तो स्पष्ट करने का प्रयास किया है कि घर किसी भी व्यक्ति के लिए कितना ज्यादा आवश्यक होता है?

घर न केवल व्यक्ति विशेष की हैसियत बल्कि सम्मान में भी योगदान प्रदान करता है.

इसके अलावा सुख शांति और सुकून का एक केंद्र भी होता है. जहां पर परिवार के प्रत्येक सदस्य जब दिनभर की भागमभाग भरी जिंदगी और अनगिनत कार्यों तथा क्रियाकलापों के पश्चात घर आतेहैं।

इस वजह से यदि घर को किसी व्यक्ति की पहचान और हैसियत का सूचक माना जाए तो यह किसी भी रुप से अनुचित नहीं होगा. 

सरिया के मूल्य आज जानें

वैसे आजकल तो सरिया के मूल्यों में बहुत ही तीव्रता से गिरावट देखने को मिल रही है. ना केवल सरिया, सीमेंट के मूल्यों में भी ऐसा ही परिवर्तन देखा गया है.

इससे संबंधित आवश्यक मूल्य निर्धारित किए जा चुके हैं. अभी के समय में सरिया के दाम ₹1500 गिर चुके हैं. वहीं सीमेंट के दाम पूरी तरह से स्थिर हैं. 

आपको बता दें कि महंगाई भरे दौर से भले ही लोग परेशान हो रहे हैं, लेकिन घर बनाने वालों के लिए बहुत ही ज्यादा अच्छा समय है.

जिसके लिए हम विशेष अपडेट के तौर पर यह पोस्ट लेकर के आए हैं. जिसे पढ़ने के पश्चात केवल राहत ही प्राप्त होगा.

निर्माणकार्य  में काम आने वाले सभी कंस्ट्रक्शन मैटेरियल्स में से एक सरिया और सीमेंट ही है जिसमें सबसे ज्यादा पैसे खर्च होते है.

इस वजह से यदि उनके मूल्यों में हल्की सी भी कमी या बढ़त होती है, तो इससे निर्माण कार्य में बहुत प्रभाव पड़ता है. 

जानें संपूर्ण जानकारी

इंदौर बाजार में सरिया का मूल्य ₹56125 प्रति टन के निर्धारित किए गए थे, किंतु एक विशेष बात का स्मरण आप सभी लोगों का रखना है कि इस मूल्य में जीएसटी टैक्स नहीं जोड़ा गया है. अगर इसमें जीएसटी जोड़ते हैं तो मूल्य बढ़ जाएंगे।

लोहा व्यापारी युसूफ लोखंडवाला के मुताबिक बीते कुछ दिनों से सरिया के दामों में तीव्रता से गिरावट देखी गई है. कुछ दिनों पहले सरिया के दाम ₹57625 प्रति टन थे.

और इसके बाद इन दिनों इसमें ₹1500 प्रति टन के हिसाब से गिरावट आ चुकी है.

वर्तमान के मूल्य जाने

गर्मियां अर्थात अप्रैल से लेकर के मई के दौरान सरिया के मूल्यों में बहुत ही ज्यादा तीव्रता देखी गई थी. उस समय सरिया का रेट ₹75000 प्रति टन के ऊपर था. उस समय में भी सरिया की अच्छी खासी खरीद बिक्री हो रही थी.

इस प्रकार सीमेंट के मौजूदा दाम में भी थोड़ी सी नर्महट् देखी गई है. यदि बात की जाए नॉर्मल सीमेंट की की तो वह ₹350 में एक बोरी बेचे जा रहे थे.

सीमेंट के दाम अप्रैल के आखिर में ₹410 प्रति बोरी तक पहुंच चुके थे.

मूल्यों में गिरावट के कारण क्या?

पिछले कुछ बीते समय में यह बात की चर्चा हो रही थी कि बरसात के मौसम में निर्माण कार्य कर पाना बहुत ज्यादा कठिन होता है. ऐसे में कंस्ट्रक्शन वर्क पर पूरी तरह से विराम लगा था.

इस विराम के परिणाम स्वरूप कंस्ट्रक्शन मैटेरियल्स की मांगों में गिरावट देखी गई थी. डिमांड में गिरावट के परिणाम स्वरूप मूल्यों में भी गिरावट आई थी.

लेकिन अब बरसात के दिन समाप्त हो चुके हैं और इसके साथ ही साथ सारे बड़े बड़े त्यौहार भी समाप्त हो चुके हैं, जो कि व्यक्तियों को स्वयं में ही व्यस्त रखें हुए थे.

बीच में ना छोड़े यह कार्य.

बहुत सारे ऐसे लोग होते हैं, जिन्हें कंस्ट्रक्शन वर्क्स का बहुत ही अच्छी तरह से अनुभव होता है. लेकिन कुछ ऐसे लोग भी होते हैं, जो कि इस क्षेत्र में पूरी तरह से अनुभवहीन होते हैं. अर्थात यह है कि उन्हें इससे संबंधित कोई भी जानकारी नहीं प्राप्त होती है.

ऐसे लोगों से हम यह बात कहना चाहेंगे कि यदि आप स्वयं का घर बनाना चाहते हैं तो आपको सर्वप्रथम संपूर्ण जानकारी रखनी होगी.

जिसमें से आपको इन खास बातों का ख्याल रखना है कि आप कितने रुपए खर्च कर रहे हैं? कितने समय आपको देना पड़ रहा है? इसके साथ ही घर की संरचना कैसी होगी? यह सारी बातें आपको ध्यान देनी है.

क्योंकि अभी आपने एक बार कंस्ट्रक्शन वर्क शुरू कर दिया, लेकिन पैसों की कमी होने के कारण उसे बीच में छोड़ दिया और फिर कुछ दिनों के पश्चात यदि आप काम को पुन: से शुरू करते हैं, तो आपको ज्यादा पैसों को खर्च करना होगा.

Chz-ग्रेड UOC सीमेंट मूल्य सूची नीचे दी गई तालिका में दी गई है

सीमेंट ब्रांड ग्रेड ऑफ़ सीमेंट   प्राइस (Rs.)

अल्ट्राटेक सीमेंट           43 Grade OPC    Rs. 330

अंबुजा सीमेंट                     43 ग्रेड ओ पी सी   Rs. 330

ए सी सी सीमेंट                   43 ग्रेड ओ पी सी    Rs. 375

बिड़ला सीमेंट                     43 ग्रेड ओ पी सी    Rs. 375

जे के लक्ष्मी सीमेंट        43 ग्रेड ओ पी सी    Rs. 390

डालमिआ सीमेंट              43 ग्रेड ओ पी सी    Rs. 410

जेपी सीमेंट               43 ग्रेड ओ पी सी    Rs. 390

श्री सीमेंट                   43 ग्रेड ओ पी सी    Rs. 350

बैंगर सीमेंट                43 ग्रेड ओ पी सी Rs. 380

कोरोमंडल सीमेंट         43 ग्रेड पी पी सी  Rs. 370

प्रिया सीमेंट                  43 ग्रेड पी पी सी Rs. 330

रामको सीमेंट                   43 ग्रेड पी पी सी  Rs. 330

संघी सीमेंट                 43 ग्रेड पी पी सी Rs. 295

हाथी सीमेंट                     43 ग्रेड पी पी सी Rs. 296

निष्कर्ष

आज के इस आर्टिकल में हम आप सभी लोगों के समक्ष सरिया और सीमेंट के नए मूल्यों के बारे में जो नई अपडेट आ रही है उससे संबंधित प्रत्येक जानकारी लेकर आए है. हमे उम्मीद है कि यह आर्टिकल आपके लिए बेहद फायदेमंद साबित होगी.धन्यवाद!

Leave a Comment

Join Telegram