Bihar Board 12th Result 2023: इस तारीख को घोषित होंगे बिहार बोर्ड 12वीं के परिणाम, लाखों छात्र चेक कर लें डेट

Bihar Board 12th Result 2023: इस तारीख को घोषित होंगे बिहार बोर्ड 12वीं के परिणाम, लाखों छात्र चेक कर लें डेट

हम सब जानते हैं कि इस साल बिहार बोर्ड के द्वारा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा का आयोजन किया गया था। बिहार बोर्ड के द्वारा परीक्षा सफलतापूर्वक समाप्त हो चुकी है।

अब बिहार बोर्ड के सभी विद्यार्थी अपने रिजल्ट का इंतजार कर रहे है। इस साल दसवीं और बारहवीं के बिहार बोर्ड की परीक्षा 15 फरवरी तक आयोजित करवाई गई थी।

आपको बता दें कि हाल ही में बिहार बोर्ड के द्वारा टॉपर लिस्ट जारी की गई है जिसमें 12वीं की बोर्ड परीक्षा में आर्ट्स साइंस और कॉमर्स के स्ट्रीम से कितने बच्चे टॉप फाइव में आए हैं।

उनकी जानकारी साझा कर दी गई है। बिहार बोर्ड के द्वारा टॉपर की जानकारी पहले साझा कर दी जाती है।

उसके कुछ दिनों बाद रिजल्ट जारी किया जाता है। टॉपर लिस्ट जारी होने के बाद रिजल्ट जल्द ही जारी किया जाएगा जिसके बारे में सही तारीख आज के लेख में बताई गई है।

बिहार बोर्ड परीक्षा 2023

बिहार बोर्ड की परीक्षा हर साल फरवरी के महीने में आयोजित होती है इस साल भी 1 फरवरी से 12वीं की परीक्षा का आयोजन किया गया था और इसके बाद 15 फरवरी से 10वीं की बोर्ड परीक्षा का आयोजन किया गया था।

बोर्ड परीक्षा को सफलतापूर्वक आयोजित करने के लिए हर जिले के वरिष्ठ अधिकारी को परीक्षा स्थल पर कड़ी निगरानी रखने का निर्देश भी दिया गया था।

सफलतापूर्वक सही तरीके से परीक्षा समाप्त हो चुकी है और बिहार बोर्ड के द्वारा टॉपर लिस्ट भी जारी कर दिया गया है।

आपको बता दें कि हर साल बिहार बोर्ड की तरफ से 30 से 40 दिन के अंदर रिजल्ट जारी कर दिया जाता है।

इसी परंपरा के अनुसार बिहार बोर्ड का रिजल्ट जल्द ही जारी होने वाला है।

Bihar Board 12th Result 2023

बिहार बोर्ड ने यह सुनिश्चित किया है कि सबसे पहले 12वीं का रिजल्ट जारी किया जाएगा उसके बाद दसवीं कक्षा का रिजल्ट जारी किया जाएगा।

हाल ही में पेपर चेक करने की प्रक्रिया भी समाप्त कर दी गई है और टॉपर लिस्ट को भी बिहार बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दिया गया है।

मगर बिहार बोर्ड के 12वीं कक्षा के रिजल्ट को लेकर कोई सटीक तारीख नहीं बताई गई है।

लेकिन बीते कई सालों से हमने देखा है कि बिहार बोर्ड का रिजल्ट परीक्षा समाप्त होने के 40 दिन के अंदर रिलीज कर दिया जाता है।

इसी अनुभव के आधार पर यह उम्मीद की जा रही है कि बिहार बोर्ड का रिजल्ट मार्च के अंत तक या अप्रैल के पहले हफ्ते में जारी कर दिया जाएगा।

सभी विद्यार्थियों को यह सूचित किया जाता है कि बिहार बोर्ड का रिजल्ट बिहार बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर रिलीज किया जाएगा।

बिहार बोर्ड के रिजल्ट को चेक करने के लिए विद्यार्थी को सबसे पहले बिहार बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा और अपने एडमिट कार्ड से रोल नंबर और स्कूल कोड लिस्ट कर रिजल्ट चेक करना होगा।

हालांकि वर्तमान समय में रिजल्ट के बारे में कोई जानकारी साझा नहीं की गई है आपको कुछ देर इंतजार करना होगा।

बिहार बोर्ड रिजल्ट जल्दी जारी करेगा। रिजल्ट की जानकारी सबसे पहले प्राप्त करने के लिए आपको हमारे वेबसाइट के साथ जुड़े रहना होगा।

निष्कर्ष

आज इस लेख में हमने आपको सरल शब्दों में Bihar Board 12th Result 2023 के बारे में समझाने का प्रयास किया है।

हमने आपको बताया कि बिहार बोर्ड के द्वारा टॉपर लिस्ट जारी कर दिया गया है इसके अलावा जल्द ही रिजल्ट जारी किया जाएगा जिसे आप बिहार बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट से देख सकते है।

अगर हमारे द्वारा साझा की गई जानकारी से आपको लाभ मिलता है तो इसे अपने मित्रों के साथ साझा करें साथी अपने सुझाव और विचार कमेंट में बताना ना भूले।

Leave a Comment

Join Telegram