Indian Post Office Recruitment: भारतीय डाक विभाग में भर्तियां

भारतीय डाक विभाग 98083 रिक्त पदों के लिए आवेदन स्वीकार करने जा रही है। यह अवसर 10वीं और 12वीं के छात्रों के लिए सुनहरा मौका बनकर आया है। इन पदों के लिए आवेदन कर आप भी पा सकते हैं सरकारी नौकरी तो जल्दी करें और इससे जुड़ी सभी जानकारियां प्राप्त करें तथा हमारे इस अनुच्छेद को ध्यानपूर्वक पढ़ें और समझे कि इन पदों के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया क्या है? 

यह बताने की जरूरत नहीं कि सरकारी नौकरी के क्या मायने है। सभी छात्रों का सपना पढ़ लिखकर सरकारी नौकरी करने का होता है। एक सरकारी नौकरी पाने के लिए छात्र जी तोड़ मेहनत करते हैं। 

पूरी मन लगाकर पढ़ाई करते हैं ताकि उनका भी सरकारी नौकरी के लिए चयन हो सके। इसके लिए वे आए दिन अलग-अलग क्षेत्रों में निकल रहे सरकारी नौकरियों के लिए प्रयास करते हैं। आवेदन करते हैं। परीक्षाएं देते हैं। 

ऐसे में हमारी पहली प्राथमिकता है कि जैसे हीं सरकार द्वारा किसी भी क्षेत्र में सरकारी नौकरियों की बहाली की खबर मिले तो तुरंत ही उस खबर को आप तक पहुंचाएं।

आज भी हम सरकार द्वारा डाक विभाग में निकली नई बहाली की खबर आप तक लेकर आए हैं। इस बहाली में आप अपनी रूचि के अनुसार अलग-अलग पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं।

किन किन पदों के लिए निकली है भर्तियां?

भारतीय डाक विभाग ने कुल 98083 पदों के लिए भर्तियां निकालने की घोषणा की है। चलिए जानते हैं कि इसमें कौन-कौन से पद शामिल है। 

इन पदों में पोस्टमैन, ईमेल गार्ड, एमटीएस यानी कि मल्टीटास्किंग स्टाफ शामिल है तो यदि आप भी भारतीय डाक विभाग में इन पदों पर कार्य करने में रुचि रखते हैं तो बिल्कुल भी देर न करें और अभी इससे जुड़ी सभी जानकारियां प्राप्त कर लें ताकि जैसी ही भारतीय डाक विभाग द्वारा आवेदन स्वीकार करने की तिथि सुनिश्चित कर दी जाए तो आप बिना विलंब किए ही इसके लिए आवेदन कर सकें।

अब आपको बताते हैं कि किन पदों के लिए कितने स्थान रिक्त है। जैसा कि हमने आपको बताया कि कुल पदों की संख्या 98083 है। 

जिसमें से पोस्टमैन के लिए 59099 पद रिक्त हैं। पुरुष रक्षक यानी कि मेल गार्ड के लिए 1445 पद रिक्त हैं। एमटीएस यानी कि मल्टी टास्किंग स्टाफ के लिए  37539 पद रिक्त हैं। आप अपनी रूचि के अनुसार किसी भी पद के लिए आवेदन कर सकते हैं।

आवेदन के लिए आयु सीमा

इन पदों के लिए आवेदन करने हेतु आपकी आयु सीमा कम से कम 18 वर्ष और ज्यादा से ज्यादा 27 वर्ष होनी चाहिए। जो सामान्य वर्ग वालों के लिए निर्धारित की गई है।

आरक्षित वर्ग के जितने भी उम्मीदवार है उन सभी को आयु सीमा में विशेष छूट दी गई है। जिसके लिए आप इसके आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर नोटिफिकेशन देख सकते हैं।

अगर आप रिक्रूटमेंट की ख़बरों से खुद को अपडेट रखना चाहते हैं तो बताते चलें की TFRI Recruitment की भी कई पदों पर भर्तियां निकली है, जिसके लिए आवेदन शुरू हो चूका है.

भारतीय डाक विभाग में आवेदन करने हेतु शैक्षणिक योग्यता

भारतीय डाक विभाग में यदि आप आवेदन करना चाहते हैं तो हम आपको बता दें कि इसमें आवेदन करने के लिए आप की शैक्षणिक योग्यता क्या होनी चाहिए?

जितने भी 10वीं और 12वीं के छात्र हैं जिन्होंने अपनी परीक्षा भारत में मान्यता प्राप्त संस्थाओं से पूरी की है। वह सभी इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। उन सभी छात्रों के पास उनका परिणाम पत्र जो उन्हें उनके विद्यालय से मिला है, मौजूद होना चाहिए। 

इन सभी छात्रों में जिनका नाम मेरिट लिस्ट पर होगा। जिनको परीक्षा में अच्छे अंक मिले होंगे, उन्हीं का चयन किया जाएगा।

इससे जुड़ी विस्तृत जानकारी के लिए आप इसके आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर सभी जानकारियां विस्तार पूर्वक देख सकते हैं।

आवेदन शुल्क

भारतीय डाक विभाग में इन पदों के लिए आवेदन करने हेतु आपको निश्चित आवेदन शुल्क का भुगतान भी करना होगा।

इसके बाद ही आपका आवेदन स्वीकार किया जाएगा।

जितने भी सामान्य वर्ग तथा ओबीसी वर्ग के आवेदनकर्ता हैं उन सभी के लिए आवेदन शुल्क ₹100 निर्धारित किए गए हैं।

इसके अलावा जो आरक्षित वर्ग के आवेदनकर्ता हैं, उन सभी के लिए इसमें आवेदन करना निशुल्क है। अर्थात उन्हें आवेदन करने के लिए किसी भी शुल्क का भुगतान नहीं करना होगा। वह मुफ्त में अपनी रूचि के अनुसार किसी भी पद के लिए आवेदन कर सकते हैं।

इन पदों के लिए आवेदन करने हेतु आवश्यक दस्तावेज़

इन पदों के लिए आवेदन करने हेतु आपके पास कुछ आवश्यक दस्तावेज़ होने बहुत ही ज़रूरी हैं तभी जाकर आप इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं। 

आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपके पास आपका आधार कार्ड, जन्म प्रमाण पत्र, निवास प्रमाण पत्र, आपने जिस संस्थान से अपने 10वीं या 12वीं की परीक्षा पूरी की है उस संस्थान द्वारा प्राप्त परिणाम पत्र, सर्टिफिकेट, विद्यालय द्वारा दिया गया आईडी कार्ड ,आपकी पासपोर्ट साइज फोटो इत्यादि मौजूद होने चाहिए।

आवेदन करने की प्रक्रिया

वह सभी छात्र जो इन पदों के लिए आवेदन करना चाहते हैं, हमारे द्वारा बताई गई क्रमबद्ध तरीके का प्रयोग करके इसके लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

इसके आधिकारिक पेज पर पहुंचते ही जो नोटिफिकेशन जारी किया गया है उसे ध्यान पूर्वक पढ़ लें।

इसके बाद रजिस्ट्रेशन के विकल्प पर क्लिक कर दें।

जैसे आप रजिस्ट्रेशन के विकल्प पर क्लिक करेंगे आपके सामने स्क्रीन पर एक फॉर्म खुलेगा। इस फोन में जो भी जानकारियां भरने के लिए कहीं गई है। उसे ध्यान पूर्वक भर दें।

सभी जानकारियों को ध्यान पूर्वक भरने के बाद जिन आवश्यक दस्तावेजों को अपलोड करने के लिए कहा गया है उन्हें अपलोड करें और उसके बाद अपने पासपोर्ट साइज फोटो और सिग्नेचर भी अपलोड कर दें।

अंत में आप किस वर्ग से संबंध रखते हैं उस वर्ग के लिए जो आवेदन शुल्क है उस से भर दें।

इन सभी प्रक्रियाओं को करने के बाद सबमिट पर क्लिक कर दें। अब आपका आवेदन पूरा हो चुका है। 

इसके बाद आप अपने आवेदन की एक कॉपी का प्रिंट आउट निकाल कर अपने पास सुरक्षित रख ले ताकि भविष्य में काम आने पर आप उसका इस्तेमाल कर सके।

कितनी मिलेगी सैलरी?

अक्सर आपने देखा होगा कि सभी छात्र सरकारी नौकरी पाने के लिए काफी मेहनत करते हैं क्योंकि एक बार यदि सरकारी नौकरी में आपका चयन हो गया तो आपकी पूरी जिंदगी सुरक्षित हो जाती है। इसके अलावा सेवानिवृत्त होने के बाद भी आपको पेंशन की सुविधा मिलती है। 

चलिए जानते हैं कि इन पदों पर कार्यरत होने के बाद आपको कितना वेतन मिलेगा? जितने भी लोग अलग-अलग पदों पर कार्यरत होंगे, उन सभी को उनका वेतन सातवें वेतन आयोग के अनुसार दिया जाएगा। 

जिसमें एक पोस्टमैन का वेतन 21700 रुपए से 69100 रुपए होगा। वहीं अगर बात करें एमटीएस की तो इस पद के लिए उन्हें 18000 रुपए से 22000 रुपए तक वेतन दिया जाएगा। इसके अलावा एक मेल गार्ड को 21700 रुपए से 59100 रुपए तक वेतन दिया जाएगा।

निष्कर्ष

आज के अपने इस अनुच्छेद में हमने भारतीय डाक विभाग द्वारा निकाली जाने वाली 98083 रिक्त पदों में भर्तियोंके बारे में जानकारी दी। 

जैसे कि किस आयु सीमा के छात्र इसके लिए आवेदन कर सकते हैं ? आवेदन करने के लिए आपको कितने आवेदन शुल्क का भुगतान करना पड़ेगा? आवेदन की प्रक्रिया क्या होगी? इस तरह के सभी सवालों का जवाब आपको विस्तृत रूप से प्रदान की है।

अतः हमें उम्मीद है कि आपको हमारा आज का यह अनुच्छेद पसंद आया होगा। हमारे अनुच्छेद को अपना कीमती समय देकर अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद!

अब मुलाकात होगी आपसे अपने अगले अनुच्छेद में तब तक के लिए अपना और अपने परिवार का ख्याल रखें नमस्कार!

Leave a Comment

Join Telegram