Sariya Ka Rate Today: सरिया के दाम में बड़ा बदलाव

बीते कुछ समय से सरिया की कीमत में लगातार परिवर्तन देखने को मिल रहा है। आज सरिया की कीमत लगातार बढ़ती जा रही है। बीते कुछ समय से सरिया की कीमत काफी स्थिर थी और गर्मी के दिन के मुकाबले ठंड के दिन में सरिया की कीमत काफी कम हो गई थी। मगर सरिया की कीमत में फिर से उछाल देखने को मिला है। अगर आप सरिया के आज के रेट के बारे में गूगल पर जानकारी ढूंढ रहे हैं तो हमारे इस लेख में आपको इस संदर्भ में विस्तार पूर्वक जानकारी दी गई है।

अगर आप एक भवन निर्माण के कार्य से जुड़े हुए हैं तो आपको अच्छी क्वालिटी का सरिया खरीदना चाहिए। अच्छी क्वालिटी का सरिया आपके घर को मजबूत बनाता है।

वर्तमान समय में सरिया की कीमत थोड़ी सी बड़ी है मगर अच्छी क्वालिटी का सरिया खरीदने का यह अच्छा मौका है। आपको कौन सा सरिया कब खरीदना चाहिए और उसका क्या भाव चल रहा है इसके बारे में नीचे विस्तारपूर्वक जानकारी दी गई है।

सरिया का आज का रेट

आज सरिया का रेट ₹90 से ₹96 प्रति किलो की दर पर चल रहा है। सरिया की कीमत 3 बात पर निर्भर करती है उसकी ग्रेड क्वालिटी, शहर बाजार में उसका भाव, और सरिया का ब्रांड।

आपको हमेशा इन तीन चीजों को ध्यान में रखते हुए सरिया खरीदना चाहिए। बाजार में सरिया 8 मिलीमीटर, 10 मिलीमीटर, 12 मिलीमीटर, और 16 मिलीमीटर का मिलता है।

घर बनाने के लिए 8 मिलीमीटर और 10 मिलीमीटर के सरिया का इस्तेमाल किया जाता है। 16 मिलीमीटर या इससे अधिक मोटे सरिया का इस्तेमाल फैक्ट्री या इस तरह की चीजों को बनाने के लिए किया जाता है।

बड़े-बड़े सरकारी प्रोजेक्ट में भारी और मोटे सरिया का इस्तेमाल किया जाता है। आपको हमेशा ज्यादा ग्रेड या अच्छे ब्रांड का सरिया खरीदना चाहिए।

सरिया की कीमत भारत के अलग-अलग बाजार में अलग-अलग होती है हालांकि इसकी कीमत एक निर्धारित आंकड़े के अनुसार ही तय की जाती है मगर कीमत में थोड़ी ऊंच-नीच बाजार के अनुसार हो सकती है।

Cement Sariya मूल्यों में आई भारी गिरावट जानने के लिए यहां जरूर देखें।

सरिया का क्या भाव चल रहा है?

भवन निर्माण के कार्य से जुड़े लोगों के लिए सरिया का भाव बहुत महत्वपूर्ण है। आपको बता दें कि सरिया का भाव अलग-अलग क्षेत्र में अलग-अलग होता है।

मगर इसका एक औसतन भाव अलग-अलग सरिया कंपनी के द्वारा जारी किया जाता है।

जिसके अनुसार आज से कुछ महीना पहले सरिया ₹65000 प्रति टन चल रहा था जिसकी कीमत ₹96000 प्रति टन हो गया है। 

सरिया की कीमत गर्मी के दिनों में काफी तेज हो गई थी मगर धीरे-धीरे इसकी कीमत में काफी नरमी देखने को मिली।

मगर फिर से सरिया की कीमत में एक भारी उछाल देखने को मिला है और वर्तमान समय में सरिया की कीमत ₹96000 प्रति टन पहुंच गई है।

अलग-अलग ग्रेड के सरिया की कीमत अलग-अलग तरीके से बढ़ रही है। मुख्य रूप से सरिया की कीमत ₹90000 प्रति टन से ₹96000 प्रति टन के बीच हो गई है।

अगर आप एक छोटे भवन निर्माण के कार्य से जुड़े हुए हैं और किलो के भाव पर सरिया खरीदना चाहते हैं तो आपको बता दें कि,

वर्तमान समय में भारत के अधिकांश बाजार में सरिया की कीमत ₹96 प्रति किलो से ₹98 प्रति किलो चल रही है। आने वाले समय में कीमत के घटने की संभावना नजर आ रही है। 

Sariya Cement Rate Today भाव जानने के लिए देखें औंधे मुँह गिरा सरिया सीमेंट का दाम.

क्या सरिया की कीमत घटेगी?

भवन निर्माण के कार्य के लिए सरिया और सीमेंट बहुत ही आवश्यक होता है।

बीते कुछ महीनों में सरिया की कीमत कम हो गई थी मगर फिर से सरिया की कीमत में भारी उछाल देखने को मिला है।

कुछ विशेषज्ञों के मुताबिक सरिया की कीमत में आने वाले समय में गिरावट हो सकती है।

सरिया के कीमत के बढ़ने का कारण पूरी तरह से स्पष्ट नहीं किया गया है। मगर कुछ सूत्रों के मुताबिक कंपनी का लागत खर्च बढ़ गया है, जिस वजह से सरिया की कीमत में बढ़ोतरी की गई है।

पिछली बार भी सरिया का रेट इतनी महंगाई के कारण बढ़ा था मगर कुछ महीने के अंदर घटने लगा था।

इस वजह से यह अंदाजा लगाया जा रहा है कि सरिया की यह बढ़ी हुई कीमत कुछ महीनों के लिए है और धीरे-धीरे इसकी कीमत में गिरावट देखने को मिल सकती है।

हालांकि वर्तमान समय में आपको कौन से सरिया खरीदना चाहिए इसकी एक संक्षिप्त जानकारी नीचे प्रस्तुत की गई है।

Cement Sariya Ka New Rate जानने के लिए इसे जरूर देखें क्योंकि सीमेंट सरिया के रेट में आयी है भारी गिरावट

कौन सा सरिया खरीदना चाहिए?

भवन निर्माण के कार्य से जुड़े लोगों को सरिया खरीदने से पहले तीन बातों का ध्यान रखना चाहिए। सरिया की कीमत किन तीन चीज पर निर्भर करती है उसे नीचे सूचीबद्ध किया गया है –

  • सरिया का ब्रांड 
  • आपके शहर के बाजार में चल रहे सरिया की कीमत
  • ज्यादा ग्रेड के सरिया का इस्तेमाल करें

आज बाजार में अलग-अलग कंपनी का सरिया मिल रहा है मगर टाटा के सरिया को सबसे बेहतरीन माना जाता है।

आज जहां भारत में लगातार सरिया की कीमत बढ़ती जा रही है वही बाकी सभी ब्रांड केसरिया के मुकाबले टाटा ब्रांड का सरिया वाजिब दाम पर मौजूद है।

आपको टाटा कंपनी का सरिया ₹90 प्रति किलो की दर पर मिल जाएगा।

इसके अलावा अगर अन्य कंपनी की बात करें तो कामधेनु सरिया ₹96 प्रति किलो और जिंदल सरिया ₹98 प्रति किलो मिल रहा है।

इसके अलावा आपको अपने शहर के बाजार में जाकर सरिया की कीमत पता करनी चाहिए। सरिया की कीमत वर्तमान समय में ₹96000 प्रति टन चल रही है।

मगर छोटे इलाकों में सरिया को ले जाने में ज्यादा खर्च आता है इस वजह से इसकी कीमत बढ़ जाती है।

इस वजह से आपको अपने स्थानीय बाजार में जाकर सरिया की कीमत के बारे में जानकारी एकत्रित करनी चाहिए।

सरिया अलग-अलग ग्रेड में आता है अगर आपको ग्रेड की जानकारी नहीं है तो अपने घर के लिए 8 मिलीमीटर से 10 मिलीमीटर की मोटाई का सरिया खरीद लेना चाहिए।

निष्कर्ष

आज इस लेख में हमने आपको सरिया के आज के रेट के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी दी है।

हमने आपको सरल शब्दों में यह समझाने का प्रयास किया है कि सरिया की कीमत कितनी तेजी से बढ़ती है और वर्तमान समय में सरिया की कीमत क्या चल रही है।

अगर हमारे द्वारा साझा की गई जानकारियों को पढ़ने के बाद आप सरिया की कीमत के बारे में समझ पाए हैं तो इसे अपने मित्रों के साथ साझा करें साथ ही अपने सुझाव और विचार कमेंट में बताना ना भूले।

Leave a Comment

Join Telegram