UP Board Exam 2023 : 10वीं, 12वीं के अंग्रेजी, फिजिक्स का पेपर आज, बोर्ड की रणनीति

स्वागत है आप सभी का आज के हमारे इस लेख में, आज मैं आप सभी को 10वीं, 12वीं के अंग्रेजी, फिजिक्स का पेपर कल है, बोर्ड की रणनीति क्या है उसके बारे में बताएँगे। अगर आप उत्तर प्रदेश से हैं और आप 10वीं और 12वीं के छात्र हैं तो यह खबर आपके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण साबित होने वाला है। 

अगर आप जानना चाहते हैं कि उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड का एडमिट कार्ड कब तक जारी किया जाएगा तो फिर इस लेख को अंत तक ध्यान से जरूर पढ़ें। 

यूपी बोर्ड की परीक्षा दिन-ब-दिन नजदीक आती जा रही है। ऐसे में छात्रों का इंतजार एडमिट कार्ड के लिए और बढ़ता ही जा रहा है। 

जैसा की आप सभी को पता है कि उत्तर प्रदेश की बोर्ड परीक्षा 16 फरवरी से शुरू हो गई हैं। इसमें इस साल लगभग साढ़े 58 लाख से अधिक छात्र- छात्राएं भाग लिया हैं। 

एडमिट कार्ड इसकी आधिकारिक वेबसाइट upmsp.edu.in पर जारी कर दिया गया हैं। 

एडमिट कार्ड विद्यार्थियों के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण दस्तावेज है। इसलिए आप एडमिट कार्ड रिसीव करने के बाद उसे अच्छे से चेक करें। 

बुधवार के दिन पहली पाली में  हाई स्कूल के छात्र अंग्रेजी और दूसरी पाली में भौतिक विज्ञान की परीक्षा होगी।  हाई स्कूल में 29 लाख और इंटर के 18 लाख से अधिक छात्र परीक्षा में बैठेंगे। यह परीक्षा 8 हज़ार केंद्रों में आयोजित की जाएगी।

परीक्षा में बैठने से पहले चेक करें एडमिट कार्ड 

यूपीएमएसपी हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षाएं दो शिफ्ट में आयोजित की जाती है। पहली शिफ्ट सुबह 8:00 बजे से शुरू होती है और 11:15 में खत्म होती है। 

उसके बाद दूसरी शिफ्ट 2:00 बजे से शुरू होकर शाम 5:15 बजे तक चलती है। परीक्षा के दौरान आप एक से दो बार ही टॉयलेट जैसी इमरजेंसी पड़ने पर बाहर जा सकते हैं। 

कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षा 16 फरवरी से शुरू होगी। हाई स्कूल की परीक्षा 16 फरवरी से लेकर 3 मार्च तक चलेगी, वहीं इंटरमीडिएट की परीक्षा 16 फरवरी से लेकर 4 मार्च तक चलेगी । 

एडमिट कार्ड परीक्षा के लिए और आगे भविष्य के लिए भी बहुत ही महत्वपूर्ण दस्तावेज है। इसलिए इसे आप लेने के बाद अच्छे से चेक करें कि इसमें कोई प्रिंटिंग मिस्टेक तो नहीं है, किसी के नाम में कोई गलती तो नहीं है इत्यादि।

एडमिट कार्ड रिलीज होने के बाद प्रत्येक बोर्ड की तरफ से एक डेट जारी की जाती है उस दिन आप अपने एडमिट कार्ड को सुधार सकते हैं। 

आप अपने एडमिट कार्ड की त्रुटि को अपने स्कूल के अधिकारी के द्वारा भी सुधार करवा सकते हैं या फिर आप अपने नजदीकी यूपी बोर्ड की ऑफिस पर जाकर उसमें सुधार करवा सकते हैं। 

एडमिट कार्ड में अक्सर नाम में और एड्रेस में गलतीयां होती है। इसके अलावा किसी- किसी का सब्जेक्ट भी चेंज हो जाता है इसलिए आप एडमिट कार्ड रिसीव करने के बाद इसे अच्छे से चेक करें। 

इसके अलावा आप एडमिट कार्ड में दिए गए गाइडलाइन को भी एक बार अच्छे से जरूर पढ़ें। एडमिट कार्ड में दी गई गाइडलाइन का पालन करना विद्यार्थियों के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण होता है। 

एडमिट कार्ड में दी गई गाइडलाइन 

अधिकतर एडमिट कार्ड में इस तरह की गाइडलाइंस दी जाती है कि आपको कितने समय पहले परीक्षा सेंटर पर पहुंचना है। 

इसके अलावा परीक्षा में आप कौन से कलम का प्रयोग कर सकते हैं। आप सभी को बता दें कि हेडिंग सब देने के लिए आप ब्लैक पेन का प्रयोग कर सकते हैं।

इसके अलावा पेपर लिखने के लिए ब्लू पेन का  इस्तेमाल कर सकते हैं। यह सारे पेन बॉल पेन होने चाहिए आप जेल पेन का इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं।

जेल पेन का इस्तेमाल करने से पेपर खराब हो सकता है इसलिए बॉल पेन का इस्तेमाल करना अच्छा रहता है। 

इसके अलावा आप एग्जाम सेंटर पर ट्रांसपेरेंट वाटर बोतल ले जा सकते हैं, क्योंकि इसे ले जाने की अनुमति होती है। 

अगर आप एग्जाम सेंटर पर जाने से पहले वॉलेट और मोबाइल जैसे समान घर पर ही रखते हैं तो ज्यादा बेहतर होगा, क्योंकि सेंटर पर जाने के बाद बैग सहित सारा समान बाहर रखना पड़ेगा।  

15 मिनट पहले ही प्रवेश करें परीक्षा केंद्र में 

एग्जाम सभी विद्यार्थियों के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण होता है इसलिए आप जब कभी परीक्षा देने जाने लगे तो कोशिश करें कि आप परीक्षा केंद्र पर एक घंटा पहले ही पहुँच जाएँ।  

यदि आप अपने घर से परीक्षा केंद्र पर पहुँचने के लिए एक घंटा पहले निकलते हैं तो रास्ते में किसी भी तरह की कोई भी परेशानी बीच में आती है तो इसके बावजूद भी आप आराम से सेंटर पर पहुंच सकते हैं। 

परीक्षा बोर्ड से पहले सभी जिला मजिस्ट्रेट से परीक्षा केंद्रों में सीसीटीवी कैमरा काम कर रहा है या नहीं, यह सुनिश्चित करने को कहा गया है। 

डीएम और पुलिसकर्मियों को एसटीएफ से संपर्क स्थापित कर नकल माफियाओं की पहचान करने और उनके खिलाफ कार्रवाई करने को कहा गया है। इसलिए आप भूलकर भी नकल जैसा कोई काम करने की कोशिश ना करें। 

सभी परीक्षार्थियों को परीक्षा केंद्र पर 15 मिनट पहले पहुंचने का आदेश दिया गया है। सभी विद्यार्थियों को 15 मिनट पहले केंद्र पर प्रवेश कर लेना है अन्यथा उन्हें प्रवेश पाने में बहुत मुश्किल हो सकती है।

अगर आप परीक्षा केंद्र पर पहुंचने में देरी करते हैं तो फिर आपको अंदर जाने की अनुमति नहीं दी जाएगी। 

परीक्षा की निगरानी के लिए चार मंडलीय सचल दस्ते गठित 

यूपी बोर्ड परीक्षा में नकल करने वालों पर रोक लगाने के लिए और निष्पक्ष तरीके से परीक्षा सम्पन्न कराने के लिए बहुत बड़े कदम उठाए जा रहे हैं। 

बोर्ड ने परीक्षा केंद्रों को लेकर एक बड़ा फैसला लिया है। यूपीएमएसपी ने परीक्षा की निगरानी के लिए चार मंडलीय सचल दस्ते गठित किए हैं। 

परीक्षा के दौरान यह सचल दल लखनऊ, लखीमपुर खीरी, रायबरेली सीतापुर, उन्नाव और हरीदोई के परीक्षा का औचक निरीक्षण करेंगे। 

निष्कर्ष 

आज के इस लेख में हमने आप सभी को उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड का एडमिट कार्ड कब तक जारी किया जाएगा इसके बारे में बताया है। 

अगर आप सभी यूपी बोर्ड के छात्र हैं और 10वीं और 12वीं कक्षा में अध्यनरत हैं और आप लोग एडमिट कार्ड का इंतजार बेसब्री से कर रहे हैं तो आप सभी को बता दें कि इसी सप्ताह एडमिट कार्ड जारी कर दी जाएगी। 

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की प्रवेश पत्र इसकी आधिकारिक वेबसाइट upmsp.edu.in पर जारी किया जाएगा। 

एडमिट कार्ड रिसीव करने के बाद उसे अच्छे से चेक करना बहुत ही जरूरी है। क्योंकि अधिकतर लोगों के एडमिट कार्ड में कुछ ना कुछ गलतीयां होती है। 

एडमिट कार्ड में हुई गलती को आप तत्काल में उसी समय सुधार सकते हैं इसलिए एडमिट कार्ड को आप रिसीव करने के बाद दो से तीन बार अच्छे से चेक कर लें। 

अगर आप उस समय एडमिट कार्ड चेक नहीं करते हैं तो फिर आपको आगे जाकर बहुत परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। 

बाद में एडमिट कार्ड सुधरवाने के लिए आपको बहुत दिक्कत हो सकती है। इसलिए आपको तत्काल में बोर्ड के द्वारा जारी किए गए आदेश के तहत एडमिट कार्ड सुधरवा लेना चाहिए।

 

 

1 thought on “UP Board Exam 2023 : 10वीं, 12वीं के अंग्रेजी, फिजिक्स का पेपर आज, बोर्ड की रणनीति”

Leave a Comment

Join Telegram