UP Board Results 2023 Live: UPMSP Class 10th, 12th result expected by April 27

स्वागत है आप सभी का आज के हमारे इस लेख में, आज मैं आप सभी को बताने वाला हूं कि यूपी बोर्ड परीक्षा का रिजल्ट कब तक जारी किया जाएगा।

यूपी बोर्ड की परीक्षा के लिए बेसब्री से इंतजार कर रहे सभी छात्रों को बता दें कि उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन 31 तारीख तक पूरा हो चुका है।

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की कक्षा दसवीं और बारहवीं का रिजल्ट जारी करने की तैयारी तेजी से चल रही है जल्द ही रिजल्ट जारी किया जाएगा।

आप सभी छात्रों को बता दें कि उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड का रिजल्ट शिक्षा विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जाएगा।

उत्तर प्रदेश के मैट्रिक और इंटरमीडिएट का रिजल्ट आप यूपी बोर्ड शिक्षा विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते हैं।

अगर आप जानना चाहते हैं कि कब तक उत्तर प्रदेश शिक्षा बोर्ड का रिजल्ट जारी किया जाएगा और आप इसे कैसे चेक कर सकते हैं तो फिर इस लेख को अंत तक ध्यान से जरूर पढ़ें।

यूपी बोर्ड का रिजल्ट कब तक जारी किया जाएगा?

जैसा की आप सभी को पता है कि मैट्रिक और इंटरमीडिएट की परीक्षाएं अब खत्म हो चुकी हहैं और 18 मार्च से उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन भी शुरू कर दिया गया है।

आप सभी विद्यार्थीयों को बता दें कि उत्तर प्रदेश की दसवीं और बारहवीं कक्षा की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन 31 मार्च तक खत्म कर दिया गया है।

सभी छात्रों को बता दें कि 10वीं और 12वीं का रिजल्ट जारी करने की तैयारी तेजी से चल रही है जैसे ही तैयारी पूरी होती है रिजल्ट जारी कर दिया जायेगा।

यूपी बोर्ड की मैट्रिक और इंटरमीडिएट का रिजल्ट आप इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते हैं।

उत्तर प्रदेश के 10वीं और 12वीं का रिजल्ट कैसे चेक करें, इसकी पूरी प्रक्रिया हमने आप सभी को आगे बताया है जिसे आप फॉलो कर सकते हैं।

आप सभी छात्रों को बता दें कि उत्तर प्रदेश के इंटरमीडिएट और मैट्रिक का रिजल्ट अप्रैल महीने के दूसरे सप्ताह में जारी किया जा सकता है।

इसे लेकर अभी तक कोई भी आधिकारिक सूचना जारी नहीं की गई है। लेकिन मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार यह खबर आ रही है कि अप्रैल महीने के दूसरे सप्ताह में रिजल्ट जारी किया जा सकता है।

क्या 5 अप्रैल को यूपी बोर्ड की मैट्रिक और इंटरमीडिएट का रिजल्ट जारी किया जाएगा?

आप सभी को बता दें कि कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार यह खबर आ रही थी कि 5 अप्रैल 2023 को दसवीं और 12वीं का रिजल्ट जारी किया जाएगा।

लेकिन आप सभी को बता दें कि यह जो खबर सोशल मीडिया पर फैलायी जा रही थी वह बिल्कुल ही गलत थी।

अभी तक यूपी बोर्ड शिक्षा विभाग के द्वारा कोई भी आधिकारिक सूचना के द्वारा तिथि जारी नहीं की गयी है।

लेकिन ऐसा अंदाजा लगाया जा रहा है कि अप्रैल के दूसरे सप्ताह में रिजल्ट जारी किया जा सकता है।

आप सभी को बता दें कि यह जो खबर आ रही थी कि 5 अप्रैल को कक्षा 10वीं और 12वीं का रिजल्ट जारी किया जाएगा, वह दरअसल कक्षा 1 से लेकर 8 के बच्चों की रिजल्ट जारी होने की तिथि है।

यूपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं का रिजल्ट के लिए बेसब्री से इंतजार कर रहे छात्रों को बता दें कि रिजल्ट जारी करने की तैयारी की जा रही है जल्द ही रिजल्ट जारी कर दिया जाएगा।

यूपी बोर्ड परीक्षा की स्टैटिक्स

आप सभी को बता दें कि इस साल यूपी बोर्ड परीक्षा के लिए 5000000 से भी ज्यादा छात्रों ने अपना नाम रजिस्ट्रेशन करवाया था।

जिसमें से करीब 3116500 छात्र दसवीं परीक्षा के लिए उपस्थित थे। इसके अलावा लगभग 2769250 विद्यार्थियों ने 12वीं कक्षा की परीक्षा के लिए अपना रजिस्ट्रेशन कराया था।

आप सभी को बता दें कि अभी तक कोई भी आधिकारिक स्टैट्स जारी नहीं किया गया है कि इस साल कितने छात्र पास हुए हैं और कितने छात्र फेल हुए हैं।

यूपी बोर्ड की मैट्रिक और इंटरमीडिएट का रिजल्ट कैसे चेक करें?

अगर आप उत्तर प्रदेश के माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की दसवीं और बारहवीं कक्षा का रिजल्ट चेक करना चाहते हैं तो फिर नीचे बताए गए प्रक्रिया को ध्यान से फॉलो करें।

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड का रिजल्ट चेक करने के लिए सबसे पहले आपको उत्तर प्रदेश शिक्षा विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर जाने के बाद आपको उत्तर प्रदेश की दसवीं और बारहवीं का रिजल्ट चेक करने का विकल्प मिलेगा उस पर क्लिक करना होगा।

क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा। जहां आपको अपना रोल कोड और रोल नंबर दर्ज करना होगा।

जैसे ही आप रोल कोड और रोल नंबर दर्ज करेंगे, आपको आगे कैप्चा कोड दर्ज करना होगा और फिर सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा।

सबमिट बटन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा। जहां आपको अपना रिजल्ट देखने को मिलेगा।

अब आप अपना परिणाम चेक कर सकते हैं और पता कर सकते हैं कि आपने अपने परीक्षा में कितना अंक प्राप्त किया है।

निष्कर्ष

आज के हमारे इस लेख में हमने आप सभी को बताया है कि कब तक यूपी बोर्ड परीक्षा का रिजल्ट जारी किया जा सकता है।

यूपी बोर्ड माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के द्वारा अभी तक कोई भी ऑफिशियल सूचना जारी नहीं की गयी है कि कब तक रिजल्ट जारी किया जा सकता है।

लेकिन कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार यह पता चला है कि यूपी बोर्ड परीक्षा की कक्षा 10वीं और 12वीं का रिजल्ट अप्रैल महीने के आखिर सप्ताह में जारी किया जा सकता है।

आप सभी को बता दें कि उत्तर प्रदेश के इंटरमीडिएट और मैट्रिक परीक्षा का रिजल्ट यूपी शिक्षा विभाग के आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जाएगा।

आप उत्तर प्रदेश के 10वीं और 12वीं का रिजल्ट शिक्षा विभाग के आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते हैं।उत्तर प्रदेश के दसवीं और बारहवीं का रिजल्ट कैसे चेक करें इसकी पूरी प्रक्रिया हमने आप सभी को ऊपर बताया है जिससे आप फॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment

Join Telegram