Ration Card: फ्री राशन योजना, प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना

अगर आप राशन कार्ड धारक हैं और सरकार की ओर से दी जा रही फ्री राशन योजना का लाभ उठाते हैं तो आप सबके लिए सरकार द्वारा एक नया बदलाव किया गया है। अभी कुछ ही दिनों पहले प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना को बंद करने की बात चल रही थी लेकिन अब इस योजना को 1 साल के लिए बढ़ा दिया गया है जिससे देश के लगभग 80 करोड़ से भी ज्यादा राशन कार्ड धारकों में खुशी की लहर है।

केंद्र सरकार की ओर से राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के अंतर्गत 80 करोड़ से ज्यादा राशन कार्ड धारी इस योजना का लाभ ले रहे हैं।

इस योजना को कोरोनावायरस के समय जब मजदूर इधर-उधर पलायन कर रहे थे उस समय शुरू किया गया था।

सरकार द्वारा गरीब कल्याण योजना को सिर्फ करोना वायरस के समय के लिए शुरू किया गया था।

अब इस योजना से इतने लोग जुड़ गए हैं कि सरकार इसे नहीं बंद कर पा रही है क्योंकि सरकार को चिंता है कि पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना को बंद कर देने से इतने लोग जो इस योजना से जुड़े हैं।

वह कहां जाएंगे, उनका क्या होगा, कहीं उनके लिए भुखमरी जैसी स्थिति ना पैदा हो जाए, इन सब चीजों को सोचते हुए सरकार ने इस योजना को 1 साल के लिए और बढ़ा दिया है।

जी हां आज हम अपने आर्टिकल के माध्यम से आपको बताएंगे कि पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना क्या है?

आप कैसे इस योजना से लाभ ले सकते हैं। इस योजना से जुड़ने के लिए क्या पात्रता होनी चाहिए और कौन-कौन से दस्तावेजों की आवश्यकता होगी। तो चलिए जानते हैं ।

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के अंतर्गत सभी राशन कार्ड धारियों को सरकार की तरफ से प्रति व्यक्ति 5 केजी अनाज दिया जाता है ।

जैसे आपके घर में अगर पांच व्यक्ति हैं तो उन सभी को 5 केजी अनाज दिया जाएगा, मतलब कि सबका मिलाके 25 केजी अनाज हो जाएगा।

यह अनाज राशन कार्ड में जितना अनाज दिया जाता है उसके अलावा मिलता है। राशन कार्ड में मुख्यता चावल, गेहूं, दाल, केरोसिन, चीनी , मसाले, नमक यह सब चीजें कार्ड धारियों को दी जाती है।

लेकिन अभी केवल कार्ड धारियों को गेहूं और चावल राशन कार्ड में दिया जा रहा है। केंद्र सरकार द्वारा भारत के नागरिकों के लिए चार प्रकार के राशन कार्ड जारी किए गए हैं।

यह अलग-अलग रंगों के होते हैं जिन्हें पहचानने में आपको परेशानी नहीं होगी। यहां आपको बताते चलें कि हर राज्य में राशन कार्ड के कुछ अलग नियम है।

हम आपको आगे राशन कार्ड के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी देंगे।

राशन कार्ड बनवाने के लिए आवश्यक दस्तावेज

  • ड्राइविंग लाइसेंस
  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • वोटर आईडी
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • बिजली बिल
  • बैंक पासबुक
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • आयु प्रमाण पत्र
  • शिक्षा संबंधी दस्तावेज अगर हो तो
  • इनमें से किसी भी दस्तावेज का इस्तेमाल करके आप राशन कार्ड बनवा सकते हैं।

राशन कार्ड के लिए आवेदन कैसे करें?

आप राशन कार्ड के लिए दो तरह से आवेदन कर सकते हैं या तो आप ऑनलाइन आवेदन करें या ऑफलाइन आवेदन करें।

आप अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर पर जाकर के अपना राशन कार्ड बनवा सकते हैं बस आपको ऊपर बताए गए सारे दस्तावेजों की छाया प्रति अपने साथ ले जाना होगा।

कॉमन सर्विस सेंटर के संचालक आपका राशन कार्ड बनवाने के लिए आपसे कुछ पैसे चार्ज कर सकते हैं।

उसके बाद वह आपका राशन कार्ड के लिए आवेदन कर देंगे। जब आप की राशन कार्ड की वेरिफिकेशन की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी, तब आपका नाम राशन कार्ड की नई लिस्ट में आ जाएगा।

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना का लाभ अगर आप भी उठाना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले अपना राशन कार्ड बनवाना होगा।

राशन कार्ड क्या होता है?

 भारत में चार प्रकार के राशन कार्ड उपलब्ध हैं

  • अंतोदय राशन कार्ड
  • नीले रंग का राशन कार्ड
  • सफेद रंग का राशन कार्ड
  • गुलाबी रंग का राशन कार्ड

इन सब राशन कार्ड की पात्रता भी अलग-अलग होती है। आइए जानते हैं।

सफेद रंग का राशन कार्ड- यह राशन कार्ड संपन्न परिवार के लिए जारी किया जाता है जिन्हें सब्सिडी लेने की आवश्यकता नहीं हो।

इस राशन कार्ड का उपयोग वे एक महत्वपूर्ण दस्तावेज के रूप में करते हैं।

जैसे कि पहचान पत्र बनवाना, बच्चों का नामांकन करवाने के लिए, पासपोर्ट बनवाने के लिए, आवासीय प्रमाण पत्र बनवाने के लिए, निवास प्रमाण पत्र बनवाने के लिए, सरकारी योजना का लाभ लेने के लिए।

नीले रंग के राशन कार्ड – यह कार्ड गरीब परिवार के लिए जारी किया जाता है जिनकी आय लगभग 6400 रुपए से लेकर के 12000 रुपए प्रति वर्ष होनी चाहिए।

इस कार्ड में कार्ड धारियों को चावल, गेहूं, दाल, चीनी, केरोसिन, नमक इत्यादि दिए जाते हैं।

इसके अलावा कार्ड धारी के कार्ड में जितने व्यक्ति हैं उन्हें प्रति व्यक्ति 5 केजी राशन प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के अंतर्गत दिया जाता है।

गुलाबी रंग का राशन कार्ड – यह राशन कार्ड में भी नीले राशन कार्ड जैसा ही सब कुछ प्रदान किया जाता है। इस की पात्रता भी ठीक वैसे ही होती है जैसे नीले राशन कार्ड के लिए है।

अंतोदय कार्ड – इस राशन कार्ड के अंतर्गत बहुत ही गरीब और गरीबी रेखा से नीचे रहने वाले वैसे व्यक्ति जिनके आमदनी का कोई जरिया नहीं है।

उनके घर में कोई कमाने वाला नहीं है। घर में केवल बच्चे, महिलाएं, बुजुर्ग और अस्वस्थ लोग रहते हैं। कुछ लोग तो ऐसे होते हैं।

जिनके पास घर भी नहीं होता रोड किनारे रहने वाले लोग जो लोग भीख मांग कर अपना गुजर-बसर करते हैं वैसे लोग का अंतोदय कार्ड बनता है।

सरकार द्वारा जो भी योजना कार्ड धारियों के लिए शुरू की जाती है उसमें सर्वप्रथम अंतोदय कार्ड के कार्ड धारियों को लाभ प्रदान किया जाता है।

सरकार द्वारा इन के लिए स्वास्थ्य संबंधी योजनाओं का भी शुभारंभ किया गया है। हर राज्य में अंत्योदय कार्ड धारियों को ₹3 प्रति किलो की दर से चावल या गेहूं उपलब्ध कराया जाता है।

फर्जी तरीके से ना बनवाए राशन कार्ड

ऐसे बहुत सारे अपात्र कार्ड धारी हैं जो राशन कार्ड के लिए उपयुक्त नहीं है फिर भी उन्होंने फर्जी तरीके से अपना राशन कार्ड बना लिया है।

जिनके पास बड़े-बड़े गाड़ी बंगले हैं उनका अंतोदय कार्ड, नीला कार्ड या गुलाबी कार्ड नहीं बन सकता है।

संपन्न परिवारों का एकमात्र सफेद कार्ड ही बनता है। तो जिन लोगों ने गलत तरीके से अपना कार्ड बनाया है सरकार ऐसे लोगों को चिन्हित कर रही है।

इनके ऊपर कड़ी कार्रवाई करने की योजना बना रही हैं। ऐसे लोगों पर सरकार जुर्माना तो लगाएगी ही साथ में अभी तक उन्होंने जितना लाभ लिया है उसे भी जुर्माने के रूप में वसूल करेगी।

निष्कर्ष

हमने अपने आर्टिकल के माध्यम से आज आपको प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के बारे में बताया की सरकार ने इस योजना को 1 साल तक के लिए बढ़ा दिया है।

इसके साथ ही साथ राशन कार्ड क्या होता है आप अपना राशन कार्ड किस तरह से बनवा सकते हैं।

अगर आप राशन कार्ड की पात्रता के अंदर आते हैं तो आपको जरूर राशन कार्ड बनवा कर सरकार द्वारा चलाई जा रही इस योजना का लाभ उठाना चाहिए।

आप हमारे आर्टिकल से लाभ ले करके इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं।

हम आशा करते हैं कि आपको हमारा आज का आर्टिकल पसंद आया होगा। हमारे आर्टिकल में अंत तक बने रहने के लिए आपका धन्यवाद।

Leave a Comment

Join Telegram