UP Board Exam Date 2023: Check Class 10, 12 Time Table & Download Admit Card @www.upmsp.edu.in

भारत के लगभग सभी शिक्षा परिषद के द्वारा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा आयोजित करवाई जा रही है। इसमें उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद ने 16 फरवरी 2023 से 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा आयोजित करने की घोषणा की है।

अगर आप उत्तर प्रदेश के नागरिक है और इस साल हाई स्कूल और इंटरमीडिएट की बोर्ड परीक्षा के लिए बैठने वाले हैं, तो आपको बोर्ड परीक्षा का टाइम टेबल, एडमिट कार्ड, और मॉडल क्वेश्चन पेपर जैसी आवश्यक चीजों के बारे में जानकारी होनी चाहिए।

 

आज इस लेख में हम यूपी बोर्ड की कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा से जुड़े सभी आवश्यक सवालों का जवाब सरल शब्दों में देने का प्रयास करेंगे। विद्यार्थियों को बता दें कि बोर्ड परीक्षा का टाइम टेबल और एडमिट कार्ड ऑनलाइन आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जाएगा जिसे डाउनलोड करने की प्रक्रिया के बारे में नीचे जानकारी दी गई है।

साथ ही साथ डाउनलोड करने के लिए जरूरी लिंक भी आर्टिकल में उपलब्ध है जिससे आपको सारी जानकारी इसी पेज में मिल जाये और आपको अपना समय बर्बाद न करना पड़े। 

 

यूपी बोर्ड एग्जाम डेट 2023

 

जैसा कि हमने आपको बताया हर साल की तरह इस साल भी यूपी बोर्ड की परीक्षा फरवरी से मार्च के महीने में ली जाएगी। इस साल उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के द्वारा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा 16 फरवरी 2023 से आयोजित की गई है।

इस परीक्षा को दो शिफ्ट में रखा गया है जिसमें पहला शिफ्ट सुबह 8:00 बजे से दोपहर 12:00 बजे तक और दूसरा शिफ्ट दोपहर 2:00 बजे से शाम 5:00 बजे तक रखा गया है।

 

यूपी बोर्ड के टाइम टेबल को देखने से मालूम चलता है कि हाई स्कूल बोर्ड की ज्यादातर परीक्षा सुबह वाले शिफ्ट में रखी गई है और इंटरमीडिएट बोर्ड की ज्यादातर परीक्षा दोपहर वाले शिफ्ट में रखी गई है।

इसके साथ हि दोनों कक्षाओं के लिए पहली परीक्षा हिंदी विषय की रखी गई है। आपको यह भी बता दें कि यूपी बोर्ड के अनुसार इस साल 58 लाख के करीब बच्चों ने बोर्ड परीक्षा के लिए आवेदन किया है। हालांकि यूपी बोर्ड की परीक्षा के दिन लाखों की तादाद में बच्चे अनुपस्थित रहते हैं।

इस वजह से इस साल कितने बच्चे यूपी बोर्ड की परीक्षा देने जा रहे हैं इस पर भी नजर रखी गई है।

 

UP Board Exam Time Table

 

यूपी बोर्ड की परीक्षा 16 फरवरी 2023 से आयोजित करवाई गई है। इस साल दसवीं और बारहवीं की बोर्ड परीक्षा हिंदी विषय के साथ 16 फरवरी से शुरू हो जाएगी।

अगर आपको यह जानना है कि किस दिन किस विषय की परीक्षा आयोजित की गई है तो इसके लिए आपको ऑनलाइन टाइम टेबल डाउनलोड करना होगा जिसके लिए आप निचे दिए गए लिंक पर क्लिककरके डाउनलोड कर सकते हैं। 

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के द्वारा जारी किए गए टाइमटेबल के अनुसार यूपी बोर्ड की परीक्षा 3 मार्च तक खत्म हो जाएगी। इसके अलावा सभी बच्चों को विषय की तैयारी करने के लिए पर्याप्त समय दिया गया है।

 

उत्तर प्रदेश के विद्यार्थी 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा का टाइम टेबल उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के अधिकारी वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं। अगर आप अपनी कक्षा का टाइम टेबल या डेट शीट डाउनलोड करना चाहते हैं, तो आपको नीचे दिए गए निर्देशों का आदेश अनुसार पालन करना होगा – 

 

  • सबसे पहले विद्यार्थियों को उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की आधिकारिक वेबसाइट www.upmsp.edu.in पर जाना है। 
  • इसके बाद वेबसाइट को थोड़ा स्क्रॉल करने पर नीचे नोटिस का एक सेक्शन देखने को मिलेगा।
  • वहां दोनों कक्षाओं के लिए अलग-अलग टाइम टेबल की नोटिस जारी की गई है आप अपनी कक्षा के अनुसार चयन करें।
  • इसके बाद अब आपका टाइम टेबल पीडीएफ के रूप में डाउनलोड हो जाएगा। 

 

यूपी बोर्ड एडमिट कार्ड

 

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के अनुसार बोर्ड की परीक्षा में बैठने के लिए बच्चों के पास एडमिट कार्ड होना आवश्यक है। एडमिट कार्ड बच्चों की बोर्ड परीक्षा का प्रमाण पत्र होता है जिसकी आवश्यकता परीक्षा के बाद भी पड़ती है। विद्यार्थी अपने एडमिट कार्ड को ऑनलाइन यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं।

 

एडमिट कार्ड में विद्यार्थियों के बोर्ड परीक्षा का रोल नंबर और परीक्षा सेंटर की जानकारी होती है। एडमिट कार्ड में बताए गए सेंटर पर विद्यार्थी को एडमिट कार्ड के साथ पहुंचना होता है तब उसे बोर्ड परीक्षा में बैठने की अनुमति दी जाती है।

आपको बता दें कि वर्तमान समय में उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के द्वारा 10वीं और 12वीं का एडमिट कार्ड जारी नहीं किया गया है। एडमिट कार्ड परीक्षा से कम से कम 10 या 7 दिन पहले जारी किया जाता है।

 

आपको यह भी बता दें कि एडमिट कार्ड जारी होने के बाद आप यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपनी कक्षा का चयन करने के पश्चात एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

एडमिट कार्ड डाउनलोड करने की प्रक्रिया पूरी तरह से ऑनलाइन है विद्यार्थी अपने मोबाइल या लैपटॉप से अपनी कक्षा का एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

Download 12th Exam Date Sheet

यहाँ से देखें (Click Here)

Download 10th Exam Date Sheet

यहाँ पर क्लिक करें (Click Here)

Download Exam Time Table PDF

यहाँ पर क्लिक करें 

Official Website

Click Here

 

 निष्कर्ष

 

आज इस लेख में यूपी बोर्ड एग्जाम और इससे जुड़ी कुछ अन्य जानकारियों के बारे में सरल शब्दों में समझाने का प्रयास किया गया है।

हमने आपको यूपी बोर्ड के एडमिट कार्ड और टाइम टेबल से जुड़ी सभी जानकारीया दी है जिसे आप अपनी सुविधा के अनुसार आवश्यक दस्तावेजों को डाउनलोड कर सकते हैं।

 

अगर हमारे द्वारा साझा की गई जानकारियों को पढ़ने के बाद आपको यूपी बोर्ड की परीक्षा से जुड़े सभी आवश्यक सवालों का जवाब प्राप्त कर पाए हैं, तो इसे अपने मित्रों के साथ साझा करें साथ ही अपने सुझाव और विचार कमेंट में बताना ना भूलें।

 

Leave a Comment

Join Telegram