Aadhaar Card: आधार कार्ड करें अपडेट घर बैठे

यूआईडीएआई द्वारा जारी की गई सूचना अब आपको अपना आधार कार्ड अपडेट करवाना ही होगा। अगर आप भारत के निवासी हैं तो आपके पास आधार कार्ड अवश्य ही होगा तो आधार कार्ड जारी करने वाली संस्था यूआईडीएआई ने हर नागरिक को अपना आधार कार्ड अपडेट करवाना अनिवार्य कर दिया है, वरना आपके आधार कार्ड का कोई लाभ नहीं, आप सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं में आवेदन नहीं कर पाएंगे। सरकारी योजनाओं का लाभ नहीं ले पाएंगे।

आधार कार्ड का इस्तेमाल हम सब भारतीय एक जरूरी दस्तावेज के रूप में करते हैं। अब सरकार द्वारा आधार कार्ड को हर जगह के लिए जरूरी दस्तावेज बना दिया गया है।

चाहे वह बैंक हो, सरकार द्वारा दिया जा रहा राशन हो, बच्चों का एडमिशन हो या अस्पताल में अपना इलाज करवाना, हर स्थान पर आपको जरूरी दस्तावेज के रूप में अपना आधार कार्ड ही देना पड़ता है।

इसीलिए यूआईडीएआई द्वारा यह जानकारी दी गई कि कृपया आप अपना आधार कार्ड और अपने डाक्यूमेंट्स को हमेशा अपडेट करके रखें।

आज हम अपने आर्टिकल के माध्यम से आपको बताएंगे कि आप अपना आधार कार्ड कैसे अपडेट कर सकते हैं। हमारे आर्टिकल के माध्यम से आपको ऑनलाइन अपडेट करना ऑफलाइन अपडेट करना यह सब जानकारियां प्रदान की जाएगी।

इसके साथ ही साथ हम आपको एक टोल फ्री नंबर भी देंगे जिस पर आप अपना आधार से जुड़ी कोई भी परेशानी के बारे में बात करके अपने परेशानी का हल ढूंढ सकते हैं।

इसके अलावा हम आपको ऑफिसियल वेबसाइट के बारे में बताएंगे जहां आप अपने प्रॉब्लम दर्ज कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं कि कैसे करना होगा आधार कार्ड को अपडेट 

आधार कार्ड

यूआईडीएआई द्वारा जो भारत के नागरिकों के लिए आधार कार्ड बनाया गया है उसमें आप अपना ईमेल आईडी, अपना फोन नंबर, नाम, जन्म तिथि, जेंडर और अपना एड्रेस यह सब कुछ बदल सकते हैं।

इसकी सुविधा आपको आधार सेल्फ सर्विस पोर्टल पर दी गई है। बस जरूरत है आपको सही जानकारी की, आधार कार्ड में 12 डिजिट का जो नंबर होता है उसी से व्यक्ति की पहचान की जाती है।

आधार कार्ड में आप अपनी जानकारियां बदल सकते हैं जैसे कि आप अपना पता, अपना फोन नंबर यह आप जितनी बार चाहे उतनी बार बदल सकते हैं। लेकिन आप अपना नाम,सरनेम, लिंग, जन्मतिथि यह सब एक ही बार बदल सकते हैं।

आधार कार्ड क्या है

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण ने आधार कार्ड हर भारतीय नागरिक को प्रदान किया है। जो कि उनके पूरे जीवन के लिए मान्य है।

आधार कार्ड में व्यक्ति का बायोमैट्रिकल डेटा होता है जिसमें आंखों की पुतलियों का स्कैन, 10 उंगलियों का स्कैन, साथ ही साथ पूरे चेहरे की स्कैनिंग की जाती है।

उसके बाद कुछ दस्तावेजों के आधार पर उनका आधार कार्ड बनाया जाता है। जिसे भारतीय नागरिक एक महत्वपूर्ण दस्तावेज के रूप में कहीं भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

नंदन नीलेकणी ने आधार कार्ड को डिजाइन किया है आधार कार्ड में हमें जो भी फीचर्स दिखाई देते हैं वह नंदन नीलेकणी के द्वारा ही सेट किए गए हैं।

उन्हें आधार कार्ड का निर्माता भी कहा जा सकता है। आधार कार्ड का सरकारी एवं गैर सरकारी जगहों पर इनका इस्तेमाल किया जाता है। आप आधार कार्ड को कॉमन सर्विस सेंटर पर जा करके अपडेट कर सकते हैं।

कॉमन सर्विस सेंटर द्वारा आधार कार्ड कैसे अपडेट करें?

कॉमन सर्विस सेंटर पर जाकर आधार कार्ड अपडेट करने के लिए आपको एक आधार सुधार फॉर्म भरना होगा, जिसमें आपको कॉमन सर्विस सेंटर के संचालक मदद करेंगे।

इसके बाद आपको अपने सभी दस्तावेजों की छाया प्रतिकॉमन सर्विस सेंटर के संचालक को देनी होगी। जिसके बाद संचालक आपसे कुछ शुल्क लेगा और आपका आधार कार्ड अपडेट कर दिया जाएगा।

बायोमैट्रिक डेटा में आपकी उंगलियों का निशान और आंख की पुतलियों का निशान लिया जाता है, अगर आपको वह भी सुधार करवाना है तो संचालक द्वारा वह सुविधा भी आपको कॉमन सर्विस सेंटर में प्रदान की जाएगी। जिसके बाद आपका आधार अपडेट हो जाएगा।

आधार कार्ड ऑनलाइन अपडेट कैसे कर सकते हैं?

आप आधार कार्ड की सेल्फ सर्विस ऑफिशियल पोर्टल पर जाएं ।

जो कि है https://uidai.gov.in/

अब आपके सामने होमपेज आ जाएगा।

फिर आप ‘अपडेट योर आधार’ के विकल्प पर क्लिक करें।

अब ‘डेमोग्राफिक डाटा ऑनलाइन’ के विकल्प पर क्लिक करें।

अपना आधार नंबर भरें।

आधार नंबर से लिंक मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा।

ओटीपी वेरिफिकेशन के लिए आएगा।

ओटीपी को ओटीपी के बॉक्स में भरें।

अब ‘डेमोग्राफिक डाटा अपडेट’ के विकल्प पर क्लिक करें।

फिर सारे दस्तावेज जो आवश्यक हैं उन्हें अपलोड करें।

अब सुधार शुल्क भरें l

सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक करें

अब आपका आधार कार्ड अपडेट कर दिया जाएगा।

अगर आधार कार्ड खो जाए तो क्या करें?

अगर कभी गलती से आपका आधार कार्ड खो जाए तो आपको परेशान होने की आवश्यकता नहीं है।

आप आधार कार्ड द्वारा जारी की गई आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर के एक बार अपना आवेदन भरे और आवेदन शुल्क भी जमा करें। आवेदन करने के 15 दिनों के बाद आपका आधार कार्ड आपको प्राप्त हो जाएगा।

आधार कार्ड बनवाने के लिए जरूरी दस्तावेज

  • ड्राइविंग लाइसेंस
  • नरेगा रोजगार कार्ड
  • स्कूल सर्टिफिकेट अगर हो तो
  • बैंक पासबुक
  • आय प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • पैन कार्ड
  • वोटर आईडी
  • पासपोर्ट
  • राशन कार्ड
  • शादी के बाद अगर आप अपना आधार कार्ड में सुधार करना चाहते हैं तो आपको शादी का प्रमाण पत्र देना होगा।
  • अगर छोटे बच्चे का आधार कार्ड बनवाना है तो उसके माता-पिता दोनों का पहचान पत्र या ऊपर बताया गया कोई भी दस्तावेज इस्तेमाल करके आप अपने बच्चे का आधार कार्ड बनवा सकते हैं।

आधार कार्ड का उपयोग हम कब करते हैं?

स्कूल कॉलेज में एडमिशन लेने के लिए

पासपोर्ट बनवाने के लिए

आय प्रमाण पत्र बनवाने के लिए

गैस कनेक्शन लेने के लिए

सरकारी एवं गैर सरकारी योजनाओं का लाभ लेने के लिए

मृत्यु प्रमाण पत्र बनवाने के लिए

जीवन बीमा लेने के लिए

स्वास्थ्य बीमा लेने के लिए

बैंक में अकाउंट खुलवाने के लिए

पैन कार्ड बनवाने के लिए

सिम कार्ड लेने के लिए

ट्रेन के टिकट लेने के लिए

हवाई यात्रा करने के लिए

अगर आप देखेंगे तो आप पाएंगे कि आपके जीवन में आधार कार्ड कितना महत्वपूर्ण है। इसीलिए यूआईडीएआई द्वारा आधार कार्ड को अपडेट करने के बारे में बार-बार सूचना दी जाती है। आपका आधार कार्ड अगर अपडेट रहेगा तो वह सुरक्षित भी रहेगा।

आधार कार्ड है तो रखें इन बातों का ध्यान

अपना आधार ओटीपी कभी भी किसी दूसरे व्यक्ति के साथ साझा ना करें।

अपने बायोमैट्रिक डेटा को हमेशा लॉक करके रखें।

कभी सार्वजनिक कंप्यूटर का उपयोग अपने आधार कार्ड को डाउनलोड करने के लिए करते हैं तो उसमें डाटा क्लियर जरूर करें।

अगर कोई परेशानी हो तो 1947 हेल्पलाइन नंबर का उपयोग करें।

ऑफिशियल वेबसाइट पर भी अब शिकायत दर्ज कर सकते हैं https://myaadhaar.uidai.gov.in/

निष्कर्ष

हमने आज अपने आर्टिकल के माध्यम से आपको यह जानकारी प्रदान की है कि आप अपना आधार कार्ड कैसे अपडेट रखेंगे।

इसके साथ ही साथ आधार कार्ड बनवाने के लिए किन दस्तावेजों की आवश्यकता होती है इसके बारे में भी बताया है और साथ ही साथ यह भी बताया है कि किन परिस्थितियों में आपको अपना आधार कार्ड सुरक्षित रखने की आवश्यकता है।

हेल्पलाइन नंबर और ऑफिशियल वेबसाइट भी दिए हैं जिससे आप अपनी परेशानी दर्ज कर सकते हैं। हम आशा करते हैं कि आपको हमारा आर्टिकल पसंद आया होगा। हमारे आर्टिकल में अंत तक बने रहने के लिए आपका धन्यवाद

1 thought on “Aadhaar Card: आधार कार्ड करें अपडेट घर बैठे”

Leave a Comment

Join Telegram