UP Board 10th, 12th Result 2023 Date: जिनको है यूपी बोर्ड रिजल्‍ट का इंतजार ? यहां देखें ताजा अपडेट

UP Board 10th, 12th Result 2023 Date: जिनको है यूपी बोर्ड रिजल्‍ट का इंतजार ? यहां देखें ताजा अपडेट

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के द्वारा 1 अप्रैल को यह खबर दी गई है कि पेपर चेक प्रक्रिया समाप्त हो गई है। बीते कुछ दिनों से यूपी बोर्ड में विद्यार्थियों का पेपर चेक किया जा रहा था

अब यह प्रक्रिया समाप्त हो गई है और यूपी बोर्ड के सचिव के द्वारा रिजल्ट जारी करने पर लेटेस्ट अपडेट दिया गया है।

जैसा कि हम सब जानते हैं उत्तर प्रदेश बोर्ड से 10वीं और 12वीं की परीक्षा देने वाले विद्यार्थी बेसब्री से अपने बोर्ड रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं।

इस पर उत्तर प्रदेश बोर्ड के सचिव दिव्यकांत शुक्ला के द्वारा यह बताया गया की पेपर चेक और अन्य सभी प्रक्रियाएं समाप्त हो चुकी है।

अब विद्यार्थियों को कुछ दिनों का इंतजार करना है। अगर आप जारी होने वाले रिजल्ट की सटीक तारीख के बारे में जानना चाहते हैं तो हमारे लेख के साथ अंत तक बने रहे।

उत्तर प्रदेश बोर्ड परीक्षा 2023

यूपी बोर्ड के द्वारा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा हर साल फरवरी से मार्च के महीने में आयोजित करवाई जाती है।

इस साल भी पूरी देखरेख के साथ जिला के सभी वरिष्ठ अधिकारी और यूपी बोर्ड के द्वारा 800 शिक्षकों की वरिष्ठ टीम के द्वारा बोर्ड परीक्षा को सफलतापूर्वक समाप्त करवाया गया है।

पिछले साल के मुकाबले इस साल पेपर ज्यादा प्रत्यक्ष रूप से आयोजित किए गए थे जिसमें पेपर लीक और चीटिंग की वारदात को बहुत हद तक कम किया गया।

यही कारण है कि यूपी बोर्ड के सभी विद्यार्थी अपने रिजल्ट के लिए बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं।

यूपी बोर्ड के हर विद्यार्थी को उम्मीद है कि रिजल्ट में भी इस तरह की पारदर्शिता रखी जाएगी और हर विद्यार्थी को उसके पेपर अनुसार मार्क्स दिया जाएगा।

बता दें कि इस साल 5800000 से अधिक बच्चों ने मैट्रिक और इंटर की परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन करवाया था।

हालांकि परीक्षा स्थल पर बहुत सारे बच्चे अनुपस्थित थे इसके बावजूद 50 लाख से अधिक बच्चों ने मैट्रिक और इंटर की परीक्षा दी है।

यूपी बोर्ड 10th, 12th रिजल्ट 2023

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के द्वारा मैट्रिक और इंटर का रिजल्ट कब जारी किया जाएगा इसकी सटीक तिथि के बारे में अब तक ऐलान नहीं किया गया है।

16 फरवरी से 3 मार्च तक परीक्षा का आयोजन किया गया था जिसमें 10वीं और 12वीं की परीक्षा एक साथ आयोजित करवाई गई थी।

इसके बाद उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के द्वारा एक घोषणा में बताया गया कि 18 मार्च से बोर्ड पेपर चेक की प्रक्रिया शुरू की जाएगी।

1 अप्रैल को यूपी बोर्ड के सचिव से हुई बातचीत के दौरान यह पता चला कि रिकॉर्ड समय से 1 दिन पहले पेपर चेक की प्रक्रिया समाप्त हो चुकी है।

यूपी बोर्ड के द्वारा यह भी घोषित कर दिया गया है कि पेपर चेक और अन्य आवश्यक प्रक्रियाएं समाप्त हो चुकी है अब रिजल्ट बनाने की प्रक्रिया तेज कर दी गई है।

सूत्रों के मुताबिक विद्यार्थियों को अब कुछ दिनों का इंतजार करना है। उम्मीद की जा रही है कि 1 हफ्ते या 2 हफ्ते के अंदर उत्तर प्रदेश से बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर मैट्रिक और इंटर का रिजल्ट जारी कर दिया जाएगा।

सभी विद्यार्थियों को बता दें कि ऑनलाइन रिजल्ट देखने के लिए विद्यार्थी के पास स्कूल कोड और बोर्ड रोल नंबर होना चाहिए जिसे आप एडमिट कार्ड के जरिए प्राप्त कर सकते है।

बहरहाल हम आपको उत्तर प्रदेश बोर्ड परीक्षा और यूपी बोर्ड रिजल्ट से जुड़ी किसी भी प्रकार की जानकारी को सबसे पहले पहुंचाने का प्रयास करेंगे इसके लिए हमारे साथ बने रहे।

निष्कर्ष

आज इस लेख में हमने आपको बताया कि UP Board Exam Result 2023 कब जारी किया जाएगा और किस प्रकार विद्यार्थी अपने रिजल्ट को ऑनलाइन देख सकता है।

हमने आपको सरल शब्दों में यह भी समझाने का प्रयास किया कि यूपी बोर्ड रिजल्ट से जुड़ी कौन सी अपडेट को हाल ही में घोषित किया गया है।

अगर साझा की गई जानकारियों को पढ़ने के बाद आप यूपी बोर्ड के बारे में अच्छे से समझ पाए हैं तो इसे अपने मित्रों के साथ भी साझा करें।

Leave a Comment

Join Telegram