8th Pay Commission Latest News: आठवां वेतन आयोग आने की खुशी में झूमे केंद्रीय कर्मचारी, सरकार नें ये बड़ा बयान दिया है ?

सभी केंद्रीय सरकारी कर्मचारियों के लिए एक खुशी की खबर आई है कि आठवां वेतन आयोग लागू होने वाला है। जब आठवां वेतन आयोग लागू होगा तो केंद्रीय सरकारी कर्मचारियों को काफी लाभ मिलने वाला है।

सभी कर्मचारियों की तनख्वाह में भारी इजाफा देखने को मिलेगा और इसके साथ-साथ आपको कुछ अन्य प्रकार की सुविधा भी मिलेगी।

आज इस लेख में हमने आपको सरल शब्दों में यह समझाने का प्रयास किया है कि किस प्रकार सरकार आठवां वेतन आयोग के जरिए सभी कर्मचारियों को अच्छी तनख्वाह देने वाली है।

अगर आप आठवां वेतन आयोग से जुड़ी सुविधा प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको नीचे बताए गए कुछ खास दिशा निर्देशों का पालन करना होगा।

आठवां वेतन आयोग क्या है

जैसा कि हम सब जानते हैं वर्तमान समय में सातवां वेतन आयोग चल रहा है सातवां वेतन आयोग 2016 में शुरू किया गया था।

वेतन आयोग हर 10 साल पर बदलता है और इसके जरिए सरकार एक नई वेतन प्रक्रिया तैयार करती है ताकि केंद्रीय सरकारी कर्मचारियों को महंगाई से लड़ने की सुविधा प्राप्त हो सके।

सरकार इस वेतन आयोग के जरिए सभी कर्मचारियों की तनख्वाह को बढ़ाने वाली है।

आठवां वेतन आयोग के लागू होते ही सभी कर्मचारियों की बेसिक सैलरी को बढ़ा दिया जाएगा।

वर्तमान समय में सातवां वेतन आयोग के अंतर्गत सभी कर्मचारियों को बेसिक सैलरी के साथ साथ हर छह महीने पर 2% का महंगाई भत्ता भी दिया जाता है।

आठवां वेतन आयोग में कर्मचारियों की तनख्वाह को बढ़ाया जाएगा। सबसे पहले उनके बेसिक सैलरी को बढ़ाया जाएगा और उसके बाद उसका कुछ प्रतिशत महंगाई भत्ते के रूप में दिया जाएगा जिस वजह से

आठवां वेतन आयोग के अंतर्गत तनख्वाह कैसे दी जाएगी

जिस तरह वर्तमान समय में सातवां वेतन आयोग के अंतर्गत सभी कर्मचारियों को बेसिक सैलरी के साथ-साथ महंगाई भत्ता और अन्य प्रकार के अलावा भी दिए जाते हैं उसी तरह आठवां वेतन आयोग के अंतर्गत तनख्वाह देने की एक नई प्रक्रिया तैयार की जाएगी।

अधिक संभावना है कि किसी भी नई प्रक्रिया को लागू नहीं किया जाएगा और पुराने तरीके से ही तनख्वाह दी जाएगी केवल बेसिक सैलरी और महंगाई भत्ता को बढ़ा दिया जाएगा।

वर्तमान समय में सभी कर्मचारी को उसकी बेसिक सैलरी का 2% महंगाई भत्ता के रूप में दिया जाता है।

यह महंगाई भत्ता हर छह महीने पर दिया जाता है और साल में 4% का महंगाई भत्ता मिलता है।

इस तरह महंगाई भत्ता तेजी से बढ़ता जाता है और कुछ सालों के अंदर महंगाई भत्ता 50% से अधिक हो जाता है।

ऐसा होता है तो महंगाई भत्ता के रकम को बेसिक सैलरी के साथ जोड़ दिया जाता है जिससे कर्मचारी की तनख्वाह काफी तेजी से बढ़ती है।

इस वजह से लंबे समय से कार्य कर रहे व्यक्ति को अधिकतम तनख्वा दी जाती है और जिसकी नौकरी नई नई लगी है उसे कम तनख्वाह दिया जाता है।

अगर आप यह सोच रहे हैं कि किस कर्मचारी को कितनी तनख्वाह दी जाएगी तो आपको बता दें कि इसका अंदाजा लगाना काफी कठिन है।

ऊंचे पद पर बैठे कर्मचारी की बेसिक सैलरी अधिक होती है इस वजह से उसका कुछ प्रतिशत अधिक होता है और महंगाई भत्ता तेजी से बढ़ती है।

नीचे पद पर बैठे कर्मचारी की बेसिक सैलरी कम होती है। लेकिन आठवां वेतन आयोग या महंगाई भत्ता के बढ़ने की प्रक्रिया को अगर ध्यान से समझे तो हम पाएंगे कि लंबे समय से कार्य कर रहे व्यक्ति को काफी अधिक फायदा मिलेगा।

निष्कर्ष

आज इस लेख में सरल शब्दों में हमने आपको यह समझाने का प्रयास किया है कि किस प्रकार आप घर बैठे महंगाई भत्ता की सुविधा प्राप्त कर सकते है।

हमने आपको आठवां वेतन आयोग से जुड़ी कुछ आवश्यक जानकारियों के बारे में बताया है साथ ही यह भी समझाने का प्रयास किया है कि सरकार कब इस नियम को लागू करने वाली है और आपको इसका फायदा किस प्रकार मिलेगा अतः अगर आपको यह जानकारी लाभदायक लगी है तो इसे अपने मित्रों के साथ साझा करना ना भूलें।

Leave a Comment

Join Telegram