UP Board Exam 2023: जानिए यूपी बोर्ड की क्या है नई अपडेट

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के द्वारा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा का डेट शीट जारी कर दी गई है। अगर आप उत्तर प्रदेश के नागरिक है और इस साल दसवीं या 12वीं की बोर्ड परीक्षा देने वाले हैं, तो आपको ऑनलाइन यूपी बोर्ड परीक्षा का एग्जाम रूटीन डाउनलोड करना चाहिए।

यूपी बोर्ड ने 10वीं और 12वीं के छात्रों के लिए यह अनाउंस कर दिया है कि UP Board Exam 2023 16 फरवरी से आयोजित करवाई जाएगी।

 

10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा 16 फरवरी से 3 मार्च तक चलने वाली है। अगर मुख्य परीक्षाओं की बात करें तो 27 फरवरी तक सभी मुख्य पेपर खत्म हो जाएंगे। होली से पहले यूपी बोर्ड की सारी परीक्षा खत्म हो जाएगी और बच्चों को इत्मीनान से त्यौहार मनाने का मौका मिलेगा।

 

UP Board Exam Date Out

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के द्वारा यूपी बोर्ड परीक्षा 2023 की डेटशीट जारी कर दी गई है। जारी की गई डेट शीट के अनुसार 16 फरवरी से 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा शुरू हो रही है।

दोनों वर्ग के छात्रों को पहले दिन हिंदी की परीक्षा देनी है। इसके बाद हाई स्कूल की परीक्षा देने वाले बच्चों को 21 तारीख को गणित और 27 तारीख को विज्ञान की परीक्षा देनी है।

 

शिक्षा परिषद के द्वारा परीक्षण लगातार आयोजित करवाया गया है। मगर मुख्य पेपरों के लिए बच्चों को पढ़ने का मौका मिल जाएगा। यूपी बोर्ड की परीक्षा 16 फरवरी से दो शिफ्ट में आयोजित करवाई गई है।

पहला शिफ्ट सुबह 9:00 बजे से दोपहर 12:00 बजे तक होने वाला है। उसके बाद दूसरा शिफ्ट दोपहर 2:00 बजे से शाम के 5:00 बजे तक होने वाला है। बच्चे की परीक्षा कौन सी शिफ्ट में हैं इसकी जानकारी डेट शीट में दी गई है, जिसे छात्र ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हैं ।

 

इसके अलावा आपको बता दें कि यूपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा के लिए इस साल 58 लाख बच्चों ने आवेदन किया है। इसमें से 27 लाख के आसपास बच्चों ने हाईस्कूल की बोर्ड परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन करवाया है और बाकी बच्चे इंटरमीडिएट की बोर्ड परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन करवाया है।

हालांकि इतनी बड़ी तादाद में बच्चे परीक्षा देने नहीं आते हैं बहुत सारे बच्चे बोर्ड परीक्षा के दिन अनुपस्थित भी रहते हैं। वैसे तो अनुपस्थित रहने वाले बच्चों की संख्या काफी अधिक हो जाती है, मगर इस साल कितने बच्चे परीक्षा में बैठते हैं और कैसा रिजल्ट करते हैं यह देखने लायक होगा।

 

यूपी बोर्ड डेट शीट डाउनलोड कैसे करें?

 

ऊपर बताए गए निर्देशों को पढ़ने के बाद आप समझ गए होंगे कि उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद द्वारा डेट शीट ऑनलाइन वेबसाइट पर जारी कर दी गई है।

छात्रों से अनुरोध है की परीक्षा शुरू होने से पहले यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपने कक्षा का चयन करें और डेट शीट डाउनलोड करें। डेट शीट डाउनलोड करने के लिए कुछ दिशानिर्देश नीचे दिए गए हैं उनका आदेश अनुसार पालन करें –

 

  • सबसे पहले आपको उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • इसके बाद आपको वहां अपने कक्षा का चयन करना होगा।
  • कक्षा का चयन करने के पश्चात डेट शीट का विकल्प देखने को मिलेगा जिस पर क्लिक करना है और आपका डेट शीट पीडीएफ के रूप में डाउनलोड हो जाएगा।

 

यूपी बोर्ड एग्जाम एडमिट कार्ड

 

उत्तर प्रदेश बोर्ड परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिया गया है। अगर आप 10वीं या 12वीं की बोर्ड परीक्षा के लिए इस साल बैठने वाले हैं, तो आपको परीक्षा से पहले अपना एडमिट कार्ड ऑनलाइन डाउनलोड करना होगा। बिना एडमिट कार्ड के परीक्षा स्थल पर बच्चे को परीक्षा देने नहीं दिया जाएगा। एडमिट कार्ड इस बात की जानकारी देता है कि आपका रोल नंबर क्या है और आपका परीक्षा सेंटर कहां पड़ा है।

 

इसके अलावा एडमिट कार्ड एक बहुत आवश्यक दस्तावेज होता है जिसे परीक्षा के बाद भी इस्तेमाल किया जाता है। इस वजह से आपको यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट से एडमिट कार्ड डाउनलोड करना है और उसे संभाल कर रखना है।

यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर आपको अपनी कक्षा के अनुसार ही एडमिट कार्ड डाउनलोड करना है।

अगर उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की वेबसाइट से एडमिट कार्ड डाउनलोड करने में परेशानी होती है तो अपने स्कूल या कॉलेज से संपर्क करें।

हालांकि इसे जारी करने के बाद हर बच्चा इसे ऑनलाइन यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड कर पाएगा।

Download 12th Exam Date Sheet

यहाँ से देखें (Click Here)

Download 10th Exam Date Sheet

यहाँ पर क्लिक करें (Click Here)

                                     Download Exam Time Table PDF

                                                  यहाँ पर क्लिक करें 

Official Website

 

यूपी बोर्ड मॉडल क्वेश्चन पेपर कैसे डाउनलोड करें?

 

यूपी बोर्ड की परीक्षा में इस तरह का सवाल पूछा जाएगा उसे समझने के लिए आपको यूपी बोर्ड के द्वारा जारी की गई मॉडल पेपर को पढ़ना चाहिए। मॉडल पेपर हमें इस बात की जानकारी देता है कि किस तरह के सवाल परीक्षा में पूछे जाएंगे।

 

मॉडल क्वेश्चन पेपर में जिस तरह के सवाल होते है बिल्कुल उसी तरह के सवाल और उसी अध्याय से जुड़े सवाल बोर्ड परीक्षा में पूछे जाते हैं।

यूपी बोर्ड परीक्षा के लिए अच्छे से तैयारी करने के लिए आपको सबसे पहले मॉडल क्वेश्चन पेपर डाउनलोड करना होगा और उसे ध्यान पूर्वक पढ़ना होगा। इसे डाउनलोड करने के लिए आप यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं और अपनी कक्षा और विषय का चयन करके मॉडल क्वेश्चन पेपर डाउनलोड कर सकते हैं। 

 

निष्कर्ष

 

आज इस लेख में हमने आपको यूपी बोर्ड परीक्षा के बारे में सरल शब्दों में समझाने का प्रयास किया है।

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के द्वारा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा का डेट शीट और एडमिट कार्ड जारी कर दिया गया है, आप उसे ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हैं, इसके बारे में पूर्ण जानकारी सरल शब्दों में आपके समक्ष प्रस्तुत किया गया है।

 

अगर हमारे द्वारा साझा की गई जानकारियों को पढ़ने के बाद आप यूपी बोर्ड की परीक्षा के बारे में समझ पाए हैं तो इसे अपने मित्रों के साथ साझा करें साथ ही अपने सुझाव और विचार कमेंट में बताना ना भूलें।

 

Leave a Comment

Join Telegram