Free Mobile Yojana: घर की महिला मुखिया को मिलेगा फ्री मोबाइल

सरकार द्वारा आम नागरिकों के लिए बहुत सारी लाभान्वित योजनाएं चलाई जा रही है जिससे बच्चे, बूढ़े, बीमार, महिला यह सभी लाभ ले सकें। सरकार कभी बच्चों के लिए छात्रवृत्ति योजना, बुजुर्गों के लिए पेंशन योजना, तो कभी बीमारों के लिए स्वास्थ्य संबंधी योजनाएं लेकर आती रहती हैं।

लेकिन इस बार सरकार द्वारा महिलाओं के लिए एक योजना लाई गई है ‘फ्री मोबाइल योजना’ जिसके अंतर्गत घर की मुखिया जो कि महिला हो उन्हें मोबाइल प्रदान किया जा रहा है।

इसके अलावा सरकार द्वारा और भी बहुत सारे लाभ फ्री मोबाइल योजना के अंतर्गत लाभार्थियों को दिए जा रहे हैं। फ्री मोबाइल योजना के अंतर्गत आपको मोबाइल कैसे प्राप्त होगा और इसके लिए आपको किस प्रकार के दस्तावेजों की आवश्यकता होगी यह सभी हम आज अपने आर्टिकल के माध्यम से आपको बताएंगे।

चिरंजीवी योजना में जिन परिवारों ने अपना पंजीकरण करवाया है उन्हें फ्री मोबाइल योजना के अंतर्गत लाभ देने में प्राथमिकता दी जाएगी।

इसके अलावा आप अपनी ग्राम पंचायत में जा करके पता कर सकते हैं कि आपको फ्री मोबाइल योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त होगा या नहीं, तो आप बने रहे हमारे आर्टिकल में अंत तक और हम आपको सरकार द्वारा दी जा रही फ्री मोबाइल योजना का लाभ आप कैसे ले इसके बारे में सारी जानकारियां विस्तारपूर्वक बताएंगे तो चलिए जानते हैं क्या है फ्री मोबाइल योजना

फ्री मोबाइल योजना क्या है?

फ्री मोबाइल योजना को राजस्थान सरकार द्वारा शुरू किया गया है। राजस्थान के मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत द्वारा इस योजना को महिलाओं के हित में शुरू किया गया है।

ताकि महिलाएं भी स्मार्टफोन के जरिए ज्यादा से ज्यादा ज्ञान अर्जित कर सकें l इसके अलावा अपने बच्चों को भी सही जानकारी दे सकें। आजकल मोबाइल ज्ञान का भंडार है।

मोबाइल के द्वारा महिलाएं सिलाई, बुनाई, कढ़ाई और पढ़ाई से जुड़ी सारी जानकारियां बहुत ही आसानी से ऑनलाइन माध्यम से जान सकते हैं।

मोबाइल के जरिए घर बैठे महिलाएं बहुत सारे पढ़ाई से जुड़े कोर्स भी कंप्लीट कर सकती हैं। इसके अलावा ऑनलाइन मोबाइल के जरिए वह काम करके पैसे भी कमा सकती हैं। राजस्थान सरकार की फ्री मोबाइल योजना महिलाओं के लिए बहुत हितकारी योजना साबित होगी।

राजस्थान सरकार द्वारा 1.35 करोड़ महिलाओं को फ्री मोबाइल फोन दिया जाएगा। यह राजस्थान के मुख्यमंत्री द्वारा डिजिटल सेवा योजना के अंतर्गत कहा गया है।

फ्री मोबाइल योजना के अंतर्गत सभी ग्राम पंचायत में कैंप लगाए जाएंगे और मोबाइल फोन वितरित किए जाएंगे। इस मोबाइल फोन में बहुत सारे ऐप सरकार द्वारा ही डाउनलोड करके दिए जाएंगे।

जिससे कि महिलाएं आसानी से उस ऐप के माध्यम से राजस्थान में चल रही सभी सरकारी योजनाओं का लाभ ले सकें। फ्री मोबाइल योजना का लाभ चिरंजीवी योजना के अंतर्गत लाभ लेने वाली महिला मुखिया को ही दिया जाएगा।

क्या आपको पता है Free Laptop Yojana के तहत फ्री मिल रहा है लैपटॉप, कैसे करें आवेदन? यहां से मिलेगी पूरी जानकारी।

चिरंजीवी योजना क्या है?

राजस्थान में चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना का शुभारंभ किया गया था। इस योजना को 2021 में शुरू किया गया था।

इस योजना में नागरिकों का स्वास्थ्य बीमा दिया जाता है। इस योजना के अंतर्गत सरकार के द्वारा चयन किए गए अस्पतालों में ही बीमार लोगों का इलाज किया जाता है।

इस योजना में सरकारी और प्राइवेट दोनों अस्पतालों का चयन किया गया है। चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के अंतर्गत 1000000 रुपए का स्वास्थ्य बीमा किया गया है। योजना के अंतर्गत जो रोगी है उनका सारा खर्च स्वास्थ्य बीमा के अंदर किया जाएगा।

जिस दिन रोगी अस्पताल में भर्ती होंगे, उस दिन से सारा खर्च स्वास्थ्य बीमा के अंतर्गत किया जाएगा रोगी के छुट्टी हो जाने के बाद 15 दिनों तक का खर्च स्वास्थ्य बीमा योजना के अंतर्गत किया जाएगा।

इसमें गरीबी रेखा से नीचे रहने वाले लोग आसानी से आवेदन कर सकते हैं उन्हें इस योजना का लाभ मिलेगा। राजस्थान के स्थाई निवासी ही इस योजना के अंतर्गत आवेदन कर सकते हैं।

सरकारी नौकरी वाले लोगों को इस योजना का लाभ नहीं प्रदान किया जाएगा।

अगर आप भी चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो आपको इस योजना की अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ही आवेदन करना होगा तभी आप इस योजना का लाभ ले पाएंगे।

अब हम बात करते हैं फ्री मोबाइल योजना के बारे में फ्री मोबाइल योजना में आवेदन करने के लिए आपको कुछ दस्तावेज की आवश्यकता होगी।

इसके साथ ही साथ कुछ पात्रता भी तय की गई है जो महिला इस पात्रता के अंतर्गत सही पाई जाएगी उन्हें सरकार द्वारा फ्री मोबाइल योजना का लाभ दिया जाएगा तो चलिए पहले जानते हैं कि फ्री मोबाइल योजना के अंतर्गत आवश्यक दस्तावेज क्या होंगे?

अगर आप मोबाइल उसेर्स हैं तो ये भी जानना जरुरी है Airtel Unlimited Free के तहत ग्राहकों को दी 2GB डाटा रोज 1 साल तक मुफ्त

आवश्यक दस्तावेज

  • जन आधार कार्ड
  • आधार कार्ड
  • राशन कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • चिरंजीवी कार्ड
  • वोटर आईडी
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • आय प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र

फ्री मोबाइल योजना के लिए पात्रता

राजस्थान की मूल निवासी महिला को इसका लाभ प्रदान किया जाएगा।

चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के अंतर्गत महिला मुखिया होनी चाहिए।

चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा के कार्ड में महिला का नाम मुखिया के जगह होना चाहिए।

महिला के पास जन आधार कार्ड होना चाहिए।

फ्री मोबाइल योजना के लिए वार्षिक आय दो लाख से कम होनी चाहिए।

अगर आप स्टूडेंट हैं और अभी पढाई कर रहे हैं तो Scholarship Scheme के तहत जल्दी करें आवेदन मिलेगा ₹75000 छात्रवृत्ति

मुख्यमंत्री फ्री मोबाइल योजना से महिलाओं को लाभ

मुख्यमंत्री फ्री मोबाइल योजना में महिलाओं को लगभग 9000 रुपए का टच स्क्रीन मोबाइल प्रदान किया जाएगा।

1.35 करोड़ महिला मुखिया जो चिरंजीवी परिवारों से हैं। उन्हें बिना किसी शुल्क के मोबाइल फोन वितरित किए जाएंगे

मोबाइल फोन में 32GB स्टोरेज होगा।

मोबाइल फोन में सरकार द्वारा 5GB डाटा 3 साल के लिए दिया जाएगा।

मोबाइल फोन में एसटीडी कॉलिंग की सुविधा भी होगी।

मोबाइल फोन में सिम भी सरकार की तरफ से फ्री दिया जाएगा।

स्मार्टफोन में राजस्थान सरकार की सभी महत्वपूर्ण योजनाओं की जानकारी ऐप के माध्यम से दी जाएगी।और यह ऐप मोबाइल में डाउनलोड करके दिया जाएगा।

जिससे महिलाएं ज्यादा से ज्यादा जानकारी इकट्ठा करके सरकार के सारी योजनाओं की जानकारी का लाभ उठा सकेंगी।

स्मार्ट फोन में ब्लूटूथ, मेमोरी, वाईफाई, हॉटस्पॉट इसके साथ ही साथ dual-sim की सुविधा भी होगी।

कैसे जाने आपको मोबाइल योजना का लाभ मिलेगा कि नहीं तो इसके लिए आपको कुछ प्रक्रियाओं का पालन करना होगा। इसके बाद आपको पता चल जाएगा कि आप इस योजना का लाभ ले सकेंगी या नहीं

फ्री मोबाइल आवेदन प्रक्रिया

आवेदक को चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

आपके सामने एक होमपेज आ जाएगा।

अब आप रजि’स्ट्रेशन की स्टेटस’ के ऑप्शन पर क्लिक करें।

इसके बाद अपना जन आधार कार्ड नंबर डालें।

सर्च के ऑप्शन पर क्लिक करें।

यदि आपका नाम चिरंजीवी योजना में है तो आपको स्टेटस में अपना नाम दिख जाएगा।

तो फ्री मोबाइल योजना का लाभ आपको सरकार द्वारा प्रदान किया जाएगा।

निष्कर्ष

हमने आज अपने आर्टिकल के माध्यम से आपको फ्री मोबाइल योजना का लाभ आप कैसे ले इसके बारे में सारी जानकारियां प्रदान की है। गहलोत सरकार द्वारा महिलाओं को फ्री में स्मार्टफोन प्रदान किया जा रहा है। 

जिससे महिलाएं तो जागरूक होंगी ही और साथ ही साथ मोबाइल फोन से जुड़ी बहुत सारी जानकारियां एवं लाभ अपने परिवार को प्रदान करेंगी।

जिन भी परिवार की महिलाओं को मोबाइल फोन सरकार द्वारा दिया जाएगा उन परिवारों को अवश्य लाभ मिलेगा क्योंकि आजकल स्मार्टफोन के जरिए बच्चे की ट्यूशन,कोचिंग यह सब भी उपलब्ध है।

सरकार इसमें 3 साल तक 5GB इंटरनेट प्रति महीने फ्री दे रही है परिवारों को लाभ मिलेगा और साथ ही साथ घर की सारी योजनाओं की जानकारी भी इसी मोबाइल फोन के द्वारा महिलाओं को मिल जाएंगी।

हम आशा करते हैं कि आपको हमारा आर्टिकल पसंद आया होगा हमारे आर्टिकल में अंत तक बने रहने के लिए आपका धन्यवाद।

Leave a Comment

Join Telegram