LED Bulb Small Business Ideas: अपना व्यापार शुरू करें कमाएं लाखों रुपए

अभी के समय सरकारी नौकरी ढूंढना मतलब बेवजह अपना वक्त और पैसे बर्बाद करना है। प्राइवेट जॉब मिल तो जाती है पर उसमें तनख्वाह अच्छी नहीं होती है। महीना खत्म होने से पहले तनख्वाह खत्म हो जाती है। कम तनख्वाह में काम करना इस महंगाई के दौर में नामुमकिन है। अपनी जरूरतों को पूरा करना है तो कुछ ऐसा व्यापार करना होगा। जिससे जरूरत तो पूरी हो ही जाए साथ ही साथ सपने भी पूरे हो जाए। इसी बात को ध्यान में रखते हुए हम आज आपके लिए स्माल बिज़नेस आइडियाज लेकर आए हैं।

सरकारी नौकरियां भी अभी लगभग ना के बराबर लोगों को मिल रही है और निजी क्षेत्र में जो काम मिल रहे हैं उसमें मध्यम वर्ग के लोगों को बहुत परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

प्राइवेट सेक्टर में काम तो बहुत ज्यादा करना पड़ता है पर उस हिसाब से कर्मचारियों को सैलरी नहीं प्रदान की जाती जिसके चलते वह हमेशा परेशान रहते हैं।

जिस तरह से महंगाई बढ़ रही है उस हिसाब से कम तनख्वाह में जिंदगी गुजर बसर करना बहुत ही मुश्किल हो जाता है। ऐसे में हर कोई चाहता है कि कुछ अलग करें।

आजकल लोग अपना स्टार्टअप शुरू कर रहे हैं। स्टार्टअप कोई भी कभी भी शुरू कर सकता है। स्टार्टअप मतलब अपना छोटा-मोटा कारोबार जिसे आप आसानी से शुरू कर सकें l जिसमें लागत कम हो लेकिन मुनाफा ज्यादा।

जी हां आज अपने आर्टिकल के माध्यम से हम आपको स्मॉल बिजनेस आईडियाज के ज़रिए एक नए व्यापार के बारे में जानकारी प्रदान करेंगे।

जिसे आप बहुत ही आसानी से शुरू कर सकते हैं इस बिजनेस को करने से आपको कम लागत में ज्यादा मुनाफा मिलेगा। तो बने रहिए हमारे आर्टिकल में और जानिए इस नए व्यापार के बारे में

एलइडी बल्ब का व्यापार

एलईडी इस नाम से तो हम सब वाकिफ हैं। हमारे घरों में भी आजकल एलईडी का बल्ब इस्तेमाल किया जाने लगा है।

इस बल्ब से रोशनी बहुत ज्यादा होती है इसके अलावा इसमें बिजली का बिल भी कम आता है। एलइडी का फुल फॉर्म’लाइट एमिटिंग डायोड’ होता है। एलईडी बल्ब 5000 घंटे से भी ज्यादा चलता है।

अगर सही तरीके से आपने इसका इस्तेमाल किया तो आप 2 से ढाई साल तक इसे इस्तेमाल कर सकते हैं।

एलईडी बल्ब कम वोल्टेज में भी अच्छी रोशनी प्रदान करते हैं। एलइडी बल्ब इको फ्रेंडली होते हैं। इनसे किसी प्रकार का हानिकारक रेडिएशन नहीं निकलता है।

आपको यहां बताते चले कि इस बल्ब को रीसायकल भी किया जाता है। आजकल मार्केट में बहुत तरह के एलईडी बल्ब आ चुके हैं तो आप इसका व्यापार बहुत ही आराम से कर सकते हैं।

आपको इस व्यापार को करने के लिए ज्यादा पूंजी लगाने की आवश्यकता नहीं है।

लगभग 25 से 30,000 के अंदर आप इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं आप इस बिजनेस को अपने घर से शुरू कर सकते हैं।

अगर आप भी गाओं में रहते हैं और करना चाहते हैं अपना खुद का व्यवसाय तो यहां से जानिए की  कैसे शुरू करें गांव में व्यापार?

बेसिक जानकारी

किसी भी व्यापार को करने से पहले उसकी बेसिक नॉलेज हमेशा होनी चाहिए, क्योंकि आप जिस व्यापार में अपनी पूंजी लगाने जा रहे हैं तो उसके बारे में जितना ज्यादा से ज्यादा हो सके जान ले और फिर उसके बाद उस बिजनेस को शुरू करें।

एलईडी बल्ब के बिजनेस को घर से ही शुरू किया जा सकता है और आपको हर महीने लाखों का फायदा भी होगा।

एलईडी का बिजनेस करने से आपको सरकार द्वारा भी लाभ प्रदान किया जाएगा। सरकार इस बिजनस को करने पर सब्सिडी देती है।

बहुत सारे ऐसे संस्थान हैं जो आपको एलईडी बल्ब बनाने की बेसिक जानकारियां देंगे। इसके साथ ही साथ अगर आप पूरी ट्रेनिंग लेना चाहेंगे तो वह भी आपको कंपनी द्वारा सिखाया जाएगा।

सरकार द्वारा जो स्वरोजगार के कार्यक्रम चलाए जाते हैं वहां पर भी एलईडी बल्ब बनाने का प्रशिक्षण दिया जाता है।

आप भी सोच रहे हैं की कुछ व्यपार करने का तो शुरू करें ये काम और हर महीने कमाएं लाखों रूपये।

एलईडी बल्ब शहर, गांव हर जगह डिमांड में है

एलइडी बल्ब कम कीमत में अच्छी रोशनी प्रदान करता है इसके साथ ही साथ बिजली का बिल भी इसे लगाने से कम आता है।

इन्हीं वजह से यह शहर एवं गांव में ज्यादा से ज्यादा उपयोग किया जा रहा है। एलईडी बल्ब टिकाऊ होती है और इसके टूटने का खतरा भी नहीं होता है।

इसीलिए अब हर घर में इसकी रोशनी आपको देखने को मिल जाएगी। इन्हीं सब कारणों की वजह से एलईडी बल्ब का मार्केट बहुत बड़ा है।

सरकारी संस्थानों से लाभ लें

सरकार द्वारा चलाए जा रहे स्वरोजगार कार्यक्रम में एलईडी बल्ब बनाने की ट्रेनिंग दी जाती है।

आप यहां पर सारी ट्रेनिंग जैसे की फिटिंग, टेस्टिंग, मैटेरियल की खरीद मार्केटिंग सब्सिडी और एलईडी बल्ब से जुड़े मटेरियल और मशीन के बारे में पूरी जानकारी ले सकते हैं।

आप यहां पर अच्छी नॉलेज ले सकते हैं। आपको संस्थान द्वारा एलइडी बल्ब को कैसे रिसाइकल करके फिर से उसे यूज में लाया जा सकता है इसके बारे में भी जानकारी प्रदान की जाएगी।

अगर आपको एलईडी बल्ब बेचने का सही मार्केट मिल जाता है तो आप आसानी से महीने के एक से डेढ़ लाख रुपए कमा सकते हैं एलईडी बल्ब को बनाने में 40 से ₹50 का खर्च आता है जबकि यह मार्केट में आसानी से 100 रुपए तक में बिक जाएगा।

एलईडी बल्ब कितने वाट तक का आता है?

आपको मार्केट में विभिन्न प्रकार के एलईडी बल्ब मिल जाएंगे। मुख्यता हम घरों में 20 वाट का बल्ब रोशनी के लिए इस्तेमाल करते हैं।

जबकि बाजार में आपको 5 वाट से लेकर के 50 वाट तक के एलईडी बल्ब आसानी से मिल जाएंगे।

क्योंकि एलईडी बल्ब से रोशनी बहुत ज्यादा होती है इन्हीं सब कारणों के चलते 20 वाट का एलइडी बल्ब घरों में लगाया जाता है । अलग-अलग वाट के एलईडी बल्ब का मूल्य अलग-अलग होता है।

कम लागत वाली बिज़नेस करना चाहते हैं तो 50 हजार की पूंजी से करें लाखों का बिजनेस यहां से मिलेगी पूरी जानकारी।

कैसे करें मार्केटिंग?

किसी भी व्यापार को चलाने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी होती है मार्केटिंग, आपके बिजनेस को चलाने के लिए भी मार्केटिंग बहुत ही ज्यादा जरूरी है।

सबसे पहले तो आप अपने आसपास के दुकानदारों से संपर्क करेंगे। उन्हें कुछ ऑफर देंगे तभी जाकर के वह आपका एलईडी बल्ब खरीदेंगे।

शुरुआत में आपको अपना प्रॉफिट मार्जिन थोड़ा कम ही रख कर के काम करना होगा। जब आपका बिजनेस अच्छा चलने लगेगा तब आप अपने प्रॉफिट को बढ़ा सकते हैं।

दुकानदारों के अलावा अपने आसपास के स्कूल, कॉलेज, हॉस्टल, रेस्टोरेंट इन सब जगह पर जाकर कि आप अपने एलईडी बल्ब बेचने की शुरुआत कर सकते हैं।

हम जब भी कोई काम शुरू करते हैं तो उसे पूरे जोश और उत्साह के साथ करना चाहिए। जैसे जैसे लोग आपको जानते जाएंगे और आपके बिजनेस के बारे में जानेंगे धीरे-धीरे करके आपके ऑर्डर बढ़ते चले जाएंगे।

इन सबके अलावा आपको हमेशा अपने कस्टमर की मांग पर ध्यान देना होगा कि उन्हें किस तरह का एलईडी बल्ब चाहिए।

अगर आप मार्केट में बहुत अच्छा काम करना चाहते हैं तो आपको अपने प्रोडक्ट की गुणवत्ता का बहुत ही खासा ध्यान रखना होगा।

जिससे आप लोगों के विश्वास पात्र होंगे और उसी के साथ साथ आपका बिजनेस बहुत अच्छा चलेगा और आप बाजार में बने रहेंगे।

निष्कर्ष

हमने हमारे आर्टिकल के माध्यम से आपको एक नए व्यापार के बारे में जानकारी देने की कोशिश की है। एलइडी बल्ब जिस का चलन अभी बहुत ज्यादा हो चुका है।

अभी हर तरफ लोगों की पहली पसंद एलईडी बल्ब है लोगों की पहली पसंद होने की वजह से हर घर में इसका उपयोग किया जा रहा है।

एलईडी बल्ब का व्यापार करने से आपको अच्छा मुनाफा भी प्राप्त होगा। हम आशा करते हैं कि आपको हमारा आर्टिकल पसंद आया होगा। हमारे आर्टिकल में अंत तक बने रहने के लिए आपका धन्यवाद।

Leave a Comment

Join Telegram