Ration Card: राशन कार्ड की न्यू लिस्ट हुई जारी

भारत में रहने वाले जितने भी लोग हैं जिनके पास राशन कार्ड पहले से मौजूद है तथा जिन्होंने हाल ही में हीं उसके लिए आवेदन किया है। उन सभी के लिए आज हम खबर लेकर आए हैं कि आप सभी अपना नाम राशन कार्ड की नई लिस्ट में देख सकते हैं। जी हां राशन कार्ड की नई लिस्ट जारी हो चुकी है जिसमें आप अपना नाम चेक कर सकते हैं।

इस लिस्ट को चेक करने के लिए आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं है। इसे आप घर बैठे ऑनलाइन भी देख सकते हैं। इसकी पूरी प्रक्रिया आज हम आपको अपने इस अनुच्छेद में बताने वाले हैं। 

जैसा कि आप सभी जानते हैं। राशन कार्ड कितना महत्वपूर्ण है। इसकी मदद से लोगों को राशन तो मिलता हीं है साथ हीं साथ अब यह आपका एक पहचान पत्र भी बन गया है। 

वे सभी लोग जो गरीबी रेखा से नीचे होते हैं उन सभी को राशन कार्ड सरकार की तरफ से उपलब्ध करवाया जाता है ताकि सभी गरीबों को बहुत ही कम दरों पर राशन मिल सके। 

राशन कार्ड के प्रकार

राशन कार्ड अलग-अलग तरह के होते हैं। राशन कार्ड्स की कुल पांच प्रकार के होते हैं। इनमें से पहला अंत्योदय राशन कार्ड, दूसरा बीपीएल राशन कार्ड, तीसरा एपीएल राशन कार्ड, चौथा अन्नपूर्णा राशन कार्ड और पांचवा प्राथमिकता राशन कार्ड हैं।

इन सभी के अलग-अलग महत्व और फायदे हैं और यह सभी कार्ड अलग-अलग श्रेणी के गरीबों को दिया जाता है।

अंत्योदय कार्ड देश के उन गरीब परिवारों को दिया जाता है जो बाकी वर्गों के मुकाबले आर्थिक रूप से पिछड़े हैं।

बीपीएल कार्ड देश के उन गरीब परिवारों को दिया जाता है जो गरीबी रेखा से नीचे आते हैं।

इसके बाद जो एपीएल राशन कार्ड है उसे उन परिवारों को दिया जाता है जो कि गरीब परिवारों से अच्छी परिस्थिति में है लेकिन मध्यमवर्गीय परिवारों की श्रेणी से नीचे हैं। 

अलग अलग राज्य सरकार प्राथमिकता राशन कार्ड के लिए कुछ मापदंड और पात्रता निर्धारित करते हैं,

जो परिवार अपने राज्य सरकार द्वारा निर्धारित किए गए इन मानदंडों और पात्रता पर खरे उतरते हैं उन्हें यह प्राथमिकता राशन कार्ड दिया जाता है। 

वे सभी परिवार जिनके पास प्राथमिकता राशन कार्ड मौजूद होते हैं, उन्हें परिवार में 1 सदस्य के लिए 5 केजी राशन दिया जाता है। जैसे अगर किसी परिवार में 4 सदस्य हैं तो उनके लिए 20 केजी राशन दिया जाता है।

अन्नपूर्णा कार्ड उन व्यक्तियों को दिया जाता है जिनकी आयु 60 साल से ज्यादा है तथा जिनके पास पैसे कमाने का कोई भी साधन उपलब्ध नहीं है। ऐसे लोगों को हर महीने सरकार की तरफ से 10 किलो राशन दिया जाता है। 

यहां तक कि सरकार की तरफ से प्रधानमंत्री गरीब किसान कल्याण अन्न योजना के अंतर्गत कई राशन कार्ड धारकों को मुफ्त राशन भी दिया जा रहा है।

जो योजना वर्ष 2020 में अप्रैल से लेकर जून के लिए शुरू हुई थी। उस योजना को सरकार राशन कार्ड धारकों के हित के लिए आगे बढ़ाती जा रही है।

यह योजना उन सभी लोगों के लिए है जिनके पास बीपीएल राशन कार्ड मौजूद है क्योंकि जिन परिवारों के पास बीपीएल कार्ड होता है वह काफी करीब होते हैं जो अपने लिए खाने की व्यवस्था करने में भी असमर्थ होते हैं

इस योजना को कोविड-19 के दौरान शुरू किया गया था जब पूरे देश में करोड़ों की वजह से त्राहि-त्राहि मचा हुआ था। 

हर तरफ कोरोनावायरस के कारण लोगों की जाने जा रहे थी, वहीं एक और कारण था जिसकी वजह से लोग अपनी जान गवा रहे थे वह कारण था भुखमरी का। 

गरीबों की जान तो करोना की वजह से बाद में पहले भुखमरी की वजह से जा रही थी। इस बीमारी की वजह से जब पूरे देश में संपूर्ण लॉकडाउन की स्थिति बन गई थी तो उस वक्त इन गरीबों के पास ना तो पैसे बचे थे और ना ही अन्न का एक भी दाना।

इस स्थिति में लोगों के पास भूखे मरने के अलावा और कोई भी दूसरा रास्ता नहीं रह गया था। 

इस स्थिति से परिचित होने के बाद ही देश की सरकार ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना की शुरुआत की जहां देश के जितने भी गरीब थें उन सभी को सरकार ने मुफ्त राशन देने का निर्देश दिया। 

शुरुआत में यह योजना 3 महीनों तक जारी रही जिससे देश के कई गरीबों का भला हुआ जिनके पास खाने को अन्न नहीं थे उन सभी को मुफ्त राशन मिला जिससे लोगों को कम से कम दो वक्त का खाना भी नसीब होने लगा था।

हर साल न जाने कितने लोगों के नए राशन कार्ड बनाए जाते हैं और उनका नाम राशन कार्ड की नई लिस्ट में जोड़ा जाता है।

आने वाले वर्ष 2023 के लिए भी राशन कार्ड की सूची तैयार कर दी गई है। अब वे सभी परिवार जिन्होंने राशन कार्ड के लिए आवेदन किया था, वह इस सूची को देखकर जान सकते हैं कि उनका नाम राशन कार्ड की नई सूची में दर्ज हुआ है या नहीं।

राशन कार्ड की नई सूची में अपना नाम देखने के लिए आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं है। आप घर बैठे इंटरनेट के जरिए राशन कार्ड की नई सूची को देख सकते हैं और इसमें अपना नाम भी ढूंढ सकते हैं।

Ration Card के तहत राशन कार्ड वालों को फिर से मिलेगा मुफ्त राशन कैसे? जाने यहां से पूरी जानकारी।

राशन कार्ड सूची में नाम जानने की प्रक्रिया

सरकार द्वारा जारी राशन कार्ड की नई सूची मैं अपना नाम देखने के लिए सबसे पहले आपको इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा जो हम आपको यहां उपलब्ध करवा रहे हैं। जो इस प्रकार है- nfsa.gov.in

ऊपर दिए गए लिंक पर आप जैसे ही क्लिक करेंगे, आपके सामने इसकी अधिकारिक वेबसाइट की पेज खुल जाएगी। जिसमें आपको देखना है कि राशन कार्ड ( Ration Card) का ऑप्शन कहां पर दिया हुआ है? 

राशन कार्ड के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपको राशन कार्ड डिटेल्स ऑन स्टेट पोर्टलस (Ration Card Details On State Portal ) के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

इस ऑप्शन पर क्लिक करते हीं आप देखेंगे कि आपकी स्क्रीन पर एक लाइन से अलग-अलग राज्यों का नाम दिखाई दे रहें हैं। इसमें से आप अपने राज्य का नाम ढूंढ कर उस पर क्लिक कर दें।

इस ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आप देखेंगे कि आपके राज्य में जितने भी जिले हैं उन सभी के नामों की एक सूची खुल गई है। अब आप जिस जिले से हैं। उस जिले के नाम पर क्लिक कर दें।

इसके बाद आपकी स्क्रीन पर आपके जिले में जितने भी एरिया है। यानी कि जितने भी जगह है उन सभी का नाम आपको दिखाई देगा। आप जिस जगह से है उस जगह के नाम पर क्लिक कर दें। 

इसके बाद अंत में आपको आपके एरिया में जितने भी राशन दुकानें हैं उन सभी का नाम स्क्रीन पर एक लाइन से दिखाई देगा। आपका जो राशन दुकान है वहां का नाम देखें और उस पर क्लिक कर दें।

जब आप अपने राशन दुकान का नाम चुनेंगे तब आप देखेंगे कि उस राशन दुकान से जितने भी लोगों को राशन मिलेगा उन सभी के नामों की लिस्ट खुल गई है। 

अब आप इस लिस्ट में अपना नाम देख सकते हैं। यदि आपके राशन कार्ड का आवेदन स्वीकार कर लिया गया होगा तो आपका नाम इसी लिस्ट में कहीं होगा।

Ration Card के तहत राशन के साथ मिलेंगे ये फ़ायदे जल्द बनाएं राशन कार्ड यहां मिलेगी पूरी जानकारी।

निष्कर्ष

आज के अपने इस अनुच्छेद में हमने आप सभी को बताया कि किस प्रकार आप राशन कार्ड की नई लिस्ट में अपना नाम देख सकते हैं। 

उम्मीद है कि आपको हमारा आज का अनुच्छेद पसंद आया होगा और इससे आपको काफी मदद मिलेगी।

इस अनुच्छेद में अंत तक हमारे साथ बने रहने के लिए धन्यवाद!

Leave a Comment

Join Telegram