UP Board Exam Result 2023: 18 मार्च से जांची जाएंगी यूपी बोर्ड परीक्षा की कॉपियां, जानें कब जारी होगा रिजल्ट

UP Board Exam Result 2023: 18 मार्च से जांची जाएंगी यूपी बोर्ड परीक्षा की कॉपियां, जानें कब जारी होगा रिजल्ट

हम सब जानते हैं कि उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के द्वारा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा 16 फरवरी से 3 मार्च के बीच आयोजित करवाई गई थी। वर्तमान समय में यह परीक्षण सफलतापूर्वक समाप्त हो चुकी है।

अब हाईस्कूल और इंटरमीडिएट के विद्यार्थी अपने रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं।

इस साल यूपी बोर्ड के द्वारा परीक्षा बहुत ही कड़ी निगरानी में आयोजित की गई थी। इस वजह से यूपी बोर्ड रिजल्ट के लिए भी बहुत सख्त है।

अगर आपने इस साल यूपी बोर्ड से 10वीं या 12वीं की बोर्ड परीक्षा दी है तो आज के लेख में हम आपको यूपी बोर्ड शिक्षा परिषद के द्वारा रिजल्ट को लेकर किए गए ऐलान के बारे में बताने जा रहे हैं।

UP Board Exam

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के द्वारा 16 फरवरी से 3 मार्च के बीच 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा आयोजित करवाई गई थी।

दोनों कक्षाओं की परीक्षा एक साथ चल रही थी जिसमें दसवीं की अधिकांश परीक्षा सुबह वाले शिफ्ट में थी और 12वीं के अधिकांश परीक्षा दोपहर वाले शिफ्ट में थी।

आपको यह भी बता दें कि यूपी बोर्ड के अनुसार 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा के लिए इस साल लगभग 5800000 बच्चों ने रजिस्ट्रेशन करवाया था।

परीक्षा स्थल पर शिक्षा परिषद के द्वारा चयनित शिक्षकों की टीम और पुलिस के द्वारा कड़ी निगरानी के साथ परीक्षा करवाई गई थी।

बड़े पैमाने पर बच्चे यूपी बोर्ड की परीक्षा के दिन अनुउपस्थित भी रहे हैं। इस वजह से सब की नजर रिजल्ट पर टिकी है कि इस साल यूपी बोर्ड से कितने बच्चे पास होते हैं और कितना अच्छा रिजल्ट आता है।

आपको बता दें कि डिजिटल इंडिया को मद्देनजर रखते हुए यूपी बोर्ड ने इस साल परीक्षा की सारी जानकारी आधिकारिक वेबसाइट पर साझा की है।

अगर आपने इस साल दसवीं और बारहवीं की बोर्ड परीक्षा दी है तो आपको मालूम होगा कि किस तरह हर तरह की जानकारी यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर साझा की जा रही थी।

यूपी बोर्ड एग्जाम रिजल्ट 2023

कड़ी मेहनत के बाद बच्चों का परीक्षा समाप्त हो चुका है और अब हर विद्यार्थी अपने रिजल्ट का इंतजार कर रहा है।

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के द्वारा यह ऐलान कर दिया गया है कि रिजल्ट को जल्द ही आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जाएगा।

वर्तमान समय में रिजल्ट को जारी करने के बारे में किसी भी प्रकार की सुनिश्चित तारीख नहीं बताई गई है।

आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद ने ऐलान किया है कि 18 मार्च से विद्यार्थियों के पेपर चेक की प्रणाली शुरू की जाएगी।

18 मार्च से अलग-अलग जिला के शिक्षकों को किसी दूसरे जिले के विद्यार्थी का पेपर चेक करने को दिया जाएगा।

इस तरह शिक्षकों की बड़ी टीम जल्द से जल्द पेपर चेक करेगी और उसके बाद यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर आंसर की अपलोड किया जाएगा।

आंसर की में विद्यार्थी को परीक्षा में पूछे गए सवालों का सही उत्तर देखने का मौका मिलेगा।

अंदाजा लगाया जा रहा है कि अप्रैल महीने तक पेपर चेक की प्रक्रिया समाप्त हो जाएगी और विद्यार्थियों को परीक्षा का आंसर की मिल जाएगा।

हालांकि रिजल्ट को लेकर कोई ऐलान नहीं किया गया है मगर कुछ विश्वसनीय सूत्रों से मालूम चला है कि मई महीने तक यूपी बोर्ड की रिजल्ट जारी की जा सकती है।

रिजल्ट ऑनलाइन यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जाएगा जहां से विद्यार्थी अपने एडमिट कार्ड में दिए गए रोल नंबर और रोल कोड से अपना रिजल्ट चेक कर पाएंगे।

यूपी बोर्ड रिजल्ट 2023 प्राप्त करने के लिए आपको अभी थोड़ा इंतजार करना होगा और हमारे साथ जुड़े रहना होगा।

निष्कर्ष

आज इस लेख में हमने आपको उत्तर प्रदेश बोर्ड के द्वारा रिजल्ट को लेकर जारी किए गए निर्देशों के बारे में बताया है।

हमने आपको सरल शब्दों में समझाने का प्रयास किया कि आप किस प्रकार यूपी बोर्ड का रिजल्ट चेक कर सकते हैं और कब तक यूपी बोर्ड के 10वीं और 12वीं का रिजल्ट जारी किया जा सकता है।

अगर हमारे द्वारा साझा की गई जानकारियों को पढ़ने के बाद आप यूपी बोर्ड के बारे में अच्छे से समझ पाए हैं तो इसे अपने मित्रों के साथ साझा करें साथ ही अपने सुझाव और विचार कमेंट में बताना ना भूले।

Leave a Comment

Join Telegram