UP Board exam date 2023 Class 10, 12 Time table & Schedule

यूपी बोर्ड द्वारा 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं की घोषणा की जा चुकी है।  परीक्षाएं 16 फरवरी से शुरू हो रही है जो कि 4 मार्च को खत्म होगी। जिसमें अभी तक 58 लाख परीक्षार्थियों ने अपना पंजीकरण करवा लिया है।

परीक्षार्थी आने वाली परीक्षा की तैयारी में जोर-शोर से जुड़ चुके हैं। इधर उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद द्वारा विद्यार्थियों के लिए परीक्षा केंद्र की सूची भी जारी कर दी गई है।

पिछले साल से बहुत अधिक है इस साल परीक्षार्थियों की संख्या 

पिछले साल की अपेक्षा इस साल परीक्षार्थियों की संख्या बहुत अधिक है इसीलिए परीक्षा केंद्रों की संख्या को भी बढ़ाया गया है। इस बार 8752 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं, जिसमें दसवीं कक्षा के विद्यार्थी लगभग 31,16,458 है एवं 12वीं कक्षा के लगभग 27,50,913 विद्यार्थी परीक्षा देंगे।

इसके अलावा इस बार यूपी बोर्ड को राज्य की शिक्षा मंत्री गुलाबी देवी द्वारा नकल मुक्त परीक्षा करवाने का आदेश दिया गया है। परीक्षक एवं अधिकारियों द्वारा नकल मुक्त परीक्षा करवाने के लिए तैयारियां शुरू की जा चुकी है।

उन सभी जगहों पर जहां प्रश्नपत्र रखे जाएंगे होगी 24 घंटे निगरानी

प्रश्न पत्र आने वाले वाहनों से लेकर के जहां प्रश्नपत्र रखे जाएंगे उन सभी जगहों पर 24 घंटे निगरानी की जाएगी। अगर कोई छात्र नकल करते हुए पाया जाता है या कोई परीक्षक नकल करवाने में सम्मिलित पाया जाता है तो दोनों पर जुर्माना लगेगा।

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद द्वारा परीक्षा केंद्रों के लिए कुछ जरूरी दिशा निर्देश दिए गए थे, उन्हीं के आधार पर परीक्षा केंद्रों का चुनाव किया गया है।

जिस स्कूल में सभी कमरे में सीसीटीवी कैमरे लगे हुए हो उन्हें परीक्षा केंद्रों के रूप में चुना गया है। परीक्षार्थियों के सुविधा का ध्यान रखते हुए पीने का पानी एवं शौचालय परीक्षा केंद्र के अंदर हो वैसे स्कूलों को परीक्षा केंद्र के लिए चुना गया है। 

जिन स्कूलों को परीक्षा केंद्रों के रूप में चुना गया है वहां कंप्यूटर भी है। इसके साथ ही साथ परीक्षा केंद्रों में आग बुझाने एवं बिजली की व्यवस्था, जनरेटर की व्यवस्था यह सभी उपलब्ध हो वैसे स्कूलों को परीक्षा केंद्र के चुना गया है।

अगर विद्यार्थियों को जानना है कि वह अपना परीक्षा केंद्र कैसे देखें, तो हम उनको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से बताएंगे की कुछ आसान सी क्रियाओं के द्वारा आप अपना परीक्षा केंद्र जान सकते हैं।

इसके अलावा परीक्षा से जुडी सारे जरूरी लिंक भी इस आर्टिकल में मौजूद है जिससे आपको सारी जानकारी प्राप्त हो जाएगी। 

परीक्षा केंद्रों की सूची कैसे देखें?

  1. सबसे पहले यूपी एमएसपी की अधिकारिक वेबसाइट पर जाएं
  2. आपके सामने एक होमपेज आ जाएगा।
  3. अब आप हाईस्कूल परीक्षा के परीक्षा केंद्र के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  4. 12वीं के विद्यार्थी इंटरमीडिएट परीक्षा के परीक्षा केंद्र के विकल्प पर क्लिक करेंl
  5. आप आपके सामने परीक्षा केंद्र की लिस्ट आ जाएगी।
  6. अब आप जिले का कोड, जिले का नाम, स्कूल का नाम टाइप करें।
  7. अब आपके सामने उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की परीक्षा केंद्र की सूची आएगी जिसमें आपको 2023 पीडीएफ डाउनलोड करना होगा।
  8. अब आप अपने विद्यालय का नाम ढूंढे जिससे आपको ज्ञात हो जाएगा कि आपका परीक्षा केंद्र कहां पर दिया गया है।

 

आपकी सिविधा के लिए सारी जानकारी के लिए एग्जाम के अपडेट के लिंक और यूपी बोर्ड की ऑफिसियल साइट का लिंक भी निचे दिए गए है।

Download 12th Exam Date Sheet

यहाँ से देखें (Click Here)

Download 10th Exam Date Sheet

यहाँ पर क्लिक करें (Click Here)

Download Exam Time Table PDF

यहाँ पर क्लिक करें 

Official Website

Click Here

निष्कर्ष

हमने आज अपने आर्टिकल के माध्यम से आपको उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद द्वारा जारी परीक्षा केंद्रों की सूची के बारे में बताया है।

इसके साथ ही साथ विद्यार्थी इस सूची को कैसे देख सकते हैं उसके बारे में भी जानकारी दी है।

हमारे आर्टिकल के माध्यम से लगातार यूपी बोर्ड द्वारा दी जा रही जानकारियों को हम छात्रों तक पहुंचा रहे हैं, जिससे उन्हें लाभ हो। 

हम आशा करते हैं कि आपको हमारा आज का आर्टिकल पसंद आया होगा। हमारे आर्टिकल में अंत तक बने रहने के लिए आपका धन्यवाद। सभी परीक्षार्थियों को हमारी ओर से शुभकामनाएं

 

Leave a Comment

Join Telegram