Bihar Board 10th, 12th Result 2023 LIVE: आपत्ति के लिए विंडो हुई बंद, अब जारी होगा बिहार बोर्ड 12वीं का रिजल्ट

Bihar Board 10th, 12th Result 2023 LIVE: आपत्ति के लिए विंडो हुई बंद, अब जारी होगा बिहार बोर्ड 12वीं का रिजल्ट

Bihar Board Result – बिहार शिक्षा परिषद के द्वारा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा 1 फरवरी से 11 फरवरी के बीच आयोजित की गई थी। 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा अच्छे से संपन्न कर दी गई है।

बिहार सेकेंडरी एजुकेशन बोर्ड के द्वारा 5 मार्च तक 12वीं के पेपर का मूल्यांकन किया जा रहा था इसके बाद दसवीं के पेपर का मूल्यांकन शुरू किया गया है।

सूत्रों के मुताबिक 20 मार्च तक मूल्यांकन समाप्त हो जाएगा और इसके बाद बिहार बोर्ड की परीक्षा का रिजल्ट जारी किया जाएगा।

बिहार बोर्ड का रिजल्ट बिहार बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जाएगा।

अगर आपने भी इस साल बिहार बोर्ड से 10वीं या 12वीं की बोर्ड परीक्षा दी है और रिजल्ट की प्रतीक्षा कर रहे हैं तो आज के लेख में बिहार बोर्ड रिजल्ट से जुड़ी विस्तार पूर्वक जानकारी दी गई है।

Bihar Board Result 2023

आपको बता दें कि हाल ही में बिहार सेकेंडरी एजुकेशन बोर्ड के द्वारा हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की बोर्ड परीक्षा का आयोजन किया गया था।

बिहार बोर्ड के द्वारा 1 फरवरी से 11 फरवरी तक इंटरमीडिएट की बोर्ड परीक्षा ली गई थी और उसके बाद 12 फरवरी से 27 फरवरी तक 10वीं की बोर्ड परीक्षा का आयोजन किया गया था।

इस बोर्ड परीक्षा में लगभग 1800000 से अधिक बच्चों ने रजिस्ट्रेशन करवाया था।

हालाकि बोर्ड परीक्षा के वक्त बहुत सारे बच्चे अनुपस्थिति रहे हैं।

मगर बिहार बोर्ड के कितने बच्चों ने रिजल्ट किया है इसे जानने के लिए विद्यार्थियों को बिहार बोर्ड के रिजल्ट का इंतजार करना होगा।

वर्तमान समय में दसवीं के बोर्ड पेपर का मूल्यांकन किया जा रहा है। 5 मार्च तक 12वीं के बोर्ड पेपर का मूल्यांकन हो गया है और 12 मार्च तक दसवीं के पेपर का मूल्यांकन समाप्त हो जाएगा।

ऐसे विद्यार्थियों के द्वारा यह अंदाजा लगाया जा रहा है कि मार्च में ही बिहार बोर्ड के रिजल्ट से जुड़ी जानकारी साझा कर दी जाएगी।

हालांकि बीते कुछ सालों से हमने देखा है कि बिहार बोर्ड के द्वारा 40 से 45 दिन के भीतर बिहार बोर्ड का रिजल्ट जारी कर दिया जाता है।

ऐसे में फरवरी में परीक्षा समाप्त हुई है और बीते कुछ सालों के अनुभव के मुताबिक हम यह कह सकते है की अप्रैल के पहले हफ्ते में बिहार बोर्ड का रिजल्ट जारी किया जा सकता है।

बिहार बोर्ड के 12वीं का रिजल्ट कब जारी होगा

हम सब जानते हैं कि फरवरी के महीने में बिहार सेकेंडरी एजुकेशन के द्वारा 10वीं और 12वीं के बोर्ड परीक्षा का आयोजन किया गया था।

इस परीक्षा में लगभग 1800000 बच्चों ने अपना रजिस्ट्रेशन करवाया था जिसमें से कुछ बच्चे अनुपस्थित भी रहे थे।

मगर सूत्रों के मुताबिक मार्च के महीने में 10वीं और 12वीं के बोर्ड पेपर का मूल्यांकन समाप्त हो जाएगा और इसके तुरंत बाद बोर्ड परीक्षा का रिजल्ट जारी किया जाएगा।

हालांकि वर्तमान समय में बोर्ड परीक्षा के रिजल्ट से जुड़ी किसी भी प्रकार की जानकारी को बिहार सेकेंडरी एजुकेशन बोर्ड के द्वारा साझा नहीं किया गया है।

बिहार बोर्ड के द्वारा आज तक 40 दिन के अंदर रिजल्ट दिया गया है इस वजह से उम्मीद लगाई जा रही है कि इस रिजल्ट को भी 40 दिन के भीतर जारी किया जाएगा।

इस खबर के अनुसार अप्रैल के पहले हफ्ते में बिहार बोर्ड का रिजल्ट जारी किया जा सकता है।

विद्यार्थियों को इसका काफी फायदा मिलने वाला है जल्दी रिजल्ट जारी करने के कारण विद्यार्थी अच्छे कॉलेज के लिए आवेदन कर सकते हैं और अपने आगे की पढ़ाई के लिए प्लानिंग कर सकते हैं।

हालांकि वर्तमान समय में बिहार बोर्ड के रिजल्ट का इंतजार कर रहे विद्यार्थियों को कुछ दिन इंतजार करना होगा

वर्तमान समय में आधिकारिक रूप से कोई भी जानकारी साझा नहीं की गई है। अप्रैल के महीने में रिजल्ट जारी की जाएगी यह केवल एक अनुमान मात्र है।

निष्कर्ष

आज इस लेख में हमने आपको बिहार बोर्ड रिजल्ट के बारे में विस्तारपूर्वक समझाने का प्रयास किया है।हमने आपको सरल शब्दों में यह बताया है कि बिहार बोर्ड के द्वारा रिजल्ट किस तरह जारी किया जाता है और कोई भी विद्यार्थी दसवीं और बारहवीं का रिजल्ट कैसे चेक कर सकता है।

अगर हमारे द्वारा साझा जानकारियों को पढ़ने के बाद अब आप बिहार बोर्ड रिजल्ट के बारे में अच्छे से समझ पाए हैं तो इसे अपने मित्रों के साथ साझा करें साथ ही अपने सुझाव और विचार कमेंट में बताना ना भूलें।

Leave a Comment

Join Telegram